मोदी सरकार का बड़ा फैसला: देशभर के तकनीकी शिक्षकों को भी मिलेगा 7वां वेतनमान

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: देशभर के तकनीकी शिक्षकों को भी मिलेगा 7वां वेतनमान

Manish Geete | Updated: 16 Jan 2019, 11:05:30 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: देशभर के तकनीकी शिक्षकों को भी मिलेगा 7वां वेतनमान

 

भोपाल। मध्यप्रदेश के तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों और कर्मचारियों को भी 7वां वेतनमान देने का फैसला हो गया है। केंद्र की मोदी सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी है। जावड़ेकर के मुताबिक केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से सहायता प्राप्त डिग्री स्तर के तकनीकी उच्च शिक्षा संस्थानों के शिक्षकों और कर्मचारियों को भी 7वां वेतनमान देने का फैसला किया है।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि 1 जनवरी 2016 से 31 मार्च 2019 के बीच के एरियर की आधी राशि का भुगतान भी केंद्र सरकार जल्द कर देगी। इससे केंद्र के खजाने पर 1241.78 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा।।

 

केंद्र का यह कदम उच्च एवं तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता को कायम रखने के लिए है। राज्य सरकारें वेतन नहीं बढ़ा पाती हैं, जिस कारण आधी राशि देकर केंद्र सरकार मदद करती है। ताकि राज्य स्तर के संस्थानों की गुणवत्ता भी केंद्रीय संस्थानों के अनुरूप रहे।

 

मध्यप्रदेश के शिक्षकों को होगा फायदा

मध्यप्रदेश के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के अंतर्गत प्रदेश में 65 स्वशासी/शासकीय पोलीटेक्निक महाविद्यालय संचालित हैं। इनके हजारों शिक्षकों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

 

महाराष्ट्र और यूपी ने दे दी मंजूरी
हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिश को मंजूरी दे दी। 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद राज्य सरकार के खजाने पर 21 हजार करोड़ का अतरिक्त बोझ आएगा। इस फैसले से महाराष्ट्र के 17 लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। इसके अलावा उत्तरप्रदेश सरकार ने भी लखनऊ नगर निगम को बड़ा तोहफा दिया है। 2019 के पहले सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनकी पेंशन को लगभग तीन गुना तक बढ़ाने का फैसला किया है।

 

कमलनाथ सरकार देगी प्राध्यापकों को 7वां वेतनमान
उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने हाल ही में कहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पदस्थ प्राध्यापकों को 7वें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। जबलपुर से शासकीय प्राध्यापक संघ के प्रतिनिधि उच्च शिक्षा मंत्री से मिलने के बाद पटवारी ने यह आश्वासन दिया है। इसके अलावा पटवारी ने नैक मूल्यांकन में श्रेष्ठ आने वाले टॉप टेन शिक्षण संस्थानों को प्रोत्हासिक करने का भी वादा किया है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned