scriptelectricity complain | बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत अब सर्कल स्तर पर भी सुनी जाएगी | Patrika News

बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत अब सर्कल स्तर पर भी सुनी जाएगी

locationभोपालPublished: Dec 11, 2023 01:00:54 am

बिजली से जुड़ी शिकायत करने अब शिकायत की सुविधा लगातार बढ़ रही, इससे उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा

electricity_bill.jpg
बिजली का बिल ज्यादा आए या फिर मीटर की गति तेज हो। बिजली कंपनी के कर्मचारी- इंजीनियर कोई गलत प्रकरण बना दे तो उपभोक्ताओं के लिए अब बिजली सर्कल स्तर पर भी सुनवाई की सुविधा होगी। नए नियमों के तहत सर्कल स्तर पर फोरम तय किया जा रहा है। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में भी इसका गठन शुरू कर दिया गया है। भोपाल में भोपाल सिटी सर्कल व भोपाल ओएंडएम यानि ग्रामीण क्षेत्र की बिजली व्यवस्था देखने वाले सर्कल में फोरम होगा।
बिजली से जुड़ी शिकायत- वाट्सएप से लेकर वेबपोर्टल तक भी

- बिजली से जुड़ी शिकायतों को दर्ज कराने तमाम प्लेटफार्म दिए जा रहे हैं। वॉट्सएप पर चेटबोर्ड से 0755-2551222 नंबर दर्ज कर शिकायत दर्ज कर राहत प्राप्त की जा सकती है। 1912 पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी से आपके आईवीआरएस यानि बिजली उपभोक्ता से जुड़े नंबर दर्ज कर शिकायत किसी भी श्रेणी के फोन से दर्ज कराई जा सकती है। कंपनी के एमपीसीजेड वेब पोर्टल पर भी उपभोक्ता कंप्लेंट का ऑप्शन दिया है। यहां क्लिक करने पर विंडो ओपन होगी और शिकायत दर्ज की जा सकती है।
चांदबड़ और मेट्रो प्लाजा में भी शिकायत की सुविधा

- अभी बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत की सुनवाई करने चांदबड़ में भी उपभोक्ता निवारण फोरम है। यहां के अलावा मेट्रो प्लाजा में विद्युत लोकपाल कार्यालय है। यहां प्रदेशभर से शिकायतें पहुंचती है और सुनवाई के बाद निवारण होता है। बड़ी शिकायतों को मप्र विद्युत नियामक आयोग में भी सुना जाता है। इस प्रकार कई फोरम होने से उपभोक्ताओं को शिकायत करने के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ता है।
-------

बिजली से संबंधित शिकायतों और निराकरण के लिए नए फोरम का गठन हो रहा है। कई जगह पर गठन हो चुका है। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

- जीएस मिश्रा, एमडी मध्यक्षेत्र

ट्रेंडिंग वीडियो