scriptपंप से आपको पूरी मिल रही है सीएनजी-एलपीजी गैस ? | Are you getting the right amount of CNG-LPG gas from the pump? | Patrika News
भोपाल

पंप से आपको पूरी मिल रही है सीएनजी-एलपीजी गैस ?

नापतौल विभाग के पास जांच के लिए उपकरण ही नहीं
 

भोपालDec 05, 2021 / 05:26 pm

Hitendra Sharma

cng-lpg_gas.png

भोपाल. पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों के चलते शहर में सीएनजी और एलपीजी वाले वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके साथ सीएनजी के फिलिंग स्टेशन भी खुलते जा रहे हैं। इन दोनों ईंधनों की कीमतें कम होने के कारण इनका उपयोग बढ़ रहा है।
फिलिंग स्टेशनों पर यह गैस सही मात्रा में भरी जा रही है या नहीं, इसकी जांच की कोई व्यवस्था नहीं है।

नापतौल विभाग के पास फिलहाल गैस फिलिंग की जांच करने के उपकरण ही नहीं हैं। उपभोक्ताओं के साथ यदि गैस भरने में कोई गड़बड़ी होगी तो कोई कार्रवाई भी नहीं हो पाएगी। विभाग तौलकांटा से लेकर पेट्रोल-डीजल, गैस आदि की जांच करने के लिए बनाया गया है ताकि उपभोक्ताओं को सही माप में चीजें मिल सकें और उनकी किसी भी तरह की चोरी नहीं हो सके। लेकिन हर तरह के मापन के लिए अलग उपकरण होते हैं। इनका भी नागपुर से सत्यापन कराना जरूरी होता है तभी यह मान्य होते हैं।

Must See: सजग रहें, साइबर ठग खाली कर देंगे आपका बैंक खाता

विभाग की एक मशीन खराब, दूसरी ३ साल से धूल खा रही
नापतौल विभाग के पास सीएनजी और एलपीजी मापने के लिए दो मशीनें आई थी। इनमें से एक मशीन खराब पड़ी हुई है। दूसरी मशीन का भी तीन साल से सत्यापन नहीं कराया गया है। इसलिए इसका भी उपयोग नहीं किया जा रहा है। फिलहाल नापतौल निरीक्षकों के पास गैस फिलिंग की जांच के लिए कोई उपकरण उपलब्ध नहीं है। इसलिए इसकी जांच भी बंद है।

लगातार आ रही शिकायतें लेकिन कार्रवाई नहीं
अभी भोपाल शहर में एलपीजी के वाहनों की संख्या 40 हजार, सीएनजी के वाहनों की संख्या 2 हजार है जबकि शहर में सीएनजी फिलिंग स्टेशनों की संख्या 8 है और 5 ऑटो एलपीजी फिलिंग हैं। खजूरी निवासी हरिशंकर तिवारी ने बताया कि उन्होंने कार में २० लीटर एलपीजी भरवाई। आमतौर पर कार इसमें लगभग ढाई सौ किमी चलती थी। लेकिन जब डेढ़ सौ किमी के बाद ही कार बंद हो गई तो विभाग में शिकायत की लेकिन एक महीने बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।

Must See: आजादी से पूर्व यहां चला था टंट्या मामा पर राजद्रोह का केस

नापतौल की अब तक कोई हेल्पलाइन भी नहीं
आम जनता से जुड़े सभी विभागों ने अपनी हेल्पलाइन शुरू कर दी है। इसके तहत कोई नंबर दिया जाता है जिस पर उपभोक्ता शिकायत कर सकते हैं। लेकिन नापतौल विभाग की अपनी कोई हेल्पलाइन अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। नापतौल निरीक्षक, केआर चौधरी ने कहा कि अभी हमारे पास सीएनजी और एलपीजी मापने की कोई मशीन उपलब्ध नहीं है। जो मशीन हैं वे मेंटेनेंस में दी हुई हैं। इसलिए रेंडम जांच नहीं की जा रही है। यदि शिकायत आती है तो जांच की जाती है। इसके लिए फिलिंग स्टेशन संचालक ही मशीन की व्यवस्था करते हैं।

सीएनजी और एलपीजी भी महंगाई की राह पर
सीएनजी और एलपीजी के रेट भी लगातार बढ़ रहे हैं। एलपीजी अक्टूबर में जहां 57 रुपए प्रति लीटर थी वहीं, नवंबर में इसके रेट 65 पर पहुंचे और अब 1 दिसंबर से 69.34 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई। वहीं सीएनजी 76 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

 

Home / Bhopal / पंप से आपको पूरी मिल रही है सीएनजी-एलपीजी गैस ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो