scriptयूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट | UPHC, Charoda get National Quality Assurance Standard Certificate | Patrika News
भिलाई

यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट

टंकी मरोदा को भी मिला पुरस्कार,

भिलाईMay 01, 2022 / 08:36 pm

Abdul Salam

यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट

यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट

भिलाई. राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट 2022 पाने वाला दुर्ग जिला का पहले यूपीएचसी चरोदा बना है। भिलाई ही नहीं पूरे जिला के लिए यह गर्व की बात है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मूल्याकंन टीम की जांच में खरा उतरने वाली यूपीएचसी पर अब जिम्मेदारी बढ़ गई है, उसे इस गुणवत्ता को न सिर्फ कायम रखना होगा बल्कि और बेहतर कर दूसरों के सामने मॉडल के तौर पर पेश करना होगा।

दिसंबर से फरवरी के बीच हुआ था आंकलन
सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार लाने के उद्देश्य से गुणवत्ता प्रमाणपत्र कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किया गया है। निर्धारित मानदंडों को पूरा करने पर ही यह प्रमाण पत्र दिया जाता है। देश भर में दिसंबर से फरवरी 2022 के मध्य आंकलन करने वाली टीम दौरा करती है। दादर के यूपीएचसी में यह टीम 18, 19 फरवरी 2022 को पहुंची थी, टीम का नेतृत्व डॉक्टर मुश्ताक अहमद और डॉक्टर सत्यनारायण अग्रवाल कर रहे थे।

टंकी मरोदा को भी मिला पुरस्कार
यूपीएचसी के मामले में पहले चरोदा और अब टंकी मरोदा को भी राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट 2022 मिला है। टंकी मरोदा यूपीएचसी का आंकलन मार्च 2022 में हुआ था, और चयन शुक्रवार को ही हुआ है। इस तरह से दुर्ग जिला में अब दो यूपीएचसी को यह पुरस्कार मिला है।

दिया जाता है वित्तीय प्रोत्साहन
निर्धारित मानदंडों को पूरा करने पर राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसके अलावा वित्तीय प्रोत्साहन भी दी जाती है। यूपीएचसी की टीम सुबह से शाम तक बेहतर सेवा देने के लिए पसीना बहा रही है। हर माह औसत 15 डिलीवरी यहां हो रही है।

ऐसे होता है चयन
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के दायरे में राज्य के अस्पतालों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा देने और मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के नियमित प्रशिक्षण के बाद संस्था का आंतरिक व राज्य स्तरीय मूल्यांकन, सेवा प्रदाय ऑडिट और पेशेंट संतुष्टि सर्वे की प्रक्रिया की जाती है। भारत सरकार के विशेषज्ञों की टीम छत्तीसगढ़ के चिन्हांकित अस्पतालों का ओपीडी, आपातकाल सेवा, रेडियोलॉजी, आईपीडी, लेबोरेटरी, प्रसव कक्ष, फार्मेसी, स्टोर, जनरल एडमिन, ऑपेरशन थियेटर और एनबीएसयू जैसे मानकों के आधार पर मूल्यांकन करता है। इस मूल्यांकन में खरा उतरने वाले अस्पतालों या संस्था को ही कंेद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से गुणवत्ता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

टीम की मेहनत का नतीजा है यह पुरस्कार
डॉक्टर कीर्ति तिकी, प्रभारी, यूपीएचसी, चरोदा ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर का यह पुरस्कार किसी एक या दो लोगों की बदौलत नहीं मिला है। टीम वर्क से ही इतनी बड़ी सफलता मिली है। इसे कायम रखने का प्रयास हम लोग लगातार कर रहे हैं। डीपीएम डॉक्टर मधुकर शेंडे, बीएमओ डॉक्टर आशीष टीम, सीपीएम तुषार वर्मा, सीपीएम संजीव दुबे, बीईईटीओ व स्वास्थ्य सुपरवाइजर सैयद असलम का आंकलन के वक्त बड़ा सहयोग रहा।

Hindi News/ Bhilai / यूपीएचसी, चरोदा को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक सर्टिफिकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो