scriptकोरोना को हराना है : बिना मास्क निकलने वालों की खैर नहीं, 12 दिन में वसूला गया 30 लाख रुपए जुर्माना | beat Corona in bhopal district administration took fine 30 lakh | Patrika News
भोपाल

कोरोना को हराना है : बिना मास्क निकलने वालों की खैर नहीं, 12 दिन में वसूला गया 30 लाख रुपए जुर्माना

संक्रमण रोकने के लिए भोपाल में मास्क नहीं पहनने वालों से 12 दिन में लगाया गया 30 लाख रुपए जुर्माना, बाजारों में दिखने लगा असर

भोपालDec 05, 2020 / 07:02 pm

Faiz

news

कोरोना को हराना है : बिना मास्क निकलने वालों की खैर नहीं, 12 दिन में वसूला गया 30 लाख रुपए जुर्माना

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जहां एक तरफ कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ प्रशास भी इसे लेकर काफी सजग नजर आ रहा है। संक्रमण की पर्याप्त दवा न बनने तक सरकार ने मास्क को ही वैक्सीन समझकर इस्तेमाल करने की सलाह दी है। वहीं, प्रशासन की ओर से रोको टोको अभियान के तहत मास्क न लगाने वालों के खिलाफ चालानी मुहिम छेड़ रखी है, ताकि वो संक्रमण के प्रति जागरुक हो सकें। प्रशासन की ओर से 12 दिन की चालानी कार्रवाई के दौरान करीब 30 लाख रुपये राशि प्राप्त की जा चुकी है। बता दें कि, पिछले 10 दिनों से कोरोना के संक्रमितों का आंकड़ा 300 से ज्यादा ही दर्ज किया जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कहीं इस कंपनी के मसाले तो नहीं खाते आप, छापामारी में बड़ी मात्रा में कीट युक्त मसाले जब्त


अब तक 1200 लोगों पर कार्रवाई

आपकों बता दें कि, राजधानी भोपाल में 21 नवंबर से नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। तब से लेकर अब तक 1200 से अधिक लोगों पर जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की लापरवाही के चलते कार्रवाई करते हुए 30 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया जा चुका है।

भोपाल में बिना मास्क लगाए घूमने वालों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर प्रशासन की ओर सख्ती बरती जा रही है। इसमें बड़ी दुकानें और स्टोर्स पर ज्यादा जुर्माना लगाया जा रहा है। जिला प्रशासन की 8 टीमें एसडीएम के साथ विभिन्न क्षेत्रों में कार्रवाई कर रही हैं, वहीं नगर निगम की 19 टीमें भी कार्रवाई में जुटी हुई हैं। दोनों ही टीमों द्वारा रोजाना औसतन 3 लाख रुपए से अधिक का चालान लापरवाही करने वालों से वसूला जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पश्चिमी विक्षोभ का पड़ेगा असर : सर्दी से राहत, लेकिन दिसंबर की इस तारीख से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड


दिखने लगा कार्रवाई का असर

news

राजधानी में अब तक टीमें 650 से चालान बना चुकी हैं। इनमें से कुछ केस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले भी हैं। आमतौर पर 100 से 500 रुपए तक का चालान एक व्यक्ति पर बन रहा है, लेकिन बड़ी दुकान और बड़े स्टोर्स पर अगर कोई बिना मास्क पहने मिलता है, तो चालान 5 हजार रुपए या ज्यादा का बनाया जा रहा है। अब तक दोनों टीमें तकरीबन 30 लाख से अधिक का चालान या जुर्माना लगा चुकी हैं। भोपाल में कोरोना को लेकर प्रशासन की और से बरती जा रही सख्ती की वजह से ही अब बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर लोग कोरोना नियमों का पालन करते हुए नजर आने लगे हैं।

Home / Bhopal / कोरोना को हराना है : बिना मास्क निकलने वालों की खैर नहीं, 12 दिन में वसूला गया 30 लाख रुपए जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो