scriptकर्मचारियों के वेतन में से कट सकते हैं पूरे 2,250 रुपये, जानिए क्या है वजह | 2,250 can be deducted from salary | Patrika News
भोपाल

कर्मचारियों के वेतन में से कट सकते हैं पूरे 2,250 रुपये, जानिए क्या है वजह

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक कर्मचारियों को मिलता है अलाउंस

भोपालMar 05, 2022 / 10:49 am

deepak deewan

salary.png

भोपाल। मध्यप्रदेश के केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह बेहद जरुरी खबर है। उनके वेतन में से कम से कम 2,250 रुपये कट सकते हैं. ऐसा उन कर्मचारियों के साथ होगा जो अभी तक चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के लिए दावा नहीं कर सके हैं. ऐसे कर्मचारियों को हर हाल में 31 मार्च 2022 से पहले अपना दावा पेश करने को कहा गया है. कोरोना महामारी की वजह से कई कर्मचारी अभी तक चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के लिए दावा नहीं कर सके हैं. सातवें वेतन आयोग में चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 2 बच्चों के लिए एजुकेशन अलाउंस मिलता है.

अगर कर्मचारी ने ये काम नहीं कराया, तो सरकार सैलरी में राशि जोड़कर नहीं देगी – यह अलाउंस हर महीने प्रति बच्चा 2,250 रुपये नियत किया गया है. अगर कर्मचारी ने ये काम नहीं कराया, तो सरकार सैलरी में ये राशि जोड़कर नहीं देगी.इसमें दो बच्चों के लिए कर्मचारी को हर महीने 4,500 रुपये मिलते हैं.

यह भी पढ़ें – यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 25 हजार एकड़ जमीन के लिए एएआई ने शुरु की कवायद

pay.jpg

कर्मचारियों की सुविधा के लिए इसकी आखिरी तारीख को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया – खास बात ये भी है कि चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के लिए किसी भी आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है. दरअसल कोरोना वायरस महामारी की वजह से दो साल से स्कूल ही बंद हैं. यही कारण है कि केंद्र सरकार के कई कर्मचारी चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस का दावा नहीं कर सके हैं. कर्मचारी संगठनों ने बताया कि सरकार ने भी इसका ध्यान रखा है. कर्मचारियों की सुविधा के लिए इसकी आखिरी तारीख को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

एजुकेशन अलाउंस प्रति बच्चा हर महीने 2,250 रुपये है अर्थात दो बच्चों पर हर महीने दिए जाते हैं 4,500 रुपये- सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 2 बच्चों के लिए एजुकेशन अलाउंस मिलता है. एजुकेशन अलाउंस प्रति बच्चा हर महीने 2,250 रुपये है अर्थात दो बच्चों पर हर महीने 4,500 रुपये दिए जाते हैं.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88j62u

Home / Bhopal / कर्मचारियों के वेतन में से कट सकते हैं पूरे 2,250 रुपये, जानिए क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो