IRCTC next generation : एडवांस फीचर्स के साथ यूजर्स फ्रेंडली है नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकट बुकिंग सिस्टम

अगर आप फैमली के साथ बाहर घूमने जाने का प्लान कर रहे है और टिकट बुकिंग के झंझटो से परेशान हो चुके हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि I

By: Ashtha Awasthi

Updated: 09 Nov 2017, 05:15 PM IST

भोपाल। अगर आप फैमली के साथ बाहर घूमने जाने का प्लान कर रहे है और टिकट बुकिंग के झंझटो से परेशान हो चुके हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे की नई वेबसाइट आपको सारी मुसीबतों से पीछा छुड़वाएगी। इस वेबसाइट की खास बात ये है कि अगर आप भोपाल से दिल्ली का सफर कर रहे हैं और जानना चाहते है कि आपकी ट्रेन कहा पर खड़ी है, तो ये नई वेबसाइट आपको पल भर में इस बात की जानकारी दे देगी। भोपाल रेलवे के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "इससे ट्रेन की वास्तिवक लोकेशन का पता लगाने में मदद मिलेगी। " उन्होंने बताया कि अधिकारी अक्सर ट्रेन के आने और जाने की जानकारी के साथ छेड़छाड़ करते थे और जुर्माने से बच जाते थे। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस नए सिस्टम से आईआरसीटीसी (IRCTC ) और सीआरआईएस (CRIS) के बीच होने वाली समन्वय संबंधी दिक्कतों से भी निजात मिलेगा।

 

रेल मंत्रालय के निर्देश पर आईआरसीटीसी IRCTC online ticket booking system को अपडेट करने के लिए काफी समय से प्रयास किए जा रहे थे, जो अब पूरी तरीके से सफल हो चुके हैं। इंडियन रेलवे ने अपने ई-टिकट बुकिंग सिस्टम को और ज्यादा यूजर्स फ्रेंडली बना दिया है। इस बदलाव के बाद ट्रेन में पसंद की सीट को चुनने का विकल्प भी दिया गया है। रेलवे के ई-टिकट बुकिंग सिस्टम के नेक्स्ट जनरेशन सॉफ्टवेयर में कई ऐसे फीचर दिए गए हैं जो रेल यात्रियों का सफर आसान बनाने के लिए काफी उपयुक्त हैं।

 

IRCTC next gen ई-टिकट बुकिंग सिस्टम जहां एक तरफ बहुत ही सरल तरीके से वर्किंग करता है वहीं आपकी सीट कंफर्म होगी या नहीं, इस बात की जानकारी भी देगा। इस नए सॉफ्टवेयर में एयरलाइंस की तरह ये व्यवस्था भी होगी कि यात्री को पहले उसका कोच या टिकट नंबर बताने की बजाए सिर्फ कंफर्म टिकट होने की जानकारी दी जाएगी और बाद में चार्ट तैयार होने पर यात्री को उसका सीट नंबर एसएमएस कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था में सबसे बड़ा फायदा यह होगा की रेलवे को समय रहते यह पता चल पाएगा कि उसके कितने कोच भर पा रहे हैं और इसी के आधार पर ट्रेन में लगाए जाने वाले डिब्बों की संख्या घटती बढ़ती रहेगी।

 

इसका सीधा फायदा यह होगा कि उन रेलवे रूट्स पर जहां पर यात्रियों की डिमांड कम है, कम डिब्बों के साथ ट्रेन चलाई जाएगी और जिन इलाकों में रेल यात्रियों की मांग ज्यादा होगी वहां पर ज्यादा डिब्बों के साथ ट्रेन चलाई जा सकती है। नेक्स्ट जनरेशन e-ticket booking system में तमाम दूसरी सेवाओं को भी शामिल किया गया है। बुकिंग सिस्टम में कैब, ई-कैटरिंग, व्हीलचेयर, कुली और वेटिंग रूम की बुकिंग का भी प्रावधान किया जाएगा यानी एक जगह पर ही रेल यात्री को तमाम सुविधाएं बुक करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा इंटरनेट पर हैकिंग के बढ़ते खतरों से निपटने के लिए नए सॉफ्टवेयर में तमाम सुरक्षा फीचर्स भी दिए गए हैं।

क्या है नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकट बुकिंग सिस्टम

नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकट बुकिंग सिस्टम (NEXT GENERATION E - TICKET SYSTEM ) ऑनलाइन टिकट बुकिंग का नया सॉफ्टवेयर है, जो कि यात्रियों को एडवांस सुविधा देगा। आईआरसीटीसी (IRCTC ) ने एनजीईटी (NGET) आईआरसीटीसी लॉगइन और नए कटिंग एज ई-टिकटिंग (edge e-ticketing) फ्रेमवर्क को शुरू किया है। आईआरसीटीसी हाल के महीनों से अपनी साइट को बढ़ाने के लिए लगातार कर रहा था और ये सफल भी हुआ। इसके तहत यूजर को कई प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। ये है यूजर को मिलने वाली सुविधाएं...

1- इंटरैक्टिव यूजर इंटरफेस (interface) के साथ यात्रा का पूरा प्लान।
2- आईआरसीटीसी (IRCTC ) के नेक्स्ट जनरेशन टिकट बुकिंग सिस्टम को कैपेचा वैल्यू के साथ में सिक्योरिटी सिस्टम के रूप में दिया गया है, जिसको इंस्टॉल करने पर ये सिक्योरिटी सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है।
3- आईआरसीटीसी के अपडेटेड इस पोर्टल से यूजर को यात्रा की नई-नई जानकरियां प्राप्त होंगी।

एनजीईटी आईआरसीटीसी ई-टिकट सिस्टम

सबसे पहले एनजीईटी (NGET) आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग सिस्टम में लॉग इन करें। टिकट बुकिंग के लिए तीन ऑप्शन दिए जाएंगे- टिकट बुकिंग, प्रोफाइल, मेरा लेन-देन। टिकट बुकिंग के ऑप्शन में जहां का टिकट लेना है वहां की जानकारी और ऑप्शन दिए जाएंगे। मेरा प्रोफाइल ऑप्शन के अंदर आपको आपकी प्रोफाइल के बारे में कई तरीके की जानकारी चेंज करने के ऑप्शन मिलेंगे। वहीं मेरा लेन-देन ऑप्शन में पहले किए जा चुके टिकट की जानकारी एक साथ मिलेगी।

आईआरसीटीसी के लॉगइन पेज ने आईआरसीटीसी की नई कटिंग एज ई-टिकटिंग व्यवस्था में काफी बढ़ोतरी की गई है। वर्तमान में वेब पर टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी लॉगइन पेज को https://www.irctc.co.in पर ओपेन किया जा रहा है, जिसे कि https://www.irctc.co.in/eticketing/loginHome.jsf पर भेज दिया जाता है। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) प्राधिकरण एक जिम्मेदार एजेंसी है जो भारतीय रेलवे से संबंधित वेबसाइट, सॉफ्टवेयर और अन्य उपकरण को डिजाइन व मेंनटेन करने का अधिकार रखती है। इस पोर्टल के स्क्रीन पर ओपेन होने के बाद आपको कई प्रकार के विकल्प मिलेंगे...

1- Home page
2- Contact Us Here
3- Hotel Booking
4- Flight Booking
5- Special Holiday Package
6-Special Trains
7- Pilgrim Special Train
8- Retiring Rooms
9- IRCTC Loyalty Program
10- IRCTC Wallet
11-IRCTC PrePaid Card
12- E-BedRoll
13- IRCTC Rail Connect App
14-Travel Insurance
15- Train/Coach Booking(FTR)
16- User Guide Section

इन विकल्प के अलावा भी पोर्टर्ल में एक स्क्रॉल बार दिया गया है, जिसमें रेलवे से संबंधित केटिरंग और टूरिज्म के बारे में जानकारी दी गई है। इस स्क्रॉल बार में तीन ऑप्शन मौजूद हैं, जिसके सेंटर में लॉग-इन और टिकट बुकिंग का ऑप्शन दिया गया है। इसके बाएं तरफ अपडेट सेक्शन को दिया गया है , जिसमें यूजर को कई चीजों की चेतावनी दी गई है।

ई-टिकट IRCTC लॉग-इन प्रोसेस

आईआरसीटीसी लॉगिन प्रोसेस बहुत ही सरल है, जिसके द्वारा यूजर बहुत ही आसानी से ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। यूजर को सिर्फ अपने आईआरसीटीसी एकाउंट में जाना होगा क्योंकि केवल आधिकारिक पोर्टल यूजर ही इसमें टिकट बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाते हैं। यदि आप पंजीकृत यूजर हैं तो ही आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक टिकट बुकिंग पोर्टल द्वारा दी जाने वाली इन सभी सुविधाओं का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं हैं तो खाता बनाएं, ऐसा करने के लिए आईआरसीटीसी लॉगइन पंजीकरण पर जाएं। ई-टिकट IRCTC लॉग-इन प्रोसेस के स्टेप...

1-यूजर को आईआरसीटीसी (IRCTC) के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
2- अब, टिकट बुकिंग के ऑप्शन पर जाएं।
3-अपना वैलिड आईआरसीटीसी यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।
4-यदि आप अपना लॉगिन-पासवर्ड भूल गए हैं तो 'पासवर्ड भूल गए' पर क्लिक करें और आईआरसीटीसी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी में पासवर्ड भेज देगी।
5-इसके बाद सही पासवर्ड एंट्री करें और 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें।

लॉग-इन करने से पहले ध्यान रखें ये बातें

1- उपयोगकर्ता के पास अच्छी तरह से कनेक्टेड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
2- https://www.irctc.co.in/eticketing/loginHome.jsf दर्ज करें।
3- कभी भी अपना आईआरसीटीसी (IRCTC) लॉगिन आईडी और पासवर्ड मत भूलें।
4- समय-समय पर आईआरसीटीसी (IRCTC) अकाउंट और प्रोफाइल को अपडेट करते रहें।
5- किसी भी जटिलता से बचने के लिए कभी भी कई खातों का उपयोग न करें।
6- आईआरसीटीसी के किसी भी नियम को तोड़ने की कोशिश न करें, अन्यथा आपको जटिलता का सामना करना पड़ सकता है।
7- नियमों के अनुसार, कोई भी वैध यूजर आईडी और पासवर्ड के बिना लॉगिन नहीं कर सकता है।
8- यदि आप किसी भी मुद्दे का सामना करते हैं तो आप [email protected] पर irctc के साथ संपर्क कर सकते हैं, यहां पर आपको समाधान मिलेगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned