scriptकिसानों के लिए अच्छी खबर, खरीफ फसल पर लोन चुकाने की तारीख बढ़ी | extended loan repayment date 15 april on kharif crop | Patrika News
भोपाल

किसानों के लिए अच्छी खबर, खरीफ फसल पर लोन चुकाने की तारीख बढ़ी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए खरीफ फसल की लोन राशि चुकाने की आखिरी तारीख आगे बढा़ दी है।

भोपालApr 02, 2022 / 08:34 am

Faiz

News

किसानों के लिए अच्छी खबर, खरीफ फसल पर लोन चुकाने की तारीख बढ़ी

भोपाल. मंत्रालय में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए खरीफ फसल की लोन राशि चुकाने की आखिरी तारीख आगे बढा़ दी है। आपको बता दें कि, पहले अंतिम तारीख 31 मार्च सुनिश्चित की गई थी, जिसे सीएम शिवराज द्वारा बढ़ाकर 15 अप्रैल किया गया है। बता दें कि, खरीफ की फसल के लिए जीरो परसेंट ब्याज दर पर किसानों को लोन मुहैय्या कराने का फैसला प्रदेश सरकार की ओर से लिया गया था।

खरीफ फसल की लोन राशि चुकाने की अंतिम तरीख यानी 31 मार्च समाप्त हो चुकी है, बावजूद इसके प्रदेश में अब भी कई किसान लोन चुकाने में समर्थ नहीं हैं। ऐसे में संबंधित किसानों को अंतिम तारीख तक लोन न चुका पाने पर अधिभार लगता। ऐसे में मुख्यमंत्री की ओर से निर्णय लिया गया कि, किसानों को अधिभार से बचाने के साथ साथ डिफाल्टर होने से बचाने के लिए लोन चुकाने की अवधि को 31 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल किया गया है।

 

यह भी पढ़ें- सरकार फिर करने जा रही है रेत खदानों की नीलामी, इन जिलों के लिए होगा फायदेमंद


बढ़ी हुई अवधि का 60 करोड़ रुपए चुकाएगी सरकार

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1509416693746921476?ref_src=twsrc%5Etfw

इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान की ओर से ये ऐलान भी किया गया कि, बढ़ाई गई अवधि के लोन के ब्याज का भुगतान प्रदेश सरकार की तरफ से किया जाएगा। ये भुगतान करीब 60 करोड़ रुपए होगा। ये राशि किसानों की तरफ से सरकार वहन करेगी। इससे किसान अपने ऋण की राशि सुविधाजनक तरीके से भर सकेंगे और साथ ही डिफाल्टर होने से भी बचेंगे।

 

यह भी पढ़ें- Ramzan 2022 : क्यों आम दिनों से अलग और खास हैं रमज़ान? जानिये खास बातें

खाट पर शव लादकर कई किमी पैदल चलीं महिलाएं, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89i9vm

Home / Bhopal / किसानों के लिए अच्छी खबर, खरीफ फसल पर लोन चुकाने की तारीख बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो