scriptसामान्य से दिखने वाले ये लक्षण गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, ऐसे पहचानें | bad health warning signs normal appearing symptom can serious diseases | Patrika News
भोपाल

सामान्य से दिखने वाले ये लक्षण गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, ऐसे पहचानें

अगर आप इन लक्षणों पर गौर करें, तो समय रहते कुछ गंभीर बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। वैसे तो ये सामान्य से दिखने वाले लक्षण हैं, लेकिन इन्हें सामान्य समझना भारी पड़ सकता है।

भोपालOct 17, 2021 / 04:49 pm

Faiz

News

सामान्य से दिखने वाले ये लक्षण गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, ऐसे करें पहचान

भोपाल. वैसे तो जब से कोरोना काल आया है, तब से अकसर लोग अपनी सेहत को लेकर खासा कॉन्शियस हो गए हैं। खासकर कई लोग इम्यूनिटी बनाए रखने और स्वच्छता को लेकर खासा सतर्क रहने लगे हैं। लेकिन, इसके अलावा भी कई बीमारियां ऐसी हैं, जिनके बारे में हमारा शरीर पहले से संकेत देने लगता है। इन्हें पहचानकर हम आने वाली बीमारियों पर पहले से ही सतर्क होकर उन्हें गंभीर होने से पहले रोक सकते हैं। खांसी या सिरदर्द आमतौर पर लोगों को हो जाता है। लेकिन, इसे नजरअंदाज करना, किसी बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकता है।


अगर आप ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत ही संबंधित चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। भोपाल के एक निजी अस्पताल में पदस्थ एमडी चिकित्सक डॉ. हर्ष गुप्ता के अनुसार, कभी-कभी शरीर के एक हिस्से में एक लक्षण शरीर के दूसरे हिस्से में किसी समस्या का संकेत हो सकता है। इसके अलावा कुछ लक्षण जो अपने आप में मामूली हो सकते हैं, वे अधिक गंभीर चिकित्सा बीमारी या स्थिति के चेतावनी संकेत हो सकते हैं। अपने शरीर को सुनें सभी लक्षणों को नोट करें और उन्हें अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें। अगर आप इन लक्षणों पर गौर कर लेते हैं, तो कुछ गंभीर बीमारियों से समय रहते बचाव कर सकते हैं। ये लक्षण वैसे तो बहुत समान्य लगते हैं, लेकिन इन्हें हल्के में लेना कई बार भारी पड़ सकता है।

-बहुत सारा पैसा खर्च करना : बाइपोलर डिसऑर्डर

आवेगी ओवरस्पेंडिंग को बाइपोलर मेनिक एपिसोड से जोड़ा गया है। अगर पैसे को अच्छी तरह से संभालना, जिसमें सीमा के भीतर खर्च करना शामिल है – एक चुनौती है, तो एक बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति अचानक से किसी छोटे मामले पर बड़ी राशि खर्च करने का फैसला कर सकता है। बाइपोलर डिसऑर्डर से प्रभावित लोग अकसर अति आत्मविश्वास महसूस करते हैं, जिससे मस्तिष्क मूल रूप से सावधानी की आवाज को शांत कर देता है।


-नाखून काटना : अवसाद या ओसीडी

नाखून चबाना या ओनिकोफैगिया चिंता और तनाव से जुड़ी एक बीमारी है। नाखून के आस-पास के नरम ऊतक और स्वयं नाखून को चबाना, जो ज्यादातर लोगों के लिए आमतौर पर बचपन में शुरू होता है, ये व्यक्ति को तनाव से राहत देता है। ये बुरी आदत अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत देती है।


-त्वचा का काला पड़ना: डायबिटीज

जब अग्न्याशय इंसुलिन बनाता है, लेकिन शरीर इसका ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता, तो रक्तप्रवाह में हार्मोन का निर्माण होता है। रक्त में इंसुलिन का हाई लेवल एपिडर्मल त्वचा कोशिकाओं को जल्दी से पुनरुत्पादित कर सकता है। गर्दन, बगल और कमर के आसपास के क्षेत्र भूरे और कभी-कभी थोड़े उठे हुए भी हो सकते हैं।


-अचानक घटने लगे वजन : कैंसर

कैंसर की बीमारी का शुरुआती लक्षण ये है कि, इसमें व्यक्ति का वजन कम होने लगता है। ये एक सामान्य लक्षण है, लेकिन बाद के चरणों में ये अधिक आम है। अनजाने में वजन कम होना, खासकर अगर ये अन्य संभावित लक्षणों के साथ एक साथ होता है, तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है। जब किसी व्यक्ति को कैंसर होता है, तो शरीर बीमारी से लड़ने के लिए साइटोकिन्स का उत्पादन होने लगता है, जिससे मांसपेशियों की हानि होती है और भूख भी लगना कम हो जाती है।


-दोपहर में आने लगे भयंकर नींद : थायरॉइड डिसफंक्शन

अगर लोगों को दिन में बाद में बहुत अधिक कॉफी की जरूरत होती है, तो उनके पास एक अंतर्निहित हार्मोनल समस्या हो सकती है जो एक निष्क्रिय थायरॉयड ग्रंथि के कारण होती है। ये खास संकेत है कि, गर्दन के सामने की छोटी लेकिन शक्तिशाली तितली जैसी ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं कर रही, जो ये नियंत्रित करती है कि शरीर ऊर्जा का उपयोग कैसे करता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार

 

नोट- खबर द्वारा दी गई सलाह सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी के लिए है। इसे पूरे तरह योग्य चिकित्सकीय राय न मानें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पत्रिका इस जानकारी की ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता।

 

विसर्जन जुलूस में जा घुसी बेकाबू कार, 7 लोगों को रौंदा – देखें Live Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wnw2

Home / Bhopal / सामान्य से दिखने वाले ये लक्षण गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, ऐसे पहचानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो