script उद्यमियों को राहत रीको को 48 करोड़ जमा कराए | Relief to entrepreneurs, Rs 48 crore deposited with RIICO | Patrika News

उद्यमियों को राहत रीको को 48 करोड़ जमा कराए

locationभिवाड़ीPublished: Dec 11, 2023 06:02:49 pm

Submitted by:

Dharmendra dixit


69 करोड़ की ली छूट, वर्षों से लंबित मामलों का हुआ निस्तारण

उद्यमियों को राहत रीको को 48 करोड़ जमा कराए
उद्यमियों को राहत रीको को 48 करोड़ जमा कराए

भिवाड़ी. शासन द्वारा औद्योगिक इकाइयों को राहत देने के लिए शुरू की गई एमनेस्टी (छूट) योजना से भिवाड़ी रीको द्वितीय कार्यालय शाखा को अच्छा राजस्व मिला है। कई सालों से सर्विस चार्ज सहित अन्य प्रकार की सुविधा शुल्क का भुगतान नहीं हो रहा था, उनका बड़े स्तर पर निस्तारण हुआ है। इकाई ने अब तक करीब 68.98 करोड़ रुपए की छूट देते हुए 48.33 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त किया है। रीको द्वितीय शाखा ने एमनेस्टी योजना में 873 इकाइयों को विभिन्न मदों में 68.98 करोड़ रुपए की छूट देते हुए 48.33 करोड़ रुपए की लंबित राशि को प्राप्त किया है। इसके लिए रीको द्वारा कैंप लगाए गए, इन कैंप में उद्यमियों ने अच्छी संख्या में भाग लिया। वर्षों से लंबित मामलों का निस्तारण आसानी से हो गया।
----
बढ़ता गया योजना का दायरा
एमनेस्टी योजना गत वर्ष 30 मार्च को शुरू की गई, शुरुआत में योजना छह महीने के लिए लागू की गई। लेकिन इसकी सफलता को देखते हुए इसकी अवधि को बढ़ाया जाता रहा। योजना के तहत सर्विस चार्ज और इकॉनमिक रेंट के ब्याज पर शत प्रतिशत की छूट दी जा रही है। रिटेंशन चार्ज पर 75 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। योजना के समापन की तिथि 31 दिसंबर के नजदीक आते ही इसका लाभ लेने वाले उद्यमियों की संख्या बढ़ती जा रही है। उद्यमियों को भी इसमें भाग लेने पर सभी प्रकार के बकाया शुल्क पर ब्याज सहित अन्य प्रकार की छूट मिलने से राहत मिल रही है।
----
इन मदों में मिला फायदा
भूमि आवंटन के आठ मामलों में 20 करोड़, सर्विस चार्ज के 237 मामलों में 22 करोड़, इकोनमिक रेंट के 220 मामलों में 40 लाख, रिटेंशन चार्ज के 68 मामलों में 48 करोड़, पानी एवं सीईटीपी शुल्क के 195 मामलों में 3.79 करोड़, पेनल्टी एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग के दो मामलों में 55 लाख, ट्रांसफर चार्जेज के 143 मामलों में 70 करोड़ की छूट उद्यमियों को दी गई।
----
योजना से उद्यमियों को बड़ी राहत मिली है। पुराने बकाए के मामलों का निस्तारण तेजी से हुआ है। शिवकुमार, इकाई प्रभारी, रीको

ट्रेंडिंग वीडियो