अगर आप भी देंगे IBPS, PO एक्जाम तो इन चार टॉपिक की तैयारी से मजबूत होगी English पर पकड़, कैसे यहां पढ़ें

आइबीपीएस द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी केे पद के लिए आयोजित होने वाली कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस के तहत प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन अक्टूबर में विभिन्न तिथियों पर होगा।

Dakshi Sahu

September, 1303:43 PM

Bhilai, Chhattisgarh, India

भिलाई. आइबीपीएस द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी केे पद के लिए आयोजित होने वाली कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस के तहत प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन अक्टूबर में विभिन्न तिथियों पर होगा।

Read more: आपने जिन टॉपिक्स को पढ़ा है, उन सभी का रिवीजन कर लें क्योंकि UPSC मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से...

अंग्रेजी के 30 प्रश्न जाएंगे पूछेंगे
इसके सिलेबस में अंग्रेजी केे 30 प्रश्न और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड व रीजनिंग एबिलिटी के 35-35 प्रश्न पूछे जाएंगे। आज के अंक में अंगे्रजी के अहम टॉपिक्स की तैयारी के बारे में जानेंगे।

Read more: ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा 17 को, RRB ने जारी की शिफ्ट डिटेल, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न...

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
इस टॉपिक से संबंधित प्रश्न सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को ध्यान में रखते हुए बैंकिंग एंड इकोनॉमी, बिजनेस और सोशल इश्यूूज आदि से संबंधित कॉम्प्रिहेंशन पूछे जाते हैं।

Read more: खुद से हजार शिकायत करने वाले लोग इस दृष्टिहीन नेशनल खिलाड़ी को जरूर पढ़े, आज सीएम करेंगे सम्मानित...

हल करने का प्रयास करें
इसकी तैयारी के लिए अंग्रेजी अखबारों के अलावा पुराने प्रश्न पत्रों में आए रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को अच्छे से पढ़कर व समझकर हल करने का प्रयास करें। परीक्षा में छात्र सबसे ज्यादा समय इसी को हल करने में लगा देते हैं।

ग्रामर
एरर स्पॉटिंग, फ्रेज रिप्लेसमेंट, सेंटेंस करेक्शन, फिल इन द ब्लैंस, प्रिपोजिशन आदि के प्रश्न ज्यादा से ज्यादा पूछे जाते हैं। स्कूली स्तर की किताबों से इसकी तैयारी करें।

वॉकेबुलरी
इस सेक्शन की तैयारी के लिए मुख्य रूप से चार बातों पर ध्यान दें। सुनने, बोलने, लिखने और पढऩे पर। इन माध्यमों से शब्दों के उच्चारण, प्रयोग और लिखने के बारे में आसानी से जान पाएंगे।

वर्बल एबिलिटी
इसकी तैयारी को मजबूत बनाने के लिए वर्बल रीजनिंग स्किल्स पर पकड़ मजबूत बनाने की जरूरत है। इसके लिए जहां से भी नए शब्द सीखने को मिलें उनके नोट्स तैयार कर प्रेक्टिस करें।

Dakshi Sahu
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned