scriptफल सब्जी मंडी तैयार आढ़तिए पंडाल में कर रहे कारोबार | Patrika News
भिवाड़ी

फल सब्जी मंडी तैयार आढ़तिए पंडाल में कर रहे कारोबार

आढ़तिए बीडा की नीति से चल रहे असहमत
शेष बचे भूखंड की नीलामी भी नहीं कर सकी बीडा

भिवाड़ीApr 29, 2024 / 07:03 pm

Dharmendra dixit

भिवाड़ी. बीडा की गत वर्ष जुलाई में हुई सातवीं बैठक में बाबा मोहनराम थोक फल सब्जी मंडी में पंजीकृत व्यवसायियों के लिए 43 भूखंडों को आरक्षित रखने का फैसला किया गया। बचे हुए भूखंडों को नीलामी के माध्यम से बेचने का निर्णय लिया गया। बीडा ने नई मंडी के विकास कार्यों पर भी करीब चार करोड़ रुपए लगाए हैं, उसका भी कोई नतीजा नहीं निकल रहा है। कोरोना संक्रमण के दौरान अप्रेल 2020 को प्रशासन ने समतल चौक से फल-सब्जी विक्रेताओं को मेला मैदान में अस्थायी रूप से बिठाया था। तभी से आढ़तिए यहां जमे हुए हैं। जबकि एक साल पहले मंडी तैयार हो चुकी है।

बीडा पूर्व में बनाई गई सूची के अनुसार आढ़तियों को सहमत नहीं कर सकी। न ही शेष बचे भूखंड की नीलामी कर सकी है। पूर्व में 25 अप्रेल 2023 को बीडा ने आढ़तियों के साथ बैठक की और आवंटन की नीति बताई लेकिन आढ़तिए असहमत रहे। बीडा अधिकारियों ने आढ़तियों को आवंटन नीति के बारे में समझाया। आढ़तिए अपने बिंदुओं को लेकर अधिकारियों से सवाल किए लेकिन अधिकारियों ने अपनी शर्तों पर ही भूखंड आवंटन करने की बात कही। जिससे आढ़तिए असंतुष्ट दिखे और भूखंड आवंटन प्रक्रिया में भाग नहीं लेने का निर्णय किया। बीडा ने 43 आढ़तियों की सूची को 39600 की आरक्षित दर पर भूखंड आवंटन करने का प्रस्ताव तैयार किया था। बीडा ने आढ़तियों को बताया कि उन्हें 70 से 90 वर्गमीटर के भूखंड दिए जाएंगे। ये सभी भूखंड मंडी में अलग-अलग हिस्सों में बंटे हुए हैं। इन भूखंड के आगे छह मीटर का माल उतारने चढ़ाने का प्लेटफॉर्म और 18 मीटर का रोड है। इस तरह प्रत्येक भूखंड के आगे करीब 80 फीट चौड़ाई की रोड है। आढ़तियों ने बीडा अधिकारियों की बात को खारिज कर दिया। आढ़तियों ने मांग रखी कि मंडी काफी दूर है, वहां जो आरक्षित दर रखी गई है, वह काफी ऊंची है। मंडी में भूखंड आवंटन की नीति भी सही नहीं है। सभी आढ़तियों को एक साथ एक से 43 नंबर के भूखंड देने चाहिए, एक साथ दुकानदार बैठेंगे तो माहौल बनेगा और मंडी चलेगी। अलग बैठने से मंडी में ग्राहकों को परेशानी होगी। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी खतरा रहेगा। इस पर बीडा अधिकारियों ने तर्क दिया कि शासन के नियमानुसार एक साथ आरक्षित दर पर आवंटन नहीं हो सकता। आवंटन अलग-अलग ब्लॉक और सेक्टर में ही होते हैं, नीलामी और ओपन मार्केट के लिए भी भूखंड रखे जाते हैं।

एक साथ भूखंड आवंटन की मांग

आढ़तियों ने भूखंड संख्या एक से 43 नंबर की दुकान एक साथ आवंटन करने की मंाग रखी। साथ ही काली खोली में बाबा मोहनराम मेले में भीड़ को देखते हुए रिजर्व पुलिस लाइन से मंडी तक दूसरा रास्ता देने की मांग रखी। आढ़तियों ने कहा कि जो भूखंड दिए जा रहे हैं उनमें सिर्फ सामान का स्टॉक हो सकता है। सब्जी बाहर खड़े होकर बिकती है, इसके लिए सौ फीट रोड पर दुकान दी जाएं। आढ़तियों ने मंडी की डिजायन पर भी सवाल उठाए। इसके साथ ही कहा कि बीडा अधिकारियों ने बैठक में जो वादे किए उन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है।

मंडी में 128 भूखंड

बीडा ने बाबा मोहनराम मंडी में जो डिजायन बनाया है उसके अनुसार सौ वर्गमीटर से ऊपर के 13 भूखंड हैं, 90 से 100 वर्गमीटर में 13, 70 से 90 वर्गमीटर के 73, 50 से 70 वर्गमीटर के 23 और 50 वर्गमीटर से कम के छह भूखंड है। इस तरह 128 दुकानों की योजना तैयार की गई है।

मंडी में किया जमीन का वर्गीकरण

राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार मंडी का क्षेत्रफल 107500 वर्गमीटर है, जिसमें से 20 हजार वर्गमीटर भूमि 132 केवी जीएसएस, 10 हजार वर्गमीटर भूमि व्यावसायिक दुकान, 3384 वर्गमीटर भूमि हरित, 3715 वर्गमीटर भूमि प्लेटफॉर्म, 1438 वर्गमीटर भूमि किसान भवन, 4128 वर्गमीटर भूमि पार्किंग, 1400 वर्गमीटर भूमी खुली, साढ़े 15 हजार वर्गमीटर भूमि भविष्य की योजना, 28 हजार वर्गमीटर भूमि रोड, गैस पाइप लाइन के लिए 22 सौ और इलेक्ट्रिक लाइन के लिए 42 सौ वर्गमीटर भूमि है।

आचार संहिता हटते ही शेष भूखंड की नीलामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
सलोनी खेमका, सीईओ, बीडा

Home / Bhiwadi / फल सब्जी मंडी तैयार आढ़तिए पंडाल में कर रहे कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो