scriptमच्छरों को घर में नहीं घुसने देगा ये औषधीय पौधा, डेंगू-मलेरिया से बचे रहेंगे आप | medicinal plant will not allow mosquitoes into the house | Patrika News

मच्छरों को घर में नहीं घुसने देगा ये औषधीय पौधा, डेंगू-मलेरिया से बचे रहेंगे आप

locationभोपालPublished: Oct 20, 2019 04:02:15 pm

Submitted by:

Faiz

ये पौधे घर में कभी नहीं घुसने देंगे मच्छर मक्खी, मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया से मिलेगी राहत।

health news

मच्छरों को घर में नहीं घुसने देगा ये औषधीय पौधा, डेंगू-मलेरिया से बचे रहेंगे आप

भोपाल/ मध्य प्रदेश से मॉनसून विदा हो चुका है। हालांकि, हर साल की तरह इस साल भी बरसात के बाद मच्छरों की तादात काफी तेजी से बढ़ी है। इनमें कई जानलेवा मच्छर भी हैं, जिनके काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया भी हो सकता है। प्रदेश में इस समय इन सभी जानलेवा बीमारियों का खासा प्रकोप देखा जा रहा है। इन बीमारियों से बचाव के लिए लोग क्रीम्स, स्प्रे, मैट जैसे कई तरह के उपाय करते हैं। बावजूद इसके पूरी तरह इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता, क्योंकि ये सभी तरीकों से हमारे शरीर पर मच्छर ना बैठने के लिए आजमाए जाते हैं। जो इन चीजों का प्रभाव कम होने के बाद मौका मिलते ही काट लेते हैं। लेकिन, आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताएंगे उससे मच्छर आपके ङर में ही नहीं आ सकेंगे। फिर, आप चाहें तो बॉडी क्रीम्स लगाकर इनसे पूरी तरह सुरक्षित हो सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- इन जिलों पर अब भी गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने का खतरा


ये पौधे घर में लगाएं मच्छरों से मिलेगी राहत

घरों में पौधे लगाने से सिर्फ घर की सुंदरता ही नहीं बढ़ती बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें कई पौधे तो ऐसे भी हैं, जिनकी सुगंध के कारण घर में कीट-किटाणु या मच्छर-मक्खी प्रवेश नहीं करते। ये पौधे आप घर के प्रवेश द्वार पर लगाए जा सकते हैं। या फिर घर के गार्डन में ये पौधे लगा सकते हैं या आंगन या फिर बालकनी में लगा सकते हैं। आइये जानते हैं उन पौधों के बारें में…।

-तुलसी

वैसे तो तुलसी का पौधा ज्यादातर घरों में मिल ही जाता है। क्योंकि, ये पूजा के काम आने के साथ साथ घर के वातावरण को भी शुद्ध रखता है। लेकिन क्या आपको पता है कि, तुलसी के पौधे की सुगंध से घर में मच्छर भी नहीं आते। इस पौधे को आप घर के बाहर, दरवाजे के पास या खिड़की पर लगा सकते हैं।

-नीम

अगर आपके घर के आसपास या गार्डन में नीम का पेड़ नहीं है तो आप इसे अपने आस पास अवश्य लगाएं। इसे आप किसी बड़े गमले में करके घर की बालकनी या हल्की धूंप वाले स्थान पर लगा सकते हैं। नीम के पौधे से आपको मच्छर ज्यादा परेशान नहीं करेंगे और साथ ही मक्खी और दूसरी तरह के कीड़ों को दूर करने के लिए नीम का पौधा लगाना काफी लाभदायक होता है।

-गेंदा

शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो, जिसे गेंदे के फूल की खुशबू पसंद ना हो। घर की सजावट के साथ साथ इसे पूजा के इस्तेमाल में भी लिया जाता है। लेकिन गेंदे की महक जितनी हमें पसंद होती है, उतनी ही ये मच्छर-मक्खियों को बुरी लगती है। ऐसे में मच्छरों से छुटकारा पाने के घर के बगीचे या बालकनी-खिड़की पर गेंदें का पौधा लगा सकते हैं, ताकि मच्छर मक्खियों से सुरक्षित रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो