scriptक्रिप्टो करंसी से कमाई के झांसे में बिल्कुल न आएं, रशियन हैकर्स हो गए सक्रिय | Do not fall prey to earning from crypto currency | Patrika News
भोपाल

क्रिप्टो करंसी से कमाई के झांसे में बिल्कुल न आएं, रशियन हैकर्स हो गए सक्रिय

साइबर एक्सपर्ट की चेतावनी- क्रिप्टोएक्स, क्वाइन, क्रिप्टोक्स जैसे कई देशी विदेशी ग्रुप सोशल मीडिया पर सक्रिय, इनसे रहें सावधान…..

भोपालJul 04, 2022 / 02:56 pm

Ashtha Awasthi

bitcoin.jpg

crypto currency

भोपाल। ऑनलाइन फ्रॉड के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। इसमें क्रिप्टो करंसी से कमाई का के प्रकरण की संख्या सबसे ज्यादा हैं। साइबर एक्सपर्ट के पास पहुंच रही शिकायतों में यह खुलासा हुआ है। इनमें कुछ वेबसाइट के जरिए पहले तो निवेश के लिए लोगों को आकर्षित किया गया और बाद में ये साइट ही बंदकर दी गई। साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि रशियन हैकर्स यहां सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं।

शेयर बाजार में लगातार आते उछाल के बीच कई लोगों ने यहां पर निवेश किया है। शेयर मार्केट के साथ ही क्रिप्टोकरंसी के जरिए भी खरीदी बड़ी हैं। सोशल मीडिया पर कई ग्रुप तैयार कर इससे होने वाले मुनाफे की लोगों को जानकारी दी जाती है। इन ग्रुप में कई विदेशी भी हैं। इन ग्रुप के जरिए कमाई का तरीका बताया जाता है। यहां पर अधूरी जानकारी के चलते कई लोग फर्जीवाड़े का शिकार हो गए। जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये डेबिट और क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के दौरान धोखाधड़ी के मामले पिछले एक साल में 34 हजार से बढ़कर 52 हजार से अधिक हो गये। इन मामलों को सुलझाने के लिए काम कर रहे उपभोक्ता संरक्षण कल्याण सेवा समिति के प्रदेश महासचिव विजय सक्सेना ने बताया राजधानी में इनका कोई कार्यालय नहीं है। जिस वजह से इनका पकड़ में आना मुश्किल होता है।

यशदीप चतुर्वेदी, साइबर एक्पर्ट का कहना है कि इस तरह के कुछ मामलों की शिकायत मिली। लोग ऑनलाइन बैकिंग या सोशल मीडिया पर इस तरह के मामलों में न फंसे इसके लिए लगातार जागरुकता फैलाई जा रही है।

केस-1

अरेरा कॉलोनी के अमित वर्मा ने वेबसाइट पर क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग की शुरुआत की थी। एनाइसिस के सोशल मीडिया पर बने कुछ ग्रुप का सहारा लिया। यहां एक लिंक देकर ज्यादा मुनाफे की बात कही गई। यहां कई विदेशी भी शामिल थे। डिजीटल सिग्नेचर, सहित ऑनलाइन चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां से राशि बाहर भेजी जाती थी। यह एक रैकेट के रूप में लंबे समय से काम कर रहा था। ऐसे कई और मामलों की जांच की जा रही है।

केस-2

पुलिस में तैनात एक कर्मचारी को एक बड़ी कंपनी के नाम से मेल आया जिसमें 70 लाख की लॉटरी लगने की बात कही गई। इसमें कुछ जानकारी मांगी थी। ये जानकारी भेजने के बाद संबंधित व्यक्ति से बैंक एकाउंट नंबर मांगे गए। पूरी जानकारी लेने के बाद संबंधित व्यक्ति ने लॉटरी की राशि संबंधित व्यक्ति के बैंक में ट्रांसफर करने से पहले टैक्स की रकम की डिमांड की। इस नाम से कर्मचारी ने करीब दो लाख रुपए दिए गए एक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर दिए। बाद में मोबाइल नंबर बंद हो गया। धोखाधड़ी के मामले की शिकायत हुई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c4bp6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो