scriptजरूरी खबर: नए साल की पार्टी में ज्यादा तेज नहीं बजा पाएंगे DJ, डिस्को क्लब की फीस भी महंगी | DJ will not be able to play too loud in New Year's party | Patrika News
भोपाल

जरूरी खबर: नए साल की पार्टी में ज्यादा तेज नहीं बजा पाएंगे DJ, डिस्को क्लब की फीस भी महंगी

– नगर निगम आयोजकों से कुल कमाई का 10 से 15 फीसदी लेगा मनोरंजन कर

भोपालDec 28, 2023 / 12:41 pm

Ashtha Awasthi

new-year-1.jpg

New Year’s party

भोपाल। इस साल राजधानी में नववर्ष का जश्न फीका रहेगा। पार्टियों में डीजे की आवाज पर तो प्रतिबंध रहेगा ही, नृत्य, संगीत और म्यूजिक बैंड आदि पर नगर निगम 10 से 15 प्रतिशत तक मनोरंजन कर वसूलेगा। इस वजह से किसी भी तरह के जश्न के टिकट महंगे हो जाएंगे।

नगर निगम ने अपनी कमाई की नई राह खोलते हुए 31 दिसंबर और इसके बाद नए साल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए 10 से 15 प्रतिशत मनोरंजन कर की वसूलने का निर्देश जोनल अधिकारियों को दिया है। आदेश में कहा गया है कि शहर में होने वाले कल्चरल प्रोग्राम से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा निगम को भी देना होगा।

नए साल पर 100 से अधिक कार्यक्रम

नए साल के जश्न के लिए कम से कम 100 कार्यक्रमों के आयोजन की लिस्ट निगम ने तैयार की है। जोन स्तर पर निगम सर्वे भी कर रहा है। होटल-रेस्टोरेंट से विवरण मांगा जा रहा है। ऐसे में यह संख्या बढ़ भी सकती है। अभी 21 जोन क्षेत्र में से हर जोन में तीन से चार प्रमुख कार्यक्रम होंगे जिससे 50 लाख से ज्यादा की कमाई अनुमानित है।

इनसे वसूलेंगे टैक्स

-डिस्को, पब, क्लब्स, पुल क्लब्स, गेम जोन के कुल टर्न ओवर का 15 प्रतिशत

-नृत्य,संगीत प्रदर्शन, होटल-रेस्टोरेंट में म्यूजिक बैंड-कंसर्ट की आय का 10 प्रतिशत कम से कम 20 फीसद टिकट महंगा

-निगम के नए आदेश के बाद आयोजक अपने टिकट में दस से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकते हैं। यदि किसी कार्य₹म का टिकट 500 रुपए था तो वह 550 या 600 रुपए हो जाएगा।

यह है आदेश

सरकार ने दो साउंड बॉक्स या दो लाउड स्पीकर को तय आवाज में चलाने के आदेश दिए हैं।

डीजे संचालकों का धरना, मांगा पूरी गाड़ी का संचालन

भोपाल. लाउड स्पीकर-डीजे के संचालन के लिए सरकार की जारी गाइड लाइन के विरोध में डीजे साउंड एसोसिएशन ने शाहजहानी पार्क में धरना-प्रदर्शन कर पूरी गाड़ी के संचालन की परमिशन मांगी। एसोसिएशन ने कहा कि नेताओं को रोड शो के लिए परमिशन की जरूरत नहीं है लेकिन शादी और पार्टी में परमिशन जरूरी है। अकेले भोपाल में ही करीब 500 से ज्यादा डीजे हैं जिनसे 50 हजार से अधिक लोग जुड़े हैं। डीजे बंद होने से सभी को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। अब बुकिंग नहीं मिल रही है।

अब तक 100 अनुमतियां ली गईं

नए साल के स्वागत में बजने वाले डीजे और ढोल-तासों की तेज आवाज पर पाबंदी की पुलिस ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने पर कार्रवाई होगी। साथ ही पार्टी में डीजे बजाने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। न्यू ईयर को लेकर शहर में हर दिन 6 से 7 डीजे संचालक अनुमति लेने पहुंच रहे हैं। अब तक 100 से ज्यादा जगहों पर न्यू ईयर में डीजे के डिमांड की गई है।

शोर पर करें शिकायत

अत्याधिक शोर होने पर हेल्पलाइन नंबर 0755-27 30395 पर शिकायत कर सकते हैं। इस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

365 धार्मिक स्थलों पर ही लाउडस्पीकर

भोपाल के 462 धार्मिक स्थलों में से 365 को ही लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति दी गई है। करीब 126 जगहों से लाउडस्पीकर उतरवा दिए गए हैं।

Hindi News/ Bhopal / जरूरी खबर: नए साल की पार्टी में ज्यादा तेज नहीं बजा पाएंगे DJ, डिस्को क्लब की फीस भी महंगी

ट्रेंडिंग वीडियो