scriptअग्निपथ भर्ती योजना: 03 सितम्बर से पहले कर लें ऑनलाइन आवेदन, जानिए कैसे | Agneepath Online application will have to be done before 03 September | Patrika News
भोपाल

अग्निपथ भर्ती योजना: 03 सितम्बर से पहले कर लें ऑनलाइन आवेदन, जानिए कैसे

अग्निपथ भर्ती योजना, ऑनलाइन पंजीयन तीन तक

भोपालAug 19, 2022 / 05:37 pm

Ashtha Awasthi

_114397520_p08qxvsn.jpg

Agneepath Online application

भोपाल। अग्निपथ भर्ती योजना-2022 में मध्यप्रदेश के 9 जिलों के लिए सेना में विभिन्न पदों पर अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 3 सितम्बर तक जारी रहेगी। पंजीयन कराने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती रैली 27 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक भोपाल के लाल परेड मैदान में होगी। कर्नल रैंजी जार्ज ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना में पंजीयन ऑनलाइन ही होगा। इच्छुक अभ्यर्थी भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट www. joinindianarmy. nic. in पर पंजीयन करा सकते हैं।

पंजीकृत अभ्यर्थियों को 7 से 11 सितम्बर तक ई-मेल कर प्रवेश-पत्र भेजे जायेंगे। भोपाल, बैतूल, छिन्दवाड़ा, हरदा, नर्मदापुरम , रायसेन, राजगढ़, सीहोर और विदिशा जिलों के पुरुष उम्मीदवारों के लिये अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोर-कीपर और अग्निवीर ट्रेड्समेन की सेना भर्ती रैली अक्टूबर-नवम्बर माह में की जाएगी।

अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदक की उम्र 17.5 से 23 वर्ष के बीच होना चाहिए।भर्ती के लिए जाने वाले आवेदकों को भर्ती स्थल पर प्रवेश पत्र, 2 फोटो, 8वीं, 10वीं, एवं 12वीं की मार्कशीट, तकनीकी श्रेणी के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट, शपथ पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, ग्राम सरपंच, नगर सेवक (निवास प्रमाण), जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, स्कूल चरित्र प्रमाण पत्र, पुलिस चरित्र, अविवाहित प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक खाता आदि दस्तावेज होना अनिवार्य है।

क्या है अग्निपथ योजना

केंद्र सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की कुछ माह पूर्व घोषणा की थी. इसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की संक्षिप्त अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी. योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इनको अग्निवीर नाम दिया जाएगा.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d3kdu

Home / Bhopal / अग्निपथ भर्ती योजना: 03 सितम्बर से पहले कर लें ऑनलाइन आवेदन, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो