scriptराजस्थान की ‘गार्डनर बेबी’ राधिका, कोविड से शुरू हुई अनूठी मुहिम ने दिलाई देश-विदेश में पहचान | 11-year-old Radhika is Rajasthan's youngest gardener baby, made a unique beginning during Covid, distributed 2 thousand plants in 3 years | Patrika News
भीलवाड़ा

राजस्थान की ‘गार्डनर बेबी’ राधिका, कोविड से शुरू हुई अनूठी मुहिम ने दिलाई देश-विदेश में पहचान

भीलवाड़ा में शाहपुरा के क्लिंजरी गेट धाकड़ मोहल्ला निवासी संतरा देवी-रामधन कुमावत की 11 साल के बेटी राधिका ने मेहनत और लगन से घर की छत को बगीचा बना दिया।

भीलवाड़ाMay 23, 2024 / 02:56 pm

Supriya Rani

भीलवाड़ा. भीलवाड़ा में शाहपुरा के क्लिंजरी गेट धाकड़ मोहल्ला निवासी संतरा देवी-रामधन कुमावत की 11 साल के बेटी राधिका ने मेहनत और लगन से घर की छत को बगीचा बना दिया। बगीचे में सैंकड़ो किस्मों के औषधीय, फल व फूलदार पौधे लगाए। करीब 2 हजार से अधिक लोगों को निशुल्क पौधे वितरित भी कर चुकी है। राधिका ने चेन्नई, नागपुर, बेंगलूरु , जोधपुर, अजमेर, कोलकाता समेत विभिन्न शहरों से कई फूलों की किस्मों के बीज मंगवाएं व कलम, पतियों व बल्ब से छत पर बीजारोपण कर पौधे तैयार कर उनके बीज पुन: देश के 12 राज्यों में एक हजार से ज्यादा बीज पार्सल से निशुल्क भिजवा चुकी है। राधिका विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में कक्षा 7वीं की छात्रा है।

लॉकडाउन में शुरुआत

राधिका की मां शिक्षिका संतरा देवी ने बताया कि लॉकडाउन के समय जब राधिका 8 साल की थी छत पर खेल-खेल में मिट्टी में पौधारोपण, उनकी देखभाल करने लगी। अपने अनुभव से शाहपुरा में कई मकानों की छतों पर नि:शुल्क गार्डन तैयार कर चुकी है। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिव्या कुमारी ने भीलवाड़ा में 11 जनवरी को लॉवर शो प्रदर्शनी के एक उद्धघाटन समारोह में राधिका प्रदेश की सबसे छोटी गार्डनर बेबी थी।

अनूठी मुहिम ने दिलाई देश-विदेश में पहचान

इस अनूठी मुहिम ने भीलवाड़ा के शाहपुरा निवासी राधिका को सोशल मीडिया पर अलग पहचान दिलाई है। आज राधिका भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, जापान, चाइना, केलिफोर्निया, इंडोनेशिया सहित 15 देशों के 3000 फॉलोअर्स को अपना अनुभव शेयर कर लोगों को घर में गार्डेनिंग के लिए प्रेरित करती है।

Hindi News/ Bhilwara / राजस्थान की ‘गार्डनर बेबी’ राधिका, कोविड से शुरू हुई अनूठी मुहिम ने दिलाई देश-विदेश में पहचान

ट्रेंडिंग वीडियो