scriptरामपुरा मुंडाना क्षेत्र में 400 इकाइयों की बार-बार बिजली कटौती | Patrika News
भिवाड़ी

रामपुरा मुंडाना क्षेत्र में 400 इकाइयों की बार-बार बिजली कटौती

चार दिन में नहीं बदली 50 एमवीए ट्रांसफार्मर की सीटी

भिवाड़ीMay 08, 2024 / 06:48 pm

Dharmendra dixit

भिवाड़ी. औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी सरकार को 2500 करोड़ से अधिक का राजस्व देता है लेकिन यहां रखरखाव के लिए जरूरी सामान भी उपलब्ध नहीं होता है। नियमित रूप से होने वाले रखरखाव पर भी सवाल खड़े होते हैं। एक ट्रांसफार्मर की सीटी को ही बदलने में चार दिन का समय लग जाता है। इसकी वजह से ही लोड शेडिंग कर 400 इकाइयों की बिजली आपूर्ति बाधित करनी पड़ती है।

220 जीएसएस पर 50 एमवीए ट्रांसफार्मर की सीटी शुक्रवार को खराब हो गई। एक ट्रांसफार्मर बंद होने की वजह से 50 मेगावाट लोड शिफ्ट करना पड़ा, जिसमें से ढावा कॉम्पलेक्स और घटाल 33 केवी जीएसएस 132 केवी नीलम चौक पर शिफ्ट कर दिए गए। 220 केवी जीएसएस पर पर्याप्त क्षमता नहीं होने की वजह से रामपुर मुंडाना 33 जीएसएस की लोड शेडिंग की गई। लोड शेडिंग सिस्टम को ट्रिप होने से बचाने के लिए की जाती है। 220 केवी जीएसएस पहले ही कम क्षमता पर चल रहा है। पहले इसकी क्षमता थी 420 एमवीए थी, पिछली साल 160 एमवीए का ट्रांसफार्मर जला उसकी जगह 100 एमवीए का ही लगाया गया है। इसके बाद 220 की क्षमता 360 एमवीए रह गई है। प्रसारण निगम तीन दिन में भी सीटी नहीं बदल सका है। जबकि उद्योग क्षेत्र से प्रति वर्ष 2500 करोड़ से अधिक का राजस्व मिलता है। रामपुरा मुंडाना 33 केवी जीएसएस पर 400 इकाइयों को बिजली आपूर्ति होती है। बार बार बिजली कटौती से सभी इकाइयों का उत्पादन प्रभावित हुआ।

रामपुरा मुंडाना में की आपूर्ति बाधित

220 केवी जीएसएस में तकनीकि समस्या आने की वजह से रामपुरा मुंडाना 33 केवी जीएसएस की आपूर्ति को बाधित किया गया। छह मई को दोपहर तीन बजकर 22 मिनट से तीन बजकर 50 मिनट तक, पांच बजकर 10 मिनट से पांच बजकर 30 मिनट तक आपूर्ति को मानवीय आधार पर बाधित किया गया। सात मई को सुबह नौ बजकर 35 मिनट से 10 बजे तक आपूर्ति बाधित की गई।

नियमित रखरखाव फिर भी तकनीकि समस्याएं

220 केवी जीएसएस बिलाहेड़ी में नियमित रूप से रखरखाव के लिए शटडाउन लिया जाता है। इसके बावजूद यहां पर अक्सर तकनीकि समस्याएं आती हैं। पांच अप्रेल को सुबह साढ़े नौ से शाम छह बजे तक साढ़े आठ घंटे का शटडाउन लेकर रखरखाव किया गया। सात अप्रेल को सुबह दस से शाम पांच बजे तक टावर मेंटीनेंस की वजह से शटडाउन लिया गया। तीन मार्च को सुबह 11 से शाम छह बजे तक शटडाउन लिया गया। सीटी बदलने में ही चार-पांच दिन का समय लगता है। इतना बड़ा औद्योगिक क्षेत्र होने के बावजूद जरूरी तकनीकि सामान को स्टॉक में नहीं रखा जाता।

रामपुरा मुंडाना में सैकड़ों इकाइयों को बिजली आपूर्ति बाधित होने से समस्या आ रही हैं। बार-बार कटौती से उत्पादन पर बुरा असर पड़ता है।

प्रवीण लांबा, अध्यक्ष, बीआईआईए

सीटी आ गई है, दो दिन पहले खराब हुई है, कल सुबह सीटी को बदल दिया जाएगा। इसके बाद आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।

पूरणमल, एक्सईएन, प्रसारण निगम

बिजली आपूर्ति बाधित होने पर उपभोक्ता परेशान होते हैं। रामपुरा मुंडाना में प्रसारण निगम ने लोड शेडिंग की। इसकी वजह से वितरण निगम को नुकसान होता है।
एससी महावर, एक्सईएन, वितरण निगम

Hindi News/ Bhiwadi / रामपुरा मुंडाना क्षेत्र में 400 इकाइयों की बार-बार बिजली कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो