scriptकहीं आपके पास तो नहीं हैं 2000 रुपये के नोट, सोशल मीडिया पर चल रहा है ये मेसेज | 2000 rupee note will ban over 31 december rumor spread in treaders | Patrika News

कहीं आपके पास तो नहीं हैं 2000 रुपये के नोट, सोशल मीडिया पर चल रहा है ये मेसेज

locationभोपालPublished: Oct 26, 2019 01:09:27 pm

Submitted by:

Faiz

सोशल मीडिया पर 2000 रुपये के नोटों को लेकर मैसेज वायरल हो रहा है कि, 31 दिसंबर 2019 के बाद ये नोट बंद हो जाएगा। जिसके कारण त्यौहारी सीजन पर भी इसका असर देखा गया। आइये जानते हैं क्य है सच…।

rumor spread on social media

कहीं आपके पास तो नहीं हैं 2000 रुपये के नोट, सोशल मीडिया पर चल रहा है ये मेसेज

भोपाल/ देशभर में त्योहारी सीजन की धूम है। धनतेरस के मौके पर बाज़ारों में दिखी भीड़ इस बात की गवाह बनी कि, लोगों में त्योहार के जश्न को लेकर काफी उत्साह है। मध्य प्रदेश के बाजारों पर रोशनी डालें तो यहां सोना चांदी की बिक्री हो या ऑटोमोबाइल की, इलेक्टॉनिक्स की खरीदी हो या घर मे इस्तेमाल होने वाले जरूरी सामान की, सभी चीजों की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई है। अनुमान है कि, सिर्फ एक ही दिन में प्रदेशभर में लोगों ने हर क्षेत्र में हजारों करोड़ की खरीदी की है। जहां एक तरफ बड़े कारोबार में जश्न का माहौल है, वहीं फुटकर व्यापारियों में एक खास तरह की असमंजस भी है। असमंजस का कारण बना प्रदेश के कई शहरों में सोशल मीडिया पर फैल रहा एक मैसेज। जिसमें कहा जा रहा है कि, आपके पास जितने भी 2 हजार के नोट हैं उन्हें जल्द से जल्द ठिकाने लगा दें और आने वाले नोटों को बिल्कुल भी ना लें, क्योंकि 31 दिसंबर के बाद रिजर्व बैंक द्वारा जारी 2 हजार के नोट बंद कर दिये जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस तरह बनवाएं Driving Licence Online, एक क्लिक पर पाएं पूरी जानकारी


मैसेज के बाद बाजार में दिखा नोटबंदी का डर

मेसेज के द्वारा कही गई बात कितनी सच है ये तो जांच का विषय है, लेकिन ये मैसेज लोगों में काफी तेजी से वायरल हो रहा है। 2 हजार के नोटों को लेकर बाजार में घबराहट साफ तौर पर नज़र आ रही है। खासतौर पर फुटकर कारोबारी ग्राहक से 2 हजार का नोट लेने में हिचकिचाते नज़र आ रहे हैं। जानकारी तो यहां तक है कि, कई लोग बीते सप्ताह से लगातार इन नोटों को बैंकों में जमा करने में जुटे हुए हैं। खासतौर पर कारोबारियों में इसका भय है कि, भविष्य में ये बड़े नोट बंद हो जाएंगे। कई कारोबारियों का मानना है कि, दो हजार के नोटों पर उन्हें भरोसा कर पाना मुश्किल हो रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मच्छरों को घर में नहीं घुसने देगा ये औषधीय पौधा, डेंगू-मलेरिया से बचे रहेंगे आप


मैसेज के चलते कुछ कारोबारी लेने में डर रहे हैं नोट

राजधानी के एक फुटकर कारोबारी का कहना है कि, मेसेज सच है या नहीं इसकी कोई प्रमाणिकता नहीं है, लेकिन मेसेज सामने आने के बाद कई व्यापारियों में इसे लेकर चिंता बढ़ गई है। हर कारोबारी एहतियात बरतने में ही भलाई समझ रहा है। बाज़ार में ज्यादातर लोगों को इन नोटों को ना लेने के कारण भी काफी नुकसान हुआ, अगर ऐसी भ्रांति ना फैली होती तो शायद कारोबार और भी अच्छा होता। बाजार में कुछ लोगों ने तो बड़ा भुगतान दो हजार के नोटों के रूप में लेना ही बंद कर दिया है। कुछ दिनों से लाखों रुपए के 2 हजार के नोट व्यापारी बैंक खातों में जमा करवा चुके हैं। क्योंकि, उन्हें अंदेशा है कि फिर कहीं अचानक से कहीं ये नोट बंद ना हो जाएं। हालांकि, सोशल मीडिया पर चल रहा मैसेज झूठ हो सकता है, लेकिन कोई भी कारोबारी अब खतरा उठाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- छोटी हाइट से हैं परेशान? दिनचर्या में शामिल करें ये आसान डाइट फिर देखें कमाल


सरकार को स्पष्ट करना चाहिए स्थितियां

कई कारोबारी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से भी इस संबंध में पूछताछ कर रहे हैं। भोपाल के एक सीए के मुताबिक, सोशल मीडिया के साथ बीते विमुद्रीकरण से मन में बैठा डर इसकी वजह बना हुआ है। अब तक कई कारोबारी इस संबंध में पूछताछ भी कर चुके हैं, कि क्या बड़े नोट बंद हो जाएंगे? हालांकि, हम इस बात को सिरे से नकार रहे हैं कि, फिलहाल देश में इस तरह के आर्थिक हालात नहीं हैं और ना ही अब तक ऐसा कोई आदेश सामने आया, जिसके आधार पर 2 हजार के नोटों के बंद होने की बात को गंभीरता से लिया जाए, लेकिन कुछ कारोबारियों में बना डर उन्हें इस बात पर भरोसा करने नहीं दे रहा है। वहीं बैंक ऑफ इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक, अब तक इन नोटों के बंद किये जाने या इनकी मेन्युफेक्चरिंग पर कमी जैसे कोई आदेश सामने नहीं आए हैं। हालांकि, अगर सरकार डीमॉनिटाइजेशन जैसा कोई फैसला लेती है, तो आपके पास रखे नोटों को बदलवाने के लिए पर्याप्त समय भी देती है। हालांकि, लोगों का मानना है कि चंद रुपयों को बदलवाने के बदले पूरे दिन बैंक की लाइन में लगे रहने से अच्छा है कि, ऐसा नोट लिया ही ना जाए। फिलहाल, सरकार को चाहिए बाजार में फैल रही इस अफवाह पर स्पष्ट बात जारी करें, ताकि लोगों में, खासकर व्यापारियों में फैल रहे असमंजस का निदान हो और जिस किसी ने भी सोशल मीडिया (Whatsapp) पर ये अफवाह उड़ाई है, उसपर कड़ी कार्रवाई हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो