scriptcbse 10th, 12th result 2019: खत्म होने वाला है इंतजार, अफसरों ने बताया कब आएगा सीबीएसई का रिजल्ट | cbse board class 10th 12th result 2019 how to check on www cbse nic in | Patrika News
भोपाल

cbse 10th, 12th result 2019: खत्म होने वाला है इंतजार, अफसरों ने बताया कब आएगा सीबीएसई का रिजल्ट

cbse 10th, 12th result 2019: खत्म होने वाला है इंतजार, अफसरों ने बताया कब आएगा सीबीएसई का रिजल्ट

भोपालApr 27, 2019 / 06:32 pm

Manish Gite

cbse
भोपाल। सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है। लोकसभा चुनावों के बीच इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि रिजल्ट कब आएगा, लेकिन अब स्पष्ट हो गया है कि रिजल्ट कब आएगा। रिजल्ट से संबंधित जानकारी के लिए बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर अवलोकन किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि रिजल्ट मई के पहले सप्ताह के बाद आएगा। यानी सीबीएसई बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 8 से 15 मई के बीच जारी हो जाएगा। यह रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि 12वीं में मध्यप्रदेश से कुल 12,87,359 परीक्षार्थी शामिलहुए थे। 4974 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिनमें से 78 सेंटर्स विदेश मे थे।

 

उधर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा है कि कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम घोषित करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उम्मीद है कि 13 से 17 मई के बीच परिणाम घोषित कर दिए जाएं।
चुनाव के चलते माना जा रहा था कि रिजल्ट में थोड़ा विलंब हो सकता है, लेकिन इस बार संभव है कि सीबीएसई पिछली बार की तुलना में रिजल्ट जल्दी या तय समय पर जारी कर दे। क्योंकि सीबीएसई परीक्षा की कॉपियां जांचने का काम भी तेज गति से चल रहा है।
How to check CBSE Board class 10th result

रिजल्ट सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसे देखने के लिए दोनों में से किसी एक वेबसाइट को खोलेंगे। इसके बाद होमपेज पर cbse results पर क्लिक करना होगा। नया पेज खुलने के बाद cbse class 10 results पर क्लिक करेंगे। यहां रोल नंबर मांगा जाएगा। रोल नंबर सबमिट करने के बाद सभी विषयों के नंबर कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएंगे।
-इसके अलावा cbse class 12 results के लिए भी इसी प्रकार से अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा।

अफवाह पर ध्यान नहीं दे छात्र
इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने सभी से आग्रह किया है कि वे परीक्षा की तिथियों की घोषणा से संबंधित किसी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। क्योंकि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बारे में इंटरनेट पर कई तिथियां दी गई हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी कई तरह की तारीखें देकर छात्रों और अभिभावकों को भ्रमित किया जा रहा है।
-बोर्ड ने यह भी कहा है कि किसी वेबसाइट पर रिजल्ट की तारीख तक दे दी गई है, जो गलत है। किसी वेबसाइट पर 10 मई तो किसी वेबसाइट पर 13 मई को रिजल्ट आने की खबर दी गई है, जो गलत है। बोर्ड ने कहा है कि फिलहाल किसी प्रकार की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। सीबीएसई ने कहा है कि रिजल्ट की तारीख तय होने के बाद इसका ऐलान कर देंगे।

Home / Bhopal / cbse 10th, 12th result 2019: खत्म होने वाला है इंतजार, अफसरों ने बताया कब आएगा सीबीएसई का रिजल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो