scriptछठ पूजन की तैयारियां जोरों पर आज धर्मगुरु चलाएंगे स्वच्छता अभियान | chhath puja 2019 in mp : latest news | Patrika News
भोपाल

छठ पूजन की तैयारियां जोरों पर आज धर्मगुरु चलाएंगे स्वच्छता अभियान

छठ पूजन की तैयारियां जोरों पर आज धर्मगुरु चलाएंगे स्वच्छता अभियान
– शीतलदास की बगिया पर चलेगा अभियान

भोपालOct 31, 2019 / 10:23 am

praveen malviya

Chhath Pooja 2019: भारतीयों में छठ पूजा का होता है विशेष महत्व, जानें इस पर्व से जुड़ी सारी जरूरी बातें

Chhath Pooja 2019: भारतीयों में छठ पूजा का होता है विशेष महत्व, जानें इस पर्व से जुड़ी सारी जरूरी बातें

 

भोपाल. शहर में छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। दो से पांच नवम्बर तक मनाए जाने वाले चार दिवसीय छठ पूजा महोत्सव के दौरान आतिशबाजी एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। छठ महापर्व की तैयारियां जोर पकड़ चुकी हैं। इसी क्रम में बुधवार को विभिन्न समाजों के धर्मगुरूओं की ओर से शीतल दास की बगिया में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

भोजपुरी एकता मंच के अध्यक्ष कुंवर प्रसाद ने बताया कि दो नवंबर को छठ पूजा महापर्व के शुभारंभ अवसर पर 5100 दीपों के दीपदान के साथ नौका विहार आतिशबाजी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सुप्रसिद्ध गायक कलाकार पंडित राकेश पाठक एवं सुश्री अनमोल सिंह की ओर से पारंपरिक छठ गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। इस अवसर पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

छठपूजा के आयोजन में भोजपुरी समाज के लोग शहर के घाटों पर सामूहिक रूप से एकत्रित होकर पूजा-अर्चना करेंगे और डूबते हुए सूर्य को अघ्र्य देंगे। इस दौरान सभी के सुख, समृद्धि की कामना की जाएगी। शहर में 25 से अधिक स्थानों पर सामूहिक छठ पूजा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन भोजपुरी एकता मंच की ओर से होगा।

मंच के अध्यक्ष कुंवर प्रसाद ने बताया कि शहर में समाज की बड़ी आबादी निवास करती हैं, कई बार बच्चों की परीक्षा, नौकरी से छुट्टी नहीं मिलने जैसे अन्य कारणों से लोग अपने घर छठ मनाने नहीं जा पाते हैं, इसलिए मंच की ओर से हर साल यह आयोजन किया जाता है, और समाज के लोग सामूहिक रूप से एकत्रित होकर आयोजन करते हैं। मंच की ओर से मुख्य आयोजन शीतलदास की बगिया में होगा। डूबते और उगते सूर्य की होगी आराधना छठ पूजा महोत्सव की शुरुआत दो नवम्बर को नहाए खाए व्रत के साथ होगी।

Home / Bhopal / छठ पूजन की तैयारियां जोरों पर आज धर्मगुरु चलाएंगे स्वच्छता अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो