scriptboard results – बोर्ड परीक्षाओं के 25 लाख स्टूडेेंट का बढ़ा इंतजार, रिजल्ट में कम से कम 10 दिन और | board results - 10 more days for board exam results | Patrika News
भोपाल

board results – बोर्ड परीक्षाओं के 25 लाख स्टूडेेंट का बढ़ा इंतजार, रिजल्ट में कम से कम 10 दिन और

board results – 10 more days for board exam results इन दोनों क्लास के करीब 25 लाख स्टूडेंट का इंतजार और बढ़ गया है। इन दोनों परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने में अभी 10 दिन और लग सकते हैं।

भोपालApr 09, 2024 / 07:45 pm

deepak deewan

board5-8.png

बोर्ड परीक्षाओं के स्टूडेंट अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे

board results – 10 more days for board exam results – देश में जहां एक ओर लोकसभा चुनावों की गूंज है वहीं दूसरी ओर बोर्ड परीक्षाओं के स्टूडेंट अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लोकसभा चुनावों के कारण न केवल परीक्षा कार्यक्रम पर प्रभाव पड़ा बल्कि परीक्षा परिणाम भी इसी वजह से लेट हो रहे हैं। खासकर एमपी के पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में बहुत विलंब हो रहा है। बुरी बात यह है कि इन दोनों क्लास के करीब 25 लाख स्टूडेंट का इंतजार और बढ़ गया है। इन दोनों परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने में अभी 10 दिन और लग सकते हैं।
प्रदेश के कुछ जिलों में इन परीक्षाओं की कॉपी जांचने का काम ही पूरा नहीं हुआ है। इनमें राजधानी भोपाल भी शामिल है। ऐसे में परीक्षा परिणाम अप्रेल के तीसरे सप्ताह में ही आने की संभावना है। पांचवीं और आठवीं के करीब 25 लाख स्टूडेंट को अधिकारियों की लापरवाही भारी पड़ रही है।
रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू – जहां कॉपी जांचने का काम पूरा हो चुका है वहां अंकों को भरने का काम चल रहा है। अधिकारियों का दावा है कि राज्य शिक्षा केंद्र ने रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब 20 अप्रैल तक हर हाल में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।
पांचवीं-आठवीं का रिजल्ट एक अप्रैल को घोषित किया जाना था। प्रदेश में इसी दिन सरकारी स्कूल खुले थे। राज्य शिक्षा केंद्र ने कॉपी जांचने का काम 31 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य बनाया था, लेकिन कुछ अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस काम में पिछड़ गए।
डीइओ अंजनी कुमार त्रिपाठी के अनुसार अब ने बताया कि अब पूरी कॉपी जंच चुकी हैं। राज्य शिक्षा केंद्र इनका अवलोकन कर रहा है। बंडलों की सैंपलिंग भी की जा रही है। इधर राज्य शिक्षा केंद्र के अपर मिशन संचालक उमा माहेश्वरी के मुताबिक पांचवीं व आठवीं परीक्षाओं की कॉपी जांचने का काम तेजी से चल रहा है। इसी माह तीसरे सप्ताह तक हम परिणाम घोषित कर देंगे।

Home / Bhopal / board results – बोर्ड परीक्षाओं के 25 लाख स्टूडेेंट का बढ़ा इंतजार, रिजल्ट में कम से कम 10 दिन और

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो