scriptऑस्कर के लिए चुनी गईं भोपाल की फिल्म मेकर, कांस-न्यूयार्क और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के लिए हो चुकी हैं नॉमिनेट | Bhopal film maker Shirley abraham selected for Oscar | Patrika News
भोपाल

ऑस्कर के लिए चुनी गईं भोपाल की फिल्म मेकर, कांस-न्यूयार्क और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के लिए हो चुकी हैं नॉमिनेट

ऑस्कर के लिए चुनी गईं राजधानी की फिल्म मेकर शर्ली अब्राहम।

भोपालJul 09, 2020 / 03:03 am

Faiz

news

ऑस्कर के लिए चुनी गईं भोपाल की फिल्म मेकर, कांस-न्यूयार्क और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के लिए हो चुकी हैं नॉमिनेट

भोपाल/ एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ( AMPAS ) के जरिये अमेरिका ने खुद को व्यापक और अधिक विविधता पूर्ण प्रतिनिधित्व देने के लिए विश्वभर के 68 देशों के 800 से अधिक फिल्म प्रोफेशनल्स को सदस्यता दे रखी है। इस अकादमी को किसी पहचान की आवश्यक्ता नहीं है, ये विश्वभर में अपने सालाना पुरस्कारों के जरिये जाना जाता है। ये ‘द ऑस्कर’ के नाम से पूरी दुनिया में पहचान रखता है। इस बार इस वैश्विक नाम के साथ राजधानी भोपाल की एक बेटा का नाम भी जुड़ने जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Breaking News : अब हर रविवार मध्य प्रदेश में रहेगा टोटल लॉकडाउन, नियम नहीं माने तो होगा भारी जुर्माना


आलिया भट्ट और ऋतिक रोशन इसमें नामांकित

आमंत्रण भेजे जाने वाले नए सदस्यों में हॉलीवुड और बॉलीवुड, विश्वभर की फिल्म इंडस्ट्रीज की कई नामचीन हस्तियां शामिल होती हैं। इस बार इसका आमंत्रण भोपाल की डॉक्युमेंट्री फिल्म मेकर शर्ली अब्राहम के साथ अमित महादेसिया और निष्ठा जैन को भी दिया गया है। बता दें कि, इसी सूची में आलिया भट्ट और ऋतिक रोशन को भी नामांकित किया जा चुका है। ऑस्कर तक का सफर तय करने में शर्ली अब्राहम का सफर कैसा था, आइये जानते हैं इसके बारे में…।

news

‘पहले सोचा किसी ने मेरे साथ मज़ाक किया है, पर ये हकीकत है’

शर्ली के मुताबिक, 1 जुलाई की रात 3 बजे मेरी एक जर्नलिस्ट फ्रेंड ने मुझे ऑस्कर ज्यूरी की लिस्ट फॉरवर्ड की। मेने उस लिस्ट के नाम पढ़े तो मेने देखा कि, उस लिस्ट में मेरा भी नाम था। साथ में, उसने बधाई संदेश लिखा था। मुझे लगा, लॉकडाउन में सबके पास समय अधिक है, दोस्त ने मेरे साथ कोई मजाक कर रहे हैं। सच्चाई का अहसास तब हुआ जब सचमुच मुझे ऑस्कर से फोन आया और उन्होंनें मुझसे मेरी स्वीकृति के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि, मेरी फील्ड में किसी के लिए भी ऑस्कर जाना एक ख्वाब के सासमान है। इसपर मैंने उन्हें बिना देर किये अपनी सहमति दे दी।

 

पढ़ें ये खास खबर- Bakra Eid 2020 : इस बार ऑनलाइन हो रही है बकरों की बिक्री, व्हाट्सएप पर हो रही डील


खुद के लिए चुनी मुश्किल राह

उनकी प्रसिद्ध डॉक्यूमेंट्री द सिनेमा ट्रैवलर्स है। जिसे कांस, न्यूयार्क और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में नॉमिनेशन मिल चुका है। साथ ही, इस फिल्म को नेशनल अवार्ड प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल भी प्राप्त है। इसके अलावा उन्होंने अमित महादेसिया के साथ दो और फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है। वहीं, सर्चिंग फॉर सरस्वती, द आर ऑफ लिंचिंग के लिए भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ते ही सभी ने यही सलाह दी कि, अगर बड़ा फिल्म मेकर बनना है तो, बड़े बैनर्स में काम करना जरूरी है। मेरे लिए फिल्म मेकिंग हमेशा से मेरे अंदर से आई है और इसीलिए मैंने आजादी से काम किया। उन्होंने कहा कि, ये मुश्किल जरूर था, लेकिन अब यकीन है कि, मेहनत का फल मीठा होता है।

Home / Bhopal / ऑस्कर के लिए चुनी गईं भोपाल की फिल्म मेकर, कांस-न्यूयार्क और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के लिए हो चुकी हैं नॉमिनेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो