scriptEmotional Story: जब डिब्बे में रखा बेटे का दिल धड़कने लगा, माता-पिता की आंखों से छलक पड़े आंसू | emotional story : organ donation in india | Patrika News
भोपाल

Emotional Story: जब डिब्बे में रखा बेटे का दिल धड़कने लगा, माता-पिता की आंखों से छलक पड़े आंसू

Emotional Story: जब डिब्बे में रखा बेटे का दिल धड़कने लगा, माता-पिता की आंखों से छलक पड़े आंसू

भोपालApr 08, 2019 / 04:05 pm

Manish Gite

emotional story

भोपाल। बेटे की मौत के बाद उसके अंगों को दान कर दिया। हमने सोचा कि बेटा आठ लोगों की जिंदगी बचा रहा है। जब डिब्बे में बंद बेटे का दिल देखा, तो आंखों से आंसू बह निकले। उसका दिल धड़क रहा था। हम उसे एक बार छूकर देखना चाहते थे। दिल में बेटे को खोने का दर्द तो था, लेकिन सुकून भी था कि बेटे के अंग किसी न किसी शरीर में धड़कते रहेंगे।

 

heart

यह बात बीते साल बेटे अतुल लोखंडे के अंगदान करने वाले परिजनों ने कही। वे किरण फाउंडेशन की ओर से आयोजित देह और अंगदान जागरुकता कार्यक्रम में अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे थे।

अतुल के मामा ने बताया कि जब उन लोगों ने अंगदान करने का फैसला किया तो कई रिश्तेदारों ने मना किया। कहा- क्यों बेटे के शरीर की चीर-फाड़ करा रहे हो, लेकिन हमें लगा कि हमारा बेटा तो चला गया, लेकिन कोई जिंदगी बचती है तो बेटे का जीवन सफल हो जाएगा। इस अवसर पर शहर काजी के बेटे सैजद साद अली नदवी भी मौजूद थे।

उन्होंने अंगदान को जरूरी बताते हुए कहा कि इस्लाम में दान का बड़ा महत्व बताया गया है। धन-दौलत और अन्य तरीकों से मदद के साथ इंसान किसी की जिंदगी बचाने अंगदान भी कर सकता है। अंगदानी शशांक कुराने के परिजनों का कहना था कि डाक्टरों को अंगदान की प्रक्रिया को आसान बनाना चाहिए। इस मौके पर अंगदान पर चर्चा के वक्त कई लोगों की आंखें नम हो गई। सभी ने एक दूसरे को अंग दान कर दूसरों की जिंदगी बचाने का संदेश भी दिया।

 

heart

आत्महत्या कर ली थी अतुल ने
भोपाल में भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता अतुल लोखंडे ने लड़की के घर में खुद को गोली मार ली थी। गंभीर रूप से घायल हालत में लड़की उसे अस्पताल लेकर पहुंची, जहां डॉक्टरों ने उसे ब्रेनडेड घोषित कर दिया था। इसके बाद अतुल के परिजनों ने उसके अंग अन्य लोगों की मदद के लिए देने का मन बनाया। आज 8 जिंदगी अतुल की मदद से जीवन जी रही हैं। अतुल के परिजन भी खुश हैं। उन्हें लगता है कि उनका बेटा कहीं न कहीं किसी के शरीर में रह रहा है।

heart

Home / Bhopal / Emotional Story: जब डिब्बे में रखा बेटे का दिल धड़कने लगा, माता-पिता की आंखों से छलक पड़े आंसू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो