1 अगस्त को मनाई जाएगी ईद-उल-अजहा, इस बार लॉकडाउन में इन नियमों के साथ होगी कुर्बानी

बकरीद पर मध्य प्रदेश सरकार की गाइडलाइन, लॉकडाउन में इन नियमों के साथ होगी कुर्बानी।

By: Faiz

Published: 31 Jul 2020, 11:54 PM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच मुसलमानों के खास त्योहार ईद-उल-अजहा यानी बकका ईद शनिवार 1 अगस्त को मनाई जाएगी। मुस्लिम समुदाय द्वारा इस दिन को किर्बानी ( sacrifice ) के रूप में मनाया जाता है। इसके मद्देनजर जानवरों की कुर्बानी दी जाती है। हालांकि, इस बार विश्वभर में कोरोना वायरस तेजी से पाव पसार रहा है। मध्य प्रदेश में भी संक्रमितों का आंकड़ा 31 हज़ार के पार जा पहुंचा है। इन दिनों राजधानी भोपाल में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है, जिसके चलते प्रशासन ने यहां दस दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है। यानी इस बार बकरा ईद का पर्व जरूरी नियमों के साथ मनाया जाना है। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना से जंग : CM शिवराज के साथ सभी मंत्री 30 फीसदी सैलरी करेंगे दान, विधायकों और सांसदों से भी अपील


सरकार की गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच बकरीद के मौके पर जानवरों की कुर्बानी को लेकर मध्य सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के मुताबिक, इस बार सभी लोग कुर्बानी को सिर्फ निजी जगहों पर ही दे सकते हैं। साथ ही, कुर्बानी के दौरान पांच से ज्यादा लोग एक स्थान पर इकट्ठे नहीं हो सकते है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने गाइडलाइन के संबंध में बताते हुए कहा कि, सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखने के लिए बकरीद पर सार्वजनिक जगहों पर कुर्बानी देने पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा, इस बार सार्वजनिक रूप से ईदगाह या अन्य मस्जिदों में ईद की नमाज पर भी प्रतिबंध रहेगा, ताकि लोगों के बीच फिजिकल डिस्टेंस बना रहे। सरकार द्वारा इन नियम को कड़े रूप से मानने के निर्देश दिये गए हैं। उल्लंघन करने वाले कार्रवाई भी की जा सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- भाजपा का प्रदेश कार्यालय पूरी तरह सील, अब इस तरह होंगे दफ्तर के कामकाज


भोपाल में लॉकडाउन

बता दें कि मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। हर रोज नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है। इसको देखते हुए भोपाल में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। भोपाल में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 24 जुलाई से 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया गया है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned