scriptरूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आग उगलने लगे एसी और कूलर के दाम | AC and cooler prices increased due to Russo-Ukraine war | Patrika News
भोपाल

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आग उगलने लगे एसी और कूलर के दाम

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर बाजार पर भी नजर आ रहा है, कच्चे माल के दामों में अचानक बढ़ोतरी होने के कारण बाजार में मिलने वाले कई सामान महंगे हो गए हैं.

भोपालMay 28, 2022 / 01:59 pm

Subodh Tripathi

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आग उगलने लगे एसी और कूलर के दाम

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आग उगलने लगे एसी और कूलर के दाम

भोपाल. रूस-यूक्रेन युद्ध का असर बाजार पर भी नजर आ रहा है, कच्चे माल के दामों में अचानक बढ़ोतरी होने के कारण बाजार में मिलने वाले कई सामान महंगे हो गए हैं, चूंकि गर्मी के मौसम में एसी और कूलर की काफी डिमांड है, लेकिन उनके दाम आसमान छूने के कारण लोगों को खरीदना मुश्किल हो रहा है, ऐसे में ये कहा जा सकता है कि गर्मी में ठंडक देने की जगह एसी कूलर गर्मी बढ़ा रहे हैं।

जहां एक तरफ पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। वहीं इस साल पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी में एसी और कूलर जैसी बुनियादी जरूरतों की कीमतें उपभोक्ताओं के पसीने छुड़ा रही हैं। भोपाल में तपती गर्मी से परेशान लोग जब एसी और कूलर खरीदने दुकानों में जाते हैं। तो उन्हें इन सामानों की बढ़ी हुई कीमत सुनकर झटका लगता हैं। कारोबारियों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले एल्यूमीनियम, लोहे, कॉपर जैसी धातुएं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी होने और रूस यूक्रेन युद्ध के कारण सप्लाई चेन पर असर पडऩे से कंपनियों ने दाम 15 से 30 फीसदी तक बढ़ा दिए हैं।

स्प्लिट और विंडो दोनों में इजाफा
इलेक्ट्रॉनिकस विक्रेता रफी अहमद ने बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के कारण कॉपर, एल्यूमीनियम और ट्रांसपोर्टेशन महंगा होने से एसी के दाम बढ़ गए हैं। इससे इन प्रोडक्ट्स की बिक्री पर असर पड़ा हैं, जिस कारण ग्राहक समान एकमुश्त खरीदने की बजाय फायनेंस कराना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में 1.5 टन स्पिल्ट और विंडों एसी के दाम 5000 रुपए तक बढ़ गए हैं। पिछले साल 1.5 टन 3 स्टार स्प्लिट एसी की कीमत 36,500 रुपए करीब थी, जो इस साल बढ़कर 40,800 रुपए पहुंच गई है। पिछले साल 35,499 रुपए में बिकने वाले 1.5 टन 5 स्टार रेटेड स्प्लिट एसी की कीमत 38,499 हो गई हैं। अगर विंडो एसी की बात करें तो पिछले साल 1.5 टन 3 स्टार एसी की कीमत करीब 22,000 रुपए थी जो मार्केट में इस साल 34,000 रुपए में मिल रहा हैं।

गर्मी के साथ कूलर के दाम भी पीक पर
अभिषेक इंटरप्राइजेज के अभिषेक वर्मा ने बताया कि मेटल और प्लास्टिक कंपोनेंट महंगा होने से इस साल कूलर की कीमतें बढ़ी हैं। इसका असर इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मैन्यूफैक्चरिंग पर भी पड़ा हैं। एसी जैसी ठंडी हवा देने वाले ब्रांडेड कंपनियों के कूलर के दामों में 5 से 10 फीसदी का इजाफा हुआ हैं। पिछले साल 70 लीटर वाले सिंफनी कूलर की कीमत 10,000 रुपए थी जो इस साल 11000 में बिक रहा है।

यह भी पढ़ें : राज्यसभा के लिए विवेक तंखा का नाम फायनल, 10 जून को होंगे चुनाव

उत्पादों की शॉर्टेज डाल सकती है आपूर्ति में रुकावट
उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ की अध्यक्ष ने एरिक ब्रेगेंजा ने पीटीआई को बताया कि अप्रैल महीने में एसी के 17.5 लाख यूनिट्स बिके थे जो किसी एक महीने के लिए अब तक का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने बताया कि कंप्रेसर और कंट्रोलर की कमी के कारण आने वाले कुछ महीनों में 5 स्टार वाले एसी की आपूर्ति को सामान्य रखने में दिक्कत हो सकती हैं।

Home / Bhopal / रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आग उगलने लगे एसी और कूलर के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो