scriptनष्ट हुई फसल देख किसान ने खेत पर ही तोड़ दिया दम | farmer died after seeing crop in farm | Patrika News
भिंड

नष्ट हुई फसल देख किसान ने खेत पर ही तोड़ दिया दम

ओलावृष्टि से एक दिन पूर्व मां की मौत हो जाने के कारण नहीं पहुंच पाया था फसल देखने
केसीसी के 76 हजार रुपए कर्ज, बिजली बिल चुकाने और बेटे की शादी को लेकर था चिंतित

भिंडJan 13, 2022 / 11:04 pm

हुसैन अली

नष्ट हुई फसल देख किसान ने खेत पर ही तोड़ दिया दम

नष्ट हुई फसल देख किसान ने खेत पर ही तोड़ दिया दम

दबोह. लहार विधानसभा क्षेत्र के दबोह अंतर्गत ग्राम जगदीशपुरा में एक ४९ वषीय किसान ने अपने खेत में नष्ट हुई फसल को देखने के बाद दम तोड़ दिया। ओलावृष्टि से एक दिन पूर्व उसकी मां की मौत हो जाने की वजह से वह अपने खेत में हुए नुकसान को देखने नहीं पहुंच पाया था। मृतक किसान एसबीआई के कृषक क्रेडिट कार्ड से लिए ऋण के अलावा बिजली बिल चुकाने के अलावा बेटे की शादी को लेकर चिंताग्रस्त था।
बता दें कि किसान सेवाराम दोहरे पुत्र भोगीराम दोहरे निवासी जगदीशपुरा गुरुवार की सुबह करीब ७ बजे अपने खेत पर फसल देखने पहुंचे थे। यहां उनके ढाई बीघा खेत में सरसों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी थी। बर्बादी का मंजर देखने के दौरान ही सेवाराम दोहरे बेहोश होकर जमीन पर गिर गए। ऐसे में आसपास खेतों पर काम कर रहे लोग बेहोशी की हालत में घर ले गए, बाद में चिकित्सक द्वारा उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि सेवाराम दोहरे की हृदयगति रुक जाने से मौत हो गई।
आठ दिन पूर्व लहलहा रही थी खेतों में फसल

उल्लेखनीय है कि कृषक सेवाराम की 68वर्षीय मां कल्लो देवी का 08 जनवरी की शाम देहांत हो गया था, जबकि ओलावृष्टि ०९ जनवरी की देर शाम हो गई। ऐसे में अंतिम संस्कार एवं फेरा करने के लिए घर पर आने-जाने वालों से मिलने के चलते सेवाराम अपने खेतों का नुकसान देखने भी नहीं पहुंच पाया। गुरुवार की सुबह सेवाराम वक्त निकालकर अपने ढाई बीघा खेत पर पहुंचा जहां एक हफ्ते पूर्व वह सरसों की लहलहाती फसल छोडक़र आया था। वहां उजड़ी हुई फसल देख उसकी हृदयगति रुक गई और वह खेत की मेढ़ पर ही गिर गया।
मां की मौत उपरांत उसकी १३वीं और कुछ माह बाद बेटे की शादी को लेकर था सोच में

मृतक किसान सेवाराम ने चार साल पूर्व अपनी बेटी का विवाह करने के लिए एसबीआई से केसीसी पर ५० हजार रुपए ऋण लिया था। लगातार तीन साल से फसल बिगडऩे के कारण वह ऋण चुकता नहीं कर पाया। लिहाजा केसीसी ऋण राशि बढक़र ७६ हजार हो गई। इतना ही नहीं बिजली बिल के रूप में भी उस पर करीब २० हजार रुपए का बकाया बताया जा रहा है। ऊपर से उसकी मां कल्लो देवी के निधन उपरांत तेरहवीं तथा कुछ महीने बाद अपने २४ वर्षीय बेटे भैयालाल दोहरे की शादी के लिए होने वाले खर्च को लेकर चिंतित था।

Home / Bhind / नष्ट हुई फसल देख किसान ने खेत पर ही तोड़ दिया दम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो