scriptखुले से शौच मुक्ति के लिए अब पौधों का लेंगे सहारा | Plants will now resort to open defecation from open in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

खुले से शौच मुक्ति के लिए अब पौधों का लेंगे सहारा

15 से चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

भीलवाड़ाSep 13, 2017 / 08:47 pm

Suresh Jain

Bhilwara, Bhilwara news, Plants will now resort to open defecation from open in bhilwara, Latest news in bhilwara, Bhilwara news in hindi, Latest bhilwara news in hindi

15 से चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

भीलवाड़ा।

खुले से शौच मुक्त करने के लिए अब प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत शौच स्थलों पर धार्मिक पौधे बड़-पीपल, बेल, तुलसी लगाए जाएंगे। इनकी निगरानी के लिए टीम लगाई जाएगी। सरकारी कार्यालयों, अस्पताल, विद्यालय, बस-स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, कचहरी, कृषि उपज मण्डी, स्टेडियम पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। बोतल, लौटा, जग को जब्त करने के लिए लोटा छुड़ाओ, लोटा ढोलो, बोतल फोटो, प्लास्टिक बोतल दबाओ अभियान भी चलाया जाएगा।
READ: सक्रब टाइफस से युवक की मौत, गांव में माहौल गमगीन

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 15 से 2 अक्टूबर तक ‘उजलो भीलवाड़ोÓ के तहत स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान पूरे प्रदेश में एक साथ चलाया जा रहा है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के अनुसार यह अभियान जिले की सभी ग्राम पंचायतों में चलेगा। अभियान में जन प्रतिनिधियों, सामुदायिक, संस्थाएंं, निजी क्षेत्र की संस्थाएं एवं स्थानीय सहभागियों के सहयोग से श्रमदान करके ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त के लिए दो गड्ढे युक्त जलबन्द शौचालयों के लिए गड्ढे खोदे जाने की गतिविधि की जाएगी। अभियान की शुरूआत 15 सितम्बर को होगी।
READ: बारिश के लिए कस्बा बंद, 12 गांवों के लोग मना रहे है इंदर राजा को


यह होंगे कार्यक्रम

15 सितम्बर को जिला, ब्लॉक व पंचायत स्तर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ
16 सितम्बर को जिला परिषद कार्यालय से जिले में स्वच्छता रथ रवाना होगा। यह विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रचार प्रसार करेगा।

17 को स्वच्छता सेवा दिवस का आयोजन कर श्रमदान किया जाएगा।

18 को स्वच्छ युवा दिवस के रूप में छात्र श्रमदान करेंगे।
19 को स्वच्छ शक्ति दिवस महिला स्वयं सहायता समूह की बैठक लेकर खुले से शौच मुक्त ग्राम पर चर्चा होगी।

20 को स्वच्छ खेल दिवस के साथ ओडीएफ ग्राम पचंायतो में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिता होगी।
22 को स्वच्छ संस्थान दिवस पर निजी औद्योगिक एवं वाणिज्यिक परिसरों में जन सहभागिता से सफाई एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

23 सितम्बर को स्वच्छ अस्पताल दिवस पर सार्वजनिक एवं निजी अस्पतालों में सफाई व श्रमदान होगा।
24 को स्वच्छ पंचायत दिवस पर वार्ड पंचो के नेतृत्व में ग्रामीणों, युवाओं के साथ श्रमदान कर पचंायत भवन एवं परिसर की सफाई व कचरा संग्रहण करना।

25 से 30 सितम्बर तक स्वच्छ उदय अभियान के तहत सड़कों व नालियों की सफाई। एक अक्टूबर को स्वच्छ श्राद्ध दिवस पर धार्मिक स्थलों की सफाई होगी। 2 अक्टूबर गांधी जयन्ती के दिन ग्राम सभा होगी। इसी दिन शाम को टॉयलेट एक प्रेम कथा फिल्म दिखाई जाएगी।

Home / Bhilwara / खुले से शौच मुक्ति के लिए अब पौधों का लेंगे सहारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो