scriptभोपाल मेट्रो रेल का कमर्शियल रन जून में होगा, प्रोजेक्ट को लेकर यह है अपडेट | bhopal metro project phase 1 and phase 2 progress report | Patrika News
भोपाल

भोपाल मेट्रो रेल का कमर्शियल रन जून में होगा, प्रोजेक्ट को लेकर यह है अपडेट

bhopal metro project- पहले चरण का जून तक करना है कमर्शियल रन, पहले का अभी 40 प्रतिशत काम बाकी…>

भोपालMar 07, 2024 / 01:16 pm

Manish Gite

bhopal-metro-rail-project.png

Bhopal Metro Rail Project

bhopal metro project progress- मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत शासन ने मेट्रो लाइन के दूसरे भाग का काम शुरू कर दिया है, लेकिन अभी पहली लाइन के आधे भाग का ही 40 फीसदी से ज्यादा काम बाकी है। पहली लाइन के प्रायोरिटी कॉरिडोर को जून 2024 तक कमर्शियल रन शुरू करना है, लेकिन मौजूदा काम की गति और स्थिति से 2024 आखिर तक काम पूरा होता नजर नहीं आ रहा। पुल बोगदा से करोंद तक 1540 करोड रुपए से दूसरे भाग के लिए भूमिपूजन हुआ है।

 

 

एम्स से करोंद तक करीब 14 किलोमीटर की मेट्रो लाइन में दूसरे भाग पुल बोगदा से करोंद तक 8 स्टेशन और करीब पौने नौ किलोमीटर की रेलवे लाइन बनाना है। इनमें दो भूमिगत स्टेशन भी हैं। जमीनी काम के लिए अभी कम से कम 3 माह रूकना होगा। ठेका एजेंसी ने कंपनी को काम शुरू करने के लिए इस समय की मांग की है।

 

 

यूरोपीय बैंक से प्राह्रश्वत तो जानकारी के अनुसार मौजूदा किए जा रहे कामों में ठेकेदारों का करीब 700 करोड रुपए का भुगतान कंपनी को करना है। यूरोपीय बैंक से मिलने वाली किस्त अभी कॉरपोरेशन को नहीं मिली है। मध्य सरकार ने पिछले बजट में मेट्रो के लिए 300 करोड रुपए का प्रावधान रखा था जो खर्च हो चुके हैं। ऐसे में आर्थिक तंगी में या प्रोजेक्ट गुजरने की स्थिति बन रही है।

 

मेट्रो प्रोजेक्ट को तय समय में हम पूरा करेंगे। इसके लिए काम चल रहा है। सरकार सभी दिक्कतों को दूर करेगी।

-नीरज मंडलोई, पीएस, शहरी आवास एवं विकास विभाग

Home / Bhopal / भोपाल मेट्रो रेल का कमर्शियल रन जून में होगा, प्रोजेक्ट को लेकर यह है अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो