scriptहमीरगढ़ ब्लॉक प्रथम डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीन में अव्वल | Hamirgarh block tops 100 vaccine in first dose | Patrika News
भीलवाड़ा

हमीरगढ़ ब्लॉक प्रथम डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीन में अव्वल

सुवाणा व भीलवाड़ा शहर दूसरे व तीसरे स्थान पर

भीलवाड़ाOct 23, 2021 / 08:35 am

Suresh Jain

हमीरगढ़ ब्लॉक प्रथम डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीन में अव्वल

हमीरगढ़ ब्लॉक प्रथम डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीन में अव्वल

भीलवाड़ा।
जिले में १६ जनवरी से कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में हमीरगढ़ ही एक ऐसा ब्लॉक है, जिसने प्रथम डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करके जिले व प्रदेश में अव्वल रहा है। हमीरगढ़ को ६० हजार ३११ टीके लगाने के लक्ष्य के मुकाबले ६० हजार २९७ जनों के प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। शेष १४ जने ऐसे हैं, जो हमीरगढ़ ब्लॉक से रोजगार के लिए पलायन कर चुके हैं। हालांकि ऐसे लोगों की फिर भी तलाश की जा रही है। वहीं जिले में ९५ प्रतिशत टीका लगाकर सुवाणा ने दूसरे स्थान तथा ९४ प्रतिशत टीकाकरण के साथ भीलवाड़ा तीसरे स्थान पर है। जिले में १७ ब्लॉक में १८ लाख ७८१८ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया था। इसके मुकाबले १५ लाख १८ हजार ८५६ के प्रथम डोज लगाकर ८४ प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।
जिले का पहला उपखंड बना
आरसीएचओ डां. संजीव शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत वैक्सीनेशन शिविर में हमीरगढ़ उपखण्ड ने यह कामयाबी हासिल की है। हमीरगढ़ प्रथम डोज का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाला जिले का पहला उपखंड बना है। इसे लेकर जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने उपखंड अधिकारी, प्रशासनिक, पुलिस, चिकित्सा, राजस्व, पंचायती राज विभाग, जनप्रतिनिधि, धार्मिक व सामाजिक संस्थाए, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग समेत अन्य लोगों को बधाई दी है।
डेंगू मुक्त सर्वे में भी वैक्सीनेशन की पूछताछ
डॉ. शर्मा ने बताया कि चिकित्सा विभाग की ओर से घर-घर किए जा रहे डेंगू मुक्त सर्वे के दौरान टीकाकरण की भी जानकारी ली जा रही है कि किस घर में किस सदस्य ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। वह सरपंचों से भी लिखवाकर ले रहे हैं। उनकी ग्राम पंचायत में एक भी व्यक्ति बिना वैक्सीन के नहीं रहा है। ऐसा सलावटिया पंचायत के सभी सरपंचों ने लिखकर भी दे दिया है। डॉ. शर्मा का मानना है कि दीपावली का सीजन होने तथा खेती बांड़ी में किसान के व्यस्त होने से भी कुछ लोग टीका लगवाने नहीं आ रहे हंै। लेकिन दीपावली के बाद फिर से वैक्सीनेशन में तेजी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि कच्ची बस्ती में रहने वाले कुछ लोगों ने टीके नहीं लगाए हैं। उनकी तलाश की जा रही है। इसके अलावा मुस्लिम बस्ती में भी सर्वे करवाया जा रहा है।

Home / Bhilwara / हमीरगढ़ ब्लॉक प्रथम डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीन में अव्वल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो