scriptबिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, 31 जनवरी तक मिलेगा ये लाभ | electricity consumers take this benefit will available till January 31 | Patrika News
भोपाल

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, 31 जनवरी तक मिलेगा ये लाभ

अब उपभोक्ता 31 जनवरी तक समाधान योजना के तहत पेनल्टी और मूल राशि को माफ करा सकते हैं।

भोपालJan 22, 2022 / 12:42 am

Faiz

News

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, 31 जनवरी तक मिलेगा ये लाभ

भोपाल. मध्यप्रदेश के बिजली उफभोक्ताओं के लिए विद्युत कंपनी की ओर से एक बार फिर बड़ी राहत देते हुए समाधान योजना की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब उपभोक्ता 31 जनवरी तक समाधान योजना के तहत पेनल्टी और मूल राशि को माफ करा सकते हैं। साथ ही, भोपाल के हजारों उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिलेगा। उपभोक्ता को विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राशि जमा करने के संबंध में दो विकल्प दिए गए हैं।


समाधान योजना के तहत दिए जाने वाले विकल्पों में पहले विकल्प के तहत कोरोना में लॉकडाउन के दौरान बिल न जमा कर पाने वाले उपभोक्ता को मूल राशि का 60 फीसदी एकमुश्त भुगतान करने पर 100 फीसदी पेनल्टी से बचा सकता है। इस तरह उनके बकाया बिल का 40 फीसदी मूल्य माफ कर दिया जाएगा। वहीं, दूसरे विकल्प के तहत मूल राशि का 75 फीसदी से समान मासिक किस्त के भुगतान करके उपभोक्ता 100 फीसदी पेनल्टी की राशि से तो बचेगा ही साथ ही 25 फीसदी मूल बकाया राशि में छूट मिल जाएगी।


इसके अलावा 1 किलोवाट तक के निम्न आय घरेलू बिजली उपभोक्ता अंतिम तिथि 1 जनवरी तक योजना का लाभ ले सकते हैं। वही, घरेलू बिजली उपभोक्ता के देखो को 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि और पेनल्टी की राशि के भुगतान में राहत देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई थी।

 

यह भी पढ़ें- ऐतिहासिक महल पर तांत्रिकों की नजर, गढ़े खजाने की लालच में चल रही अवैध खुदाई


पहले 15 दिसंबर तक मिलना था योजना का लाभ, अब…

वही पहले इस योजना को 15 दिसंबर 2021 तक ही लागू रखा गया था। हजारों उपभोक्ता योजना का फायदा नहीं उठा सके। जिसके बाद उपभोक्ताओं के हित में सरकार द्वारा इसकी तिथि को आगे बढ़ाकर 31 जनवरी 2022 कर दिया गया है।

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2

Home / Bhopal / बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, 31 जनवरी तक मिलेगा ये लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो