scriptअब घर बैठे पढ़ाई और परीक्षा दे सकेंगे स्टूडेंट्स, इस यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, जानें वजह | study and give exams sitting home, this university big took decision | Patrika News
भिलाई

अब घर बैठे पढ़ाई और परीक्षा दे सकेंगे स्टूडेंट्स, इस यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, जानें वजह

CSVTU: छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अब हर सेमेस्टर में एक विषय की पढ़ाई स्वयं पोर्टल के जरिए कर सकेंगे। स्वयं से पढ़ाई और परीक्षा देने के बाद उक्त छात्र को विवि से उस विषय की परीक्षा नहीं देनी होगी। बल्कि विवि स्वयं पोर्टल पर मिले अंकों को मार्कशीट में जोड़ देगा।

भिलाईMar 21, 2024 / 05:02 pm

Shrishti Singh

bhilai_2.jpg
Bhilai News: इसके लिए पहले चरण में सीएसवीटीयू CSVTU ने 15 कोर्स डेवलप किए हैं। इन्हें विवि ने ऑडियो-वीडियो फार्मेट में तैयार किया है। इसमें सीएसवीटीयू (Chhattisgarh swami vivekanand Technical university) के समकुलपति से लेकर वरिष्ठ फैकल्टी आपको कोर्स पढ़ाते हुए मिलेंगे। विषय विशेषज्ञों के अनुभव से सीखने को मिलेगा। इस तरह विद्यार्थियों के पास इलेक्टिव सब्जेक्ट्स के विकल्प होंगे, जो उनकी डिग्री को और भी प्रभावी बनाएंगे। स्वयं पोर्टल से पढ़ाई के दौरान सीएसवीटीयू इनका क्रेडिट अंक ट्रांसफर कर सकेगा।
 

इग्नू नई दिल्ली में सह प्राध्यापक डॉ. शिखा राय ने बुधवार को कोर्स मटेरियल डिजाइन एवं वीडियो लेक्चर के पहलुओं पर जानकादी दी। पाठ्यक्रम के संबंध में उदाहरण देकर हर छोटी से छोटी बातें साझा की। राणा प्रताप, अग्रणी शैक्षिक समाधान प्रदाता सौर्या एडुनेक्स्ट भी इस दौरान मौजूद रहे। एक्सपर्ट्स ने ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म के लिए आकर्षक और प्रभावशाली शिक्षण सामग्री डिजाइन करने के लिए नवीन रणनीतियों के बारे में सीखने का अवसर दिया। समकुलपति प्रो. संजय अग्रवाल, यूटीडी निदेशक डॉ. पीके घोष, स्वयं कोर्स के कोऑर्डिनेटर डॉ हरीश घृतलहरे, स्वयं कोर्स के सभी कोऑर्डिनेटर्स एवं को- कोऑर्डिनेटर मौजूद रहे।
एनपीटीईएल स्वयं पोर्टल के जरिए पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं विवि नहीं लेगा, बल्कि इसकी व्यवस्था पोर्टल खुद कराएगा। परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड में हो सकेगी। स्वयं पोर्टल पर विद्यार्थियों को वह सब्जेक्ट भी मिलेंगे जो सीएसवीटीयू के इलेक्टिव केटेगरी में मौजूद नहीं है।
सीएसवीटीयू प्रशासन ने बताया कि स्वयं पोर्टल से कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को इसका पूरा फायदा मिलेगा, क्योंकि उनकी मार्कशीट में इसके अंक जुड़ जाएंगे। फिलहाल, छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों में एनपीटीईएल स्वयं को लेकर जागरुकता कम है।
स्वयं पोर्टल पर सीएसवीटीयू से डेवलप कोर्स भी अपलोड हुए हैं। यह कोर्स विद्यार्थियों को करंट ट्रेड के हिसाब से खुद को तैयार करने के लिए बनाए गए हैं। उन्हें इसके क्रेडिट अंक भी दिए जाएंगे। और भी नए कोर्स तैयार हाें इसलिए एक्सपर्ट की टीम से प्रोफेसर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


बायोमेडिकल इंस्ट्रूमेंटेशन सेंसर्स

इमर्जिंग टेक्नोलॉजी रिन्यूएबल एनर्जी

डाटा स्ट्रक्चर यूजिंग सी प्रोग्रामिंग

एआई थ्योरी विथ प्रोलॉजी प्रोग्रामिंग

इमेज प्रोसेसिंग यूजिंग पाइथॉन

सेफ्टी इन कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री

फायर सेफ्टी मैनेजमेंट

Home / Bhilai / अब घर बैठे पढ़ाई और परीक्षा दे सकेंगे स्टूडेंट्स, इस यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो