scriptगर्मियों में न पिएं ये 4 ड्रिंक्स, नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान | Do not drink these 4 drinks in summer | Patrika News
भोपाल

गर्मियों में न पिएं ये 4 ड्रिंक्स, नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान

कुछ ड्रिंक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती है…

भोपालMay 21, 2020 / 06:12 pm

Ashtha Awasthi

photo6210778527314324045.jpg

drink

भोपाल। गर्मियों का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जब सभी का दिल कोई भी ठंडी ड्रिंक पीने का करता है। बाहर गर्मी में हमारे शरीर में डीहाइड्रेशन होने लगता है, जिसकी वज़ह कम पानी पीना हो सकता है। इसलिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि हमारे शरीर को कब और कितने समय में हाईड्रेट करना ज़रूरी है। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पेय पदार्थ बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों और अंगों की भरपाई करने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड करने में हमारी मदद करते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी ड्रिंक्स सेहत के लिए फायदेमंद है। कुछ ड्रिंक में कैफीन और चीनी की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए नुकसानदेह होती हैं। आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिसे पीने से शरीर को कई तरह के बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

– लेमनेड

बाजार से मिलने वाले लेमनेड में सोडे जैसी मिठास मिलाई जाती है। लेमनेड के 1 गिलास में लगभग 100 कैलोरी पाई जाती है और यह सेहत के लिए पौष्टिक भी नहीं होती।

– एनर्जी ड्रिंक

कुछ लोग गर्मियों में शरीर चुस्ती लाने के लिए एनर्जी ड्रिंक पीते हैं। इसके पीने से शरीर में थोड़ी देर तक तो एनर्जी रहती है लेकिन धीरे-धीरे इसे पीने के कारण उन्‍हें घबराहट और नींद न आने की समस्‍या रहने लगती है।

– कॉकटेल

अलग-अलग तरह के ड्रिंक को मिला कर तैयार किए जाने वाले कॉकटेल में कैलोरी की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिसके सेवन से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने कॉकटेल को सादा ही बनाएं। उदाहरण के तौर पर वाइन स्प्रिंटर बनाने के लिए सिर्फ वाइन और सोडे का इस्तेमाल करें।

– कैफीन कॉफी

कैफीन कॉफी पीने से शरीर में रक्त की गति बढ़ने के कारण आप भीतर से बहुत एनर्जी महसूस करते हैं लेकिन कैफीन की अधिक मात्रा शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोंन बढ़ा कर कई हेल्थ संबधी परेशानियां जैसे हार्ट प्रॉब्लम, डा‍यबिटीज, वजन बढ़ना आदि हो सकती हैं।

Home / Bhopal / गर्मियों में न पिएं ये 4 ड्रिंक्स, नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो