scriptMP में प्लाज्मा थैरेपी से ठीक हुए पहले 3 मरीज, स्वास्थ मंत्री ने कहा- संकट की घड़ी में जागी बड़ी उम्मीद | coronavirus treatment 3 corona patient fully cure by plasma therapy | Patrika News
भोपाल

MP में प्लाज्मा थैरेपी से ठीक हुए पहले 3 मरीज, स्वास्थ मंत्री ने कहा- संकट की घड़ी में जागी बड़ी उम्मीद

प्लाज्मा थैरेपी से कोरोना का इलाज सफल, सिर्फ चार दिन के उपचार में ठीक हुए मरीज, मंत्री डॉ मिश्रा ने वीडियो कॉल कर की स्वस्थ हुए तीनों लोगों से बात।

भोपालMay 08, 2020 / 12:32 am

Faiz

news

MP में प्लाज्मा थैरेपी से ठीक हुए पहले 3 मरीज, मंत्री ने कहा- संकट की घड़ी में जागी बड़ी उम्मीद

भोपाल/ मध्य प्रदेश में तेजी से पैर जमा रही कोरोना महामारी के बीच इसके उपचार को लेकर राहत की बड़ी खबर सामने आई है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पहली बार प्लाज़मा थैरेपी की मदद से तीन संक्रमित मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं। मध्य प्रदेश में इस पद्धति से इलाज का ये पहला ट्रॉयल था, जो पूरी तरह सफल रहा। मध्य प्रदेश के स्वास्थ एवं गृह मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार रात को प्लाज्मा थैरेपी की मदद से ठीक होकर घर लौटने वाले तीनों मरीजों से वीडियो कॉलिंग के जरिये बातचीत करके उनका हौसला बढ़ाया।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 3252, अब तक 193 ने गवाई जान



महामारी से निपटने में मिलेगी मदद- मिश्रा

मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ये भी कहा कि, प्लाज्मा थैरेपी के जरिये किये गए उपचार में कोरोना महामारी से निपटने में मदद मिलेगी। उन्होंने कोरोना के उपचार में प्लाजमा थैरेपी से मिली सफलता पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि, प्लाज्मा थैरेपी इस संकट- काल में उम्मीदों की नई किरण के रूप में सामने आई है। अब तक उपचार की इस पद्धति से प्रदेश के तीन लोग अब तक स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। बता दें कि, पलाज्मा थैरेपी से किया गया प्रयोग इतना सफल रहा कि, मात्र चार दिनों में ही मरीज स्वस्थ हो गए।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब घर लौट सकेंगे बाहरी राज्यों में फंसे लोग, सरकार ने जारी किया नया E- Pass सिस्टम

 

अनुमति मिलते ही शुरु हुआ उपचार

मंत्री डॉ मिश्रा ने कहा कि, विगत दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से उन्होंने प्लाज्मा थैरेपी से उपचार संबंधी अनुमति मांगी थी। अनुमति मिलते ही प्रदेश के इंदौर और भोपाल में प्लाज्मा थैरेपी से उपचार शुरु किया गया। इसके सुखद और आशातीत परिणाम अब सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि, ये पद्धति कोरोना पीड़ितों को जल्दी जल्दी स्वस्थ करने में सफल साबित होगी।

मंत्री डॉ मिश्रा ने प्लाज्मा थैरेपी से स्वस्थ हुए लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि, वे लोगों में कोरोना से फैली हुई भ्रांतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर प्रदेश और देश की सेवा कर सकते हैं। वो लोगों को जागरूक बनाएं और कोरोना वायरस संबंधी भ्रांतियों को दूर करें। डॉ मिश्रा ने उन्हें सहयोग के लिए आश्वस्त करते हुए कहा कि, अगर उन्हें कभी भी किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है, तो वो उनके मोबाइल पर व्यक्तिगत रूप से सीधे संपर्क भी कर सकते हैं।

Home / Bhopal / MP में प्लाज्मा थैरेपी से ठीक हुए पहले 3 मरीज, स्वास्थ मंत्री ने कहा- संकट की घड़ी में जागी बड़ी उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो