scriptAadhar Card Registration : अब मिनटों में घर बैठे बनवाएं अपना आधार कार्ड | Aadhar Card Registration : How To Apply For Aadhar Card Online | Patrika News
भोपाल

Aadhar Card Registration : अब मिनटों में घर बैठे बनवाएं अपना आधार कार्ड

भोपाल। आधार कार्ड बनवाना देश के हर एक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन अब इंसानों के ही नहीं, मध्यप्रदेश में अब गायों का भी आधार कार्ड बनेगा।

भोपालNov 10, 2017 / 03:23 pm

Ashtha Awasthi

Aadhar Card Registration

Aadhar Card Registration

भोपाल। आधार कार्ड बनवाना देश के हर एक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन अब इंसानों के ही नहीं, मध्यप्रदेश में अब गायों का भी आधार कार्ड बनेगा। इतना ही नहीं इस आधार कार्ड में उनका नाम-पता, फोटो, स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड, दूध देने की क्षमता मौजूद रहेगी। गायों की पहचान को बताने वाले 12 अंकों के इस अनूठे डिजिटल आधार कार्ड को देश में कहीं भी एक क्लिक पर देखा जा सकेगा। प्रदेश के सभी 90 लाख दुधारू मवेशियों के आधार की यह स्मार्ट चिप उनके कान के पास लगाई जाएगी। केन्द्र सरकार के इस आधार अभियान को देश के अन्य राज्यों में भी चलाने की तैयारी की गई है। प्रदेश के चार जिलों में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद सरकार ने जल्दी ही सभी 51 जिलों में गाय-भैंसों के आधार बनाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर (ईनाफ) तैयार कराया गया है। पशुपालन विभाग के कर्मचारियों को मवेशियों का पहचान-पत्र बनाने के लिए टेबलेट्स दिए जाएंगे, जिसमें वह गाय-भैंस का डिजिटल ब्योरा दर्ज कर सकेंगे। ये बात तो थी मवेशियों की, लेकिन अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो, अब देर न करें।

 

सरकार ने हर सरकारी और गैर सरकारी काम के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। आप चाहें तो घर बैठे-बैठे आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। Aadhar Card Registration की सुविधा मुफ्त है। आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन केवल अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, हालांकि ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाने के लिए भी आपको अपने डॉक्यूमेंट्स लेकर तय तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र तक जाना ही होगा। आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप यह जरूर जांच लें कि आपके किसी नजदीकी आधार कार्ड केंद्र मेंऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सेवा उपलब्ध है या नहीं। यह जानकारी पाने के लिए आप यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर लोकेट एनरोलमेंट नंबर पर क्लिक करें। अगर आपके नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर यह सुविधा है तो आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इन स्टेप्स के द्वारा ऑनलाइन आधार कार्ड अप्लाई करने में आपका काफी समय बच सकता है…

1-अपने सबसे पास के ऐनरॉलमेंट सेंटर का पता लगाएं।

2- आधार कार्ड ऐनरोलमेंट के लिए https://appointments.uidai.gov.in/ साइट पर जाकर अपॉइंटमेंट बुक करवाएं।

3- आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भर लें।

4- इसके बाद आधार कार्ड के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट्स को एकत्रित करें।

Process to Apply Aadhar Card

1- डॉक्यूमेंट्स को एकत्रित करने के बाद अपॉइंटमेंट के हिसाब से अपने पास के आधार कार्ड ऐनरोलमेंट सेंटर पर जाएं।2- जब आपको अधिकारी द्वारा बुलाया जाएगा तो आपको अपना भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म और जरूरी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। इसके बाद अधिकारी आपका एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरीके से चेक करेगा और आपके ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स से जेरॉक्स डॉक्यूमेंट्स को मिलाएगा। । मिलान के बाद ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स आपको वापस दे दिए जाएंगे।
2- इस पूरे प्रोसेसे के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर आपकी जानकारी Aadhar Card Database में भरेगा। जब ये प्रोसेस पूरा हो जाएगा, तब आपको अपनी बायोमैर्टिक डिटेल्स देनी होंगी।

3- बायोमैट्रिक डिटेल्स के लिए एक वेब कैम द्वारा आपकी फोटो खींची जाएगी, जिसमें आपको सीधा कैमरे में देखना होगा। फोटो के स्कैनर की मदद से आपके फिंगर प्रिंट्स लिए जाएंगे।
4- इसके बाद एक रैटिना स्कैनर की मदद से आपकी आंखों की एक हाई रेसॉल्यूशन फोटो ली जाएगी। ये प्रोसेस होने के बाद आपको कंप्यूटर में फीड की गई आपकी डिटेल्स चैक करने के लिए कहा जाएगा। अगर आप इसमें कुछ करेक्शन चाहते हैं तो वे इस वक्त ही होगा।
5- आपके और ऑपरेटर द्वारा सारी डिटेल्स वैरिफाई करने के बाद इसे आधार कार्ड डाटाबेस में स्टोर करने के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। साथ ही आपको एक रसीद दी जाएगी।

6- जो रसीद दी गई है, उसको संभाल कर रखना बेहद जरूरी है। इसी रसीद से आपको अपने आधार कार्ड के स्टेट्स के बारे में पता चलेगा।
Check Aadhaar Enrolment Status

इस पूरे प्रोसेस को करने के बाद आप आधार कार्ड के स्टेट्स को ऑनलाइन भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://resident.uidai.net.in/check-aadhaar-status वेबसाइट पर जाना होगा। फिर रसीद में दिए गए ऐनरोलमेंट नंबर और डेट टाइम फिल करें। इसके अलावा इमेज टेक्स्ट में दिए गए डाटा को भरें। इसके बाद आपका आधार कार्ड स्टेट्स दिखा दिया जाएगा। इस स्टेट्स को देखने के बाद अगर आपका
आपका आधार कार्ड नंबर जनरेट हो गया है तो आप ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आधार कार्ड आपके घर के पते पर पोस्ट कर दिया गया है तो आप पोस्टल स्टेट्स को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए ‘आधार पोस्टल स्टेट्स’ पर क्लिक करना होगा। इन सब जानकारी के बाद आप आधार कार्ड को दो तरीके ‘आधार कर्ड एनरोलमेंट आईडी डिटेल्स’ और ‘आधार कार्ड नंबर द्वारा’ डाउनलोड कर सकते है।
Download Your Aadhaar Card

1. यदि आपके पास अपनी ऐनरोलमेंट आईडी है तो डिटेल्स में अपना ऐनरोलमेंट नंबर, ऐनरोलमेंट की डेट व टाइम, अपना पूरा नाम, पिन कोड, इमेट टेक्स्ट और मोबाइल नंबर भरें। इस प्रोसेस को करने के बाद Get One Time Password क्लिक करें। आपको आपके नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिल जाएगा, उसे भरें।
2. अगर आपके पास आधार नंबर है तो ‘आधार’ के सामने दिया गया रेडियो बटन सेलेक्ट करें। इसके बाद अपना आधार नंबर, पूरा नाम, पिन कोड और इमेज टेक्स्ट भरकर वन टाइम पासवर्ड मांगे। वन टाइम पासवर्ड भरने के बाद ‘वेलिडेशन एंड डाउनलोड’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिलेगा और इसे ओपन करने के लिए आको अपना पिनकोड पासवर्ड के रूप में देना होगा।

What If You Don’t Receive The Aadhar Card OTP?

प्रत्येक व्यक्ति का मोबाइल नंबर, आधार कार्ड विवरण या ऑनलाइन बैंकिंगउसका सुरिक्षत नंबर होता है। जिस तरीके से सिस्टम डिज़ाइन किए गए हैं, उन्हें ओटीपी (One Time Password ) के इस्तेमाल की आवश्यकता होती है। एक ओटीपी आमतौर पर विभिन्न मामलों में व्यक्तियों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। ग्राहकों को मैसेज के माध्यम से प्राप्त करने वाले ओटीपी में प्रवेश करना होगा, ताकि वे अपने लेन-देन के साथ आगे बढ़ सकें। हालांकि, ऐसे मामले भी हो सकते हैं जिसमें ग्राहकों को ओटीपी प्राप्त नहीं होता है। उदाहरण के लिए, जब आप अपने आधार कार्ड की जानकारी जैसे कि आयु, नाम, पता, इत्यादि में परिवर्तन कर रहे हैं या जब आप एक डुप्लिकेट डाउनलोड करते हैं, तो आपको कुछ मुद्दे या अन्य के कारण ओटीपी नहीं मिल सकता है। इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी भी जानकारी में परिवर्तन होने पर तुरंत संपर्क करें।

Reasons Why You May Have Not Received Aadhar card OTP

1- आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं हुआ होगा।

2- नेटवर्क समस्याएं

3- अवरोधित सिम
4-नया एसएमएस प्राप्त करने के लिए मोबाइल फोन में पर्याप्त स्पेस न होना।

When lost your aadhar card

किसी कारणवश अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। सबसे पहले UIDAI कॉन्टेक्ट सेंटर पर संपर्क करें। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-300-1947 पर कॉल करें। इस नंबर की लाइन वैसे तो िबजी जाती है लेकिन काफी प्रयास करने के बाद कनेक्ट हो जाती है। कई बार कनेक्ट न होने की स्थित में अपनाएं ये स्टेप्स …
1. अगर आपको अपना आधार ऐनरोलमेंट नंबर याद है या आपके पास इसकी रसीद है तो आपका आधार नंबर फिर से रिट्राइव हो सकता है। रसीद होने पर आपका आधार कार्ड आपके एडरेस और ईमेल पर फिर से भेज दिया जाएगा। आपका आधार नंबर आपको एसएमएस से मिल जाएगा, क्योंकि आपने ऐनरोलमेंट के वक्त अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाया था।
2. आपको अगर रजिस्ट्रार का नाम याद है तो भी आप वहां जाकर अपनी डिटेल्स देकर अपना कार्ड सर्च कर सकते हैं। अगर सिस्टम में आपकी डिटेल्स मिल जाती है तो आपका आधार नंबर आपके एडरेस, ईमेल और मोबाइल मैसेज में भेज दिया जाएगा।
3. अगर उपरोक्त स्टेप ना हो पाए तो एक आधार ऐनरोलमेंट सेंटर पर जाकर उन्हें खोए आधार कार्ड की पुन: प्राप्ति के लिए बोलना होगा। अगर ये भी काम ना करें तो आप वेबसाइट से अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
अगर आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की कोई गलती है तो आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सही करवाया जा सकता है।

Online Correction

1. https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update साइट पर विजिट करें। अपना 14 डिजिट का आधार नंबर भरे और सेंट ओटीपी पर क्लिक करें। ओटीपी भरने के बाद लॉगइन पर क्लिक करें। ध्यान रहें, आपका ओटीपी केवल 15 मिनट के लिए ही वेलिट रहेगा।
2. इसके बाद उस फील्ड के नाम पर चैक मार्क (राइट का निशान) लगा दें, जिसे आपको अपडेट करना है और सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद उस फील्ड में नया डाटा भरें और ‘सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट’ पर क्लिक करें।
3. इसके बाद जिन डिटेल्स को आपने मोडिफाई किया है, उसको वेरिफाई करने के बारे में आपसे पूछा जाएगा। अगर वे सही है तो कंफर्म चैक-बॉक्स में टिक मार्क कर दें और ‘प्रोसीड’ या ‘मोडिफाई’ बटन पर क्लिक करके अपनी जानकारी अपडेट कर लें।
4. इसके बाद आपको ‘अपडेट रिक्वेस्ट कंफर्मेशन एंड डॉक्यूमेंट अपलोड’ पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपको वे डॉक्यूमेंट सलेक्ट करना होगाजो आपके पास प्रूफ के रूप में है। इसके बाद उसी डॉक्यूमेंट की स्कैन्ड कॉपी को अपने कंप्यूटर से ब्राउज करें और कॉपी अपलोड होने का इंतजार करें. इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें।
5. इसके बाद आपको ‘अपडेट रिक्वेस्ट कंप्लीट’ पेज दिखाई देगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपकी अपडेट रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक डेट पर सबमिट कर दी गई है। आपका अपडेट रिक्वेस्ट नंबर दिखाया जाएगा। ये नंबर एक कंफर्मेशन मैसेज के साथ आपके मोबाइल पर भी भेजा जाएगा। इस नंबर सेआप रसीद डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप इससे लॉग-आउट कर दें।
Offline Correction

1. http://www.myaadhaarcard.in/aadhaar-data-update-form.pdf पर क्लिक करें और फॉर्म को डाउनलोड कर लें। इस फॉर्म को कैपिटल लैटर्स में भरें। इसमें अपना मोबाइल नंबर भरना जरूरी है।

2. जिस डिटेल्स को आपको अपडेट करना है, उससे संबंधित डॉक्यूमेंट्स की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अटैच करें। सभी डॉक्यूमेंट्स पर अपना 14 डिजिट का आधार नंबर लिखे।
3. लिफाफे को अच्छी तरह बंद करें और उसके ऊपर ‘Aadhar Update/Correction’ लिखे। फिर इस लिफाफे को अपनी भाषा के मुताबिक फोटो में दिए गए पते पर पोस्ट कर दें।

How to Apply for Utility Product
1- PAN Card
2- Voter ID
3- Driving Licence
4- Passport
5- Visa

6- Gas Connection

7- how to book tatkal ticket

Aadhar to be linked to health records

भारत देश डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ने के कारण सरकार ने अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड के साथ लोगों के आधार विवरण को जोड़ने का प्रस्ताव पेश किया है। इस कदम के पीछे प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्वास्थ्य आईडी का कोई दोहराव न करें। साथ ही नशीली दवाओं के प्रयोग पर निगरानी रखी जा सके। स्वास्थ्य रिकार्ड स्थानान्तरण व एक ही स्थान पर रोगी का महत्वपूर्ण डेटा हों। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन इस परियोजना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है, डेटा संग्रह और प्रशासन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है।

Home / Bhopal / Aadhar Card Registration : अब मिनटों में घर बैठे बनवाएं अपना आधार कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो