scriptbhopal district vidhan sabha chunav counting update news | MP Election 2023: भोपाल जिले की 7 विधानसभा सीटों के रिजल्ट को लेकर आई अपडेट खबर | Patrika News

MP Election 2023: भोपाल जिले की 7 विधानसभा सीटों के रिजल्ट को लेकर आई अपडेट खबर

locationभोपालPublished: Nov 25, 2023 01:40:12 pm

Submitted by:

Manish Gite

मतगणना स्थल पर इस बार बदलेगी व्यवस्था, जल्द परिणाम घोषित करने के लिए किया बदलाव...>

bhopal-1.png

विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को सामने आएंगे, इसको लेकर मतगणना स्थल छोटी जेल पर स्ट्रांग रूम के नजदीक जेल परिसर में ही सातों विधानसभा के मतों की काउंटिंग की जाएगी। इसके लिए मतगणना स्थल पर अब नरेला विधानसभा की ईवीएम के राउंड के अनुसार 21 टेबलें लगाई जाएंगी, वहीं डाक मत पत्र के लिए दो टेबल होंगी, इसी प्रकार गोविंदपुरा विधानसभा में मतदाता और ईवीएम की संख्या को देखते हुए 20 टेबल ईवीएम और चार टेबल डाक मत पत्र के लिए रहेंगी। दक्षिण पश्चिम विधानसभा में सबसे ज्यादा पांच टेबल डाक मतपत्र के लिए लगाई जाएंगी, क्योंकि यहां सबसे ज्यादा कर्मचारियों के वोट हैं। गुरुवार को मतगणना स्थल पर मुख्य चुनाव आयुक्त अनुपम राजन ने निरीक्षण किया था। इसके बाद पिछले विधानसभा परिणामों के समय और वर्तमान वोटर संख्या देखते हुए नरेला, गोविंदपुरा, हुजूर, बैरसिया और उत्तर विधानसभा में मतगणना के लिए टेबलें बढ़ाई गईं हैं। इससे कम समय में मतों की गणना हो जाएगी।


141 टेबलों पर 423 कर्मचारी, 880 ने ली ट्रेनिंग

सातों विधानसभा में सिर्फ ईवीएम से मतों की गिनती के लिए 141 टेबलें लगाई जाएंगी वहीं 423 कर्मचारी अधिकारी इनमें लगाए जाएंगे। 2049 बूथों पर हुए मतदान के लिए 880 कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें काफी कर्मचारी राउंड के अनुसार ईवीएम स्ट्रांग रूम से टेबल पर लाएंगे और यहां से वापस ले जाएंगे। इनके आने और जाने के रास्ते पर भारी सुरक्षाबल लगाया जाएगा। मतगणना के लिए शुक्रवार को टीटी नगर स्थित मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल में दो शिफ्ट में 6 मास्टर ट्रेनर्स ने 880 कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी।

पहले दक्षिण-पश्चिम, फिर मध्य उत्तर के परिणाम

3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली मतगणना में सबसे पहले दक्षिण पश्चिम विधानसभा के परिणाम आएंगे, फिर मध्य और इसके बाद उत्तर विधानसभा का। बैरसिया में 16 और दो डाकमत पत्र की टेबल के चलते इसका परिणाम चौथे नंबर पर रह सकता है। लास्ट में हुजूर, गोविंदपुरा और नरेला के परिणाम आएंगे।

--------------------

मतगणना स्थल पर विधानसभा वार टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है, नरेला, गोविंदपुरा, हुजूर में टेबलें बढ़ी हैं, वहीं डाक मत पत्र की टेबलें भी अलग-अलग विधानसभा में बढ़ाई हैं।
-आशीष सिंह, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो