scriptCBSE Board Results 2019: इन तारीखों में आएगा 10th-12th का रिजल्‍ट | Check CBSE 12th Result 2019 on cbse nic in | Patrika News
भोपाल

CBSE Board Results 2019: इन तारीखों में आएगा 10th-12th का रिजल्‍ट

CBSE Board Results 2019: इन तारीखों में आएगा 10th-12th का रिजल्‍ट

भोपालApr 29, 2019 / 03:56 pm

Manish Gite

cbse

 

भोपाल। cbse के 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म होने में चंद दिन ही बाकी है। लोकसभा चुनावों के बीच में ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसकी तैयारी अंतिम दौर में है। माना जा रहा है कि 13 से 15 मई के बीच रिजल्ट घोषित हो जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in का अवलोकन किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि रिजल्ट मई के पहले सप्ताह के बाद आएगा। यानी सीबीएसई बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 8 से 15 मई के बीच जारी हो जाएगा। यह रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा है कि कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम घोषित करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उम्मीद है कि 13 से 17 मई के बीच परिणाम घोषित कर दिए जाएं।
चुनाव के चलते माना जा रहा था कि रिजल्ट में थोड़ा विलंब हो सकता है, लेकिन इस बार संभव है कि सीबीएसई पिछली बार की तुलना में रिजल्ट जल्दी या तय समय पर जारी कर दे। क्योंकि सीबीएसई परीक्षा की कॉपियां जांचने का काम भी तेज गति से चल रहा है।

कैसे देखें रिजल्ट
रिजल्ट सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसे देखने के लिए दोनों में से किसी एक वेबसाइट को खोलेंगे। इसके बाद होमपेज पर cbse results पर क्लिक करना होगा। नया पेज खुलने के बाद cbse class 10 results पर क्लिक करेंगे। यहां रोल नंबर मांगा जाएगा। रोल नंबर सबमिट करने के बाद सभी विषयों के नंबर कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएंगे।
-इसके अलावा cbse class 12 results के लिए भी इसी प्रकार से अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा।

 

cbse

अफवाह से बचें, अधिकृत जानकारी लें
इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने सभी से आग्रह किया है कि वे परीक्षा की तिथियों की घोषणा से संबंधित किसी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। क्योंकि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बारे में इंटरनेट पर कई तिथियां दी गई हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी कई तरह की तारीखें देकर छात्रों और अभिभावकों को भ्रमित किया जा रहा है।
-बोर्ड ने यह भी कहा है कि किसी वेबसाइट पर रिजल्ट की तारीख तक दे दी गई है, जो गलत है। किसी वेबसाइट पर 10 मई तो किसी वेबसाइट पर 13 मई को रिजल्ट आने की खबर दी गई है, जो गलत है। बोर्ड ने कहा है कि फिलहाल किसी प्रकार की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। सीबीएसई ने कहा है कि रिजल्ट की तारीख तय होने के बाद इसका ऐलान कर देंगे।

 

इस बार मिलेंगी 20-20 नंबर
सीबीएसई ने इस बार परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी देने का फैसला किया है। अंग्रेजी और गणित विषय में भी आंतरिक मूल्यांकन करने का फैसला किया है। अब 12वीं (10+2) के बोर्ड एग्जाम में अंग्रेजी और गणित में छात्रों को 20-20 नंबर इंटरनल तौर पर दिए जाएंगे। यह आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर पर किया जाएगा। इसके बाद अगले साल 2020 में 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को केवल 80 अंकों की परीक्षा देनी होगी।

 

सर्कुलर भेजा
-सीबीएसई ने इस संबंध में एक सर्कूलर सभी स्कूलों को भेज दिया है।
-अंग्रेजी और मैथ के प्रश्न पत्र के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है।
-छोटे प्रश्नों की संख्या बढ़ाई गई है। अब एक अंक के 20 प्रश्न, 2 अंक के 6 प्रश्न, 4 अंक के 6 प्रश्न और 6 अंक के 4 प्रश्न पेपर में आएंगे। इसके बाद अब प्रश्नों की संख्या 29 की बजाय 36 हो जाएगी।
-CBSE के मुताबिक अब परीक्षा में उतने ही उत्तर लिखने होंगे, जितने की जरूरत है। ज्यादा बड़ा उत्तर लिखने से छात्रों को राहत मिल जाएगी।
-सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक यह फैसला परीक्षार्थियों को परीक्षा में अधिक लिखने से बचाने के लिए किया गया है। इससे उन्हें ज्यादा राहत मिलेगी।

 

अजमेर रीजन में आता है मध्यप्रदेश
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकार क्षेत्र में अजमेर, नई दिल्ली, इलाहाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकुला, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन। मध्यप्रदेश का पूरा क्षेत्र अजमेर रीजन में आता है।

-देश में कुल कुल पंजीकृत विद्यार्थी 31 लाख थे, जिनमें से
अजमेर रीजन में करीब 3.80 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे।


cbse 10th, 12th result 2019: खत्म होने वाला है इंतजार, अफसरों ने बताया कब आएगा सीबीएसई का रिजल्ट

Home / Bhopal / CBSE Board Results 2019: इन तारीखों में आएगा 10th-12th का रिजल्‍ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो