scriptबॉलीवुड के पैडमैन ने की इस शहर के रेलवे स्टेशन की तारीफ, किया ये ट्वीट | Bollywood Actor Akshay Kumar Tweet over Bhopal Jn Railway Station | Patrika News
भोपाल

बॉलीवुड के पैडमैन ने की इस शहर के रेलवे स्टेशन की तारीफ, किया ये ट्वीट

बॉलीवुड के ‘पैडमैन’ ने की स्टेशन की तारीफ

भोपालJan 11, 2018 / 01:36 pm

Ashtha Awasthi

 Bollywood Actor Akshay Kumar

Bollywood Actor Akshay Kumar

भोपाल। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट कर भोपाल रेलवे स्टेशन पर लगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन की तारीफ की है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि 2018 में यह कुछ अच्छी खबर है, जाहिर है पूरे देश में इसकी ज्यादा से ज्यादा जरूरत है। गौरतलब है कि महिलाओं और सैनेटरी नैपकीन के मुद्दे से जुड़ी अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ इसी महीने रिलीज होने वाली है। फिल्म का काफी हिस्सा मध्य प्रदेश में ही शूट किया गया है। पिछले दिनों, रेलवे वुमन वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन की ओर से देश में पहली बार ‘नो प्रोफिट नो लॉस’ के कॉन्सेप्ट पर भोपाल रेलवे स्टेशन पर यह सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई गई है।

https://twitter.com/akshaykumar/status/950626318676254720?ref_src=twsrc%5Etfw

आरुषि के सहयोग से शुरू हुई पहल

देश का पहला रेलवे स्टेशन है भोपाल जहां नो प्रोफिट नो लॉस के कॉन्सेप्ट पर लगी है सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन। यह वेंडिंग मशीन स्टेशन के महिला रेस्ट रुम के पास लगाई गई है। इस मशीन में 500 से ज्यादा सेनेट्री रखने की क्षमता है। मशीन में पांच रुपए डालने पर दो सेनेट्री मिलेंगें। इस मशीन को रेलवे की महिला कल्याण समिति द्वारा संचालित किया जा रहा है।

 

 

 Bollywood Actor Akshay Kumar

शहर की संस्था आरुषि के सहयोग से इसका संचालन किया जा रहा है। आरुषि के शिवाजी नगर सेंटर में सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट लगाई गई है जहां सभी महिलाएं ही काम करती हैं। हाइजिनिक और स्वस्थ भारत के लिए देश में पहली बार ऐसा कदम उठाया गया है। महिला संस्था की यह पहल अगर सफल रही तो देश के अन्य स्टेशनों पर भी यह मशीनें लगाई जाएंगी।

 Bollywood Actor Akshay Kumar

मुरुगनाथम के जीवन पर बेस्ड है मूवी ‘पैडमैन’

यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगनाथम की वास्तविक जीवन की कहानी से प्रेरित है, जिन्होंने कम लागत वाले सेनेटरी पैड बनाने की मशीन का आविष्कार किया था। मुरुगनाथम ने एक ऐसी मशीन का निर्माण किया था जो सेनेटरी नैपकिन्स सस्ते दाम में उत्पादित करती थी। उनको इस आविष्कार के लिए पदमश्री से भी नवाजा गया था। ट्विंकल खन्ना भी इस फिल्म को प्रोड्यूस और निर्देशित कर रही है। ट्विंकल खन्ना की दूसरी किताब ‘द लेजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद’ का आखिरी अध्याय इसी फिल्म से जुड़ा हुआ है। फिल्म में अक्षय के अलावा सोनम कपूर , राधिका आप्टे और विशेष भूमिका में अमिताभ बच्चन नजर आएंगे।

Home / Bhopal / बॉलीवुड के पैडमैन ने की इस शहर के रेलवे स्टेशन की तारीफ, किया ये ट्वीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो