खुशखबरी : फसल बीमा पॉलिसी में हुआ बड़ा बदलाव, इस तरह मिलेगा किसानों को लाभ

हालही में हुए नए बदलाव के मुताबिक, किसानों की फसल की पूरी लागत बीमा में शामिल होगी। इसका निर्धारण जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी।

By: Faiz

Published: 05 Jul 2020, 04:49 AM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश ( madhya pradesh ) में मंत्रीमंडल के विस्तार के बाद सूबे के किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। सरकार ने बीमा पॉलिसी में संशोधन कर दिया है। अब किसानों को उत्पादन लागत के हिसाब से फसल बीमा ( Crop insurance ) का फायदा भी मिल सकेगा। हालही में हुए नए बदलाव के मुताबिक, किसानों की फसल की पूरी लागत बीमा में शामिल होगी। इसका निर्धारण जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए किये गए नए बदलाव के बाद बीमा कंपनियों से टेंडर बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- फेरों से पहले दूल्हा के सामने आया दुल्हन का ऐसा वीडियो, मंडप के बजाए पहुंची जेल


पीएम फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ

प्रदेश के किसानों को उत्पादन की लागत के हिसाब से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा। कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस संशोधन के साथ बीमा कंपनियों से निविदाएं बुलाने को मंजूरी दे दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Corona Update : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 14604, अब तक 598 ने गवाई जान

 

बीमा कंपनियों पर रखा जा सकेगा नियंत्रण

नए बदलाव के जरिये अब सरकार द्वारा बीमा कंपनियों पर नियंत्रण बनाए रखना आसान होगा। बीमा कंपनियों से खरीफ 2020 से 3 साल के लिए टेंडर बुलाने की परमिशन दी गई है। सालाना वित्तीय वर्ष से तीन महिने पहले राज्य शासन या बीमा कंपनी संविदा से बाहर निकल सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत तय प्रावधान के मुताबिक, किसानों की फसल की पूरी लागत बीमा के लिए मान्य होगी, इसका निर्धारण जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। खरीफ 2020 के लिए योजना की कट ऑफ डेट 31 जुलाई 2020 रखने के लिए केन्द्र सरकार से अनुमति मांगी गई है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने बीमा कंपनियों से निविदाएं बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, इससे किसानों को फसल बीमा का लाभ जल्दी मिलने लगेगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned