scriptउपचुनाव : चुनाव आयोग में लगा शिकायतों का अंबार, जानिए किस पार्टी के नाम दर्ज हुईं अब तक सबसे ज्यादा कंप्लेंट | bjp congressparty has got highest complaint in byelection 28 seats | Patrika News
भोपाल

उपचुनाव : चुनाव आयोग में लगा शिकायतों का अंबार, जानिए किस पार्टी के नाम दर्ज हुईं अब तक सबसे ज्यादा कंप्लेंट

उपचुनाव के दौरान प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ हों या मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव आयोग में इस बार दोनो के नाम ही शिकायतें दर्ज हैं। वहीं, भाजपा-कांग्रेस के कई दिग्गज नेता और प्रत्याशियों के नाम भी शिकायत दर्ज हैं।

भोपालOct 25, 2020 / 01:16 pm

Faiz

news

उपचुनाव : चुनाव आयोग में लगा शिकायतों का अंबार, जानिए किस पार्टी के नाम दर्ज हुईं अब तक सबसे ज्यादा कंप्लेंट

भोपाल/ मध्य प्रदेश में होने जा रहे 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के रण में कूदी भाजपा और कांग्रेस जहां एक तरफ चुनावी सभा और रैलियों और प्रतिद्वंदी दल पर हमला करने और प्रचार करते हुए प्रचार करने में जुटा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ इन दोनो ही दलों की लीगल सेल भी अपने प्रतिद्वंदी दल के एक एक सदस्य पर पैनी नजर जमाए हुए हैं। दोनो ही दलों के लीगल सेलों की सक्रीयता ने चुनाव आयोग की जिम्मेदारियां बढ़ा दी हैं। आलम ये है कि, भाजपा हो या कांग्रेस दोनों ही दल एक दूसरे के खिलाफ ताबड़तोड़ शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। हालांकि, इस शिकायतबाजी में कांग्रेस पार्टी भाजपा से काफी आगे निकल गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, ट्वीट कर कही ये बात


पार्टी का शीर्श हो या अदना, सभी के खिलाफ हो रहीं शिकायत दर्ज

भाजपा और कांग्रेस दल द्वारा स्कीय की गई लीगल सेल चुनाव आयोग में लगातार शिकायतें दर्ज करा रही हैं। पार्टियों द्वारा लीगल सेल उपचुनाव की हर सीट पर मुस्तैदी से सक्रीय किया गया है। लीगल सेल की नजर प्रतिद्वंदी दल की हर उस गतिवितधि पर नजर रखे है, जो आचार संहिता के नियमों के विरुद्ध है। लीगल सेल द्वारा दर्ज कराई जा रही शिकायतें स्थानीय प्रत्याशी के साथ दोनों ही पार्टियों के दिग्गजों के खिलाफ भी की जा रही हैं। कांग्रेस की बात करें तो अब तक उसने सबसे ज्यादा शिकायत चुनाव आयोग में दर्ज कराई हैं, ये सिलसिला जब तक जारी रहेगा, तब तक आचार संहिता लगी है।

आपको बता दें कि, भाजपा की ओर से अब तक उपचुनाव की सभी सीटों पर 140 शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं। इनमें से 40 शिकायतें तो भोपाल स्थित चुनाव आयोग के प्रदेश मुख्यालय में ही कराई गई हैं। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो उसकी लीगल सेल की ओर से अब तक 200 शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं। इनमें से सबसे ज्यादा शिकायतें भोपाल में चुनाव आयोग में दर्ज कराई जा चुकी है। हालांकि, चुनाव आयोग द्वारा सभी दलों की शिकायतों पर गंभीरता से संज्ञान लिया जा रहा है। साथ ही, शिकायत सिद्ध होने की स्थिति में कार्रवाई भी जारी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Update : संक्रमण की रफ्तार में आई कमी, आज सामने आए 271 नए पॉजिटिव, 6 की मौत


आयोग में लगा शिकायतों का अंबार

दोनो ही दलों की लीगल सेल द्वारा आयोग में दर्ज कराई जा रही शिकायतों का आलम ये है कि, भले ही वो कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ हों या फिर सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान सभी के खिलाफ शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। इसके अलावा भी बीजेपी और कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं और उनके मौजूदा प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत पहुंच चुकी है। स्थिति ये है कि, राजनीतिक दलों द्वारा की जा रही शिकायतों का अंबार चुनाव आयोग में लगता जा रहा है। वहीं, आयोग का कहना है कि, वो इन सभी शिकायतों की मुस्तैदी से जांच करने के बाद उचित कार्रवाई भी करेगा।

Home / Bhopal / उपचुनाव : चुनाव आयोग में लगा शिकायतों का अंबार, जानिए किस पार्टी के नाम दर्ज हुईं अब तक सबसे ज्यादा कंप्लेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो