छोटी हाइट से हैं परेशान? दिनचर्या में शामिल करें ये आसान डाइट फिर देखें कमाल

अगर आप भी अपनी कम हाइट से चिंतित हैं, तो टेंशन ना लें हम आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। आइये जानते हैं कुछ खास घरेलू उपायों के बारे में...।

भोपाल/ अच्छी हाइट वाले व्यक्ति को हमेशा से ज्यादा आकर्षक और स्मार्ट माना जाता है। इसलिए लड़का हो या लड़की सभी की ख्वाहिश होती है कि, उनकी अच्छी और आकर्षक हाइट हो। ऐसा माना जाता है कि, व्यक्ति की हाइट 18 साल की उम्र तक ही बढ़ती है। ऐसे में, कम हाइट वाले लोगों का जैसे जैसे हाइट बढ़ने का समय निकलता जाता है उनकी टेंशन बढ़ती जाती है। कई लोग तो हाइट कम होने के कारण डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। कुछ लोग हाइट कम होने के कारण कई उपलब्धियों से भी वंचित रह जाते हैं। कई लोग सेना या पुलिस में जाने की ख्वाहिश रखते हैं, कुछ लोग सुंदर होने के कारण मॉडलिंग का सपना देखते हैं, लेकिन कम हाइट के कारण वो इन क्षेत्रों में जाने से वंचित रह जाते हैं। अगर आप भी अपनी कम हाइट से चिंतित हैं, तो टेंशन ना लें हम आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- इन जिलों पर अब भी गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने का खतरा

आयुर्वेद में छुपा है हाइट बढ़ाने का नुस्खा

आज हम आपको हाइट बढ़ाने के कुछ साधारण से उपाय बताएंगे, जिससे न सिर्फ आपकी हाइट बढ़ेगी बल्कि आप अपनी पसंदीदा फील्ड में जाने का सपना भी पूरा कर सकेंगे। अगर आप मॉडलिंग के सपने देखते हैं तो वो भी पूरे हो सकेंगे। वैसे तो हाइट बढ़ाने के लिए बचपन से ही अपने खानपान या व्यायाम से संबंधित कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है, क्‍योंकि ऐसी मान्यता है कि हाइट बढ़ने की औसतन उम्र करीब 18 साल तक ही होती है। लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार खानपान में कुछ चीजों का सेवन करके और कुछ व्यायाम करके बहुत हद तक रुकी हुई हाइट बढ़ाई जा सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस तरह बनवाएं Driving Licence Online, एक क्लिक पर पाएं पूरी जानकारी


बर्गर-नूडल्‍स खाने से नहीं बढ़ती हाइट

आयुर्वेद कॉलेज के रि‍टायर प्रोफेसर डॉ. निरंजन दास के मुताबिक, ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन जब तक सक्रीय रहते हैं, तब तक हमारी हाइट बढ़ती है। ये एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है, जो हमारी हाइट बढ़ाने में मदद करता है। सही प्रोटीन और न्यूट्रीशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है। इसलिए अगर शरीर का सही विकास करना चाहते हैं, तो हमें खान-पान का ध्यान रखना ज़रूरी है। हाइट ना बढ़ना जेनेटिक प्रॉब्लम हो सकती है, लेकिन कई लोग अपनी गलत आदतों से अपना विकास रोक लेते हैं। आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती। क्योंकि, इनमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जो शारिरिक विकास में मददगार हार्मोंन्स को डेमेज कर देते हैं, जिसके चलते हमारा शारिरिक विकास रुक जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मच्छरों को घर में नहीं घुसने देगा ये औषधीय पौधा, डेंगू-मलेरिया से बचे रहेंगे आप


ये चीजें है हाइट बढ़ाने में मददगार

दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से शारिरिक विकास में अहम योगदान रखती है, ये हाइट बढ़ाने में मदद करती हैं। दूध, दही में खूब प्रोटीन होता है। विटामिन, मिनरल्स के लिए फल के साथ साथ जूस, हरी सब्जी और दाल खानी चाहिए। का सेवन करना चाहि‍ए। कुछ ऐसे पोषक तत्‍व हमारे आसपास उपलब्‍ध हैं, जि‍नके सेवन से रुकी हुई हाइट को कुछ हद तक बढ़ा सकते हैं। हाइट बढ़ाने के लि‍ए सबसे जरूरी है कि‍ रोज सुबह दौड़ लगाएं, पुल-अप्स और ताड़ासन करें। इसके बाद 2 काली मिर्च के टुकड़े करके मक्खन में मिलाकर निगल जाएं। इसके अलावा सूर्य नमस्कार करना भी लाभदायक होता है। देशी गाय का दूध हाइट बढ़ाने में काफी मददगार हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- दरवाजे पर नींबू-मिर्च टोटका नहीं, सेहत से है इसका कनेक्शन


इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है हाइट

-कैल्शियम

कैल्शियम शरीर के लिए एक काफी मह्तवपूर्ण खनिज है। ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही आदि में मिलता है। ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है।

-मिनिरल

खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं। अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें। ये पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में भरपूर मात्रा में मिलता है।

-विटामिन D

लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उनमें से एक है विटामिन डी। अच्छी तरह से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए, हड्डी के विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली के बेहतर कार्य करने के लिए आपको विटामिन डी की जरूरत होती है। ये दाल, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में मिलता है।


-प्रोटीन

प्रोटीन रिच फूड न सिर्फ हेल्दी होते हैं, बल्कि ये शारिरिक विकास यानी हाइट बढ़ाने में भी काफी मददगार होते हैं। ये शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं। कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं- दूध, चीज़, बींस, मूगंफली, दालें आदि शामिल हैं।


-विटामिन A

शरीर के सभी अंगों से पर्याप्त मात्रा में कार्य कराने की शक्ति हमें विटामिन ए से मिलती है। इसलिए आपको विटामिन ए से भरपूर आहार अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी और साथ ही लंबाई भी बढ़ेगी। विटामिन ए पालक, चुकदंर, गाजर, दूध, टमाटर आदि के अलावा हरी सब्जियों में भी पाया जाता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned