scriptकिसानों को अब नहीं मिलेगा नगद भुगतान, मंडी बोर्ड ने बदले नियम, दिया ये निर्देश | farmers will not get cash payment for grains sold | Patrika News
भोपाल

किसानों को अब नहीं मिलेगा नगद भुगतान, मंडी बोर्ड ने बदले नियम, दिया ये निर्देश

परेशानी: 1 करोड़ से ऊपर ट्रांजेक्शन पर कटेगा टीडीएस

भोपालAug 28, 2019 / 10:53 am

KRISHNAKANT SHUKLA

किसानों को अब नहीं मिलेगा नगद भुगतान, मंडी बोर्ड ने बदले नियम, दिया ये निर्देश

किसानों को अब नहीं मिलेगा नगद भुगतान, मंडी बोर्ड ने बदले नियम, दिया ये निर्देश

भोपाल. आने वाली 2 सितंबर से किसानों को मंडियों में उनकी कृषि उपज का नकद भुगतान नहीं होगा बल्कि बैंकों के माध्यम से आरटीजीएस या एनईएफटी के माध्यम से पैसा पहुंचेगा। इस व्यवस्था में उन किसानों को परेशानी हो सकती है, जिन्होंने कृषि जोत छोटी है या कि बैंक में खाता नहीं है। इस मामले में अभी तक मंडी बोर्ड ने कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया है जबकि व्यापारियों का कहना है कि वे कृषि उपज खरीदने के बाद किसानों को नकद में एक रुपये का भी भुगतान नहीं करेंगे। उधर मंडी समितियों में भी इस मामले को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।

 

MUST READ : 48 घंटे बाद रेस्क्यू में मिली एक और लाश

 

दरअसल केन्द्र सरकार ने अपने सालाना बजट में घोषणा की है कि यदि कोई व्यक्ति एक साल में 1 करोड़ रुपए से ऊपर बैंकों से राशि निकालता है तो उस पर 2 प्रतिशत की दर से टीडीएस कटेगा। व्यापारियों का कहना है कि मंडियों में कई व्यापारी ऐसे है जो रोजाना 40 से 50 लाख रुपए का माल खरीदते हैं। 1 करोड़ का लेन-देन कोई बड़ी बात नहीं है।

 

ऐसे में टीडीएस कटने से उन्हें आर्थिक नुकसान होगा। सरकार को इस नियम को हटाना चाहिये। इस नियम से छोटे किसान जो कम उपज लेकर आते हैं, उन्हें नकद पैसा नहीं मिलने पर ज्यादा परेशानी होगी। उनका कहना है कि कृषि उपज ज्यादातर नकद ही बिकती है।

 

MUST READ : Today Gold Silver Price: सोना महंगा होने के बाद फिर हुआ सस्ता, चांदी में लगातार तेजी


सीजन पर होगी समस्या

आने वाले खरीफ सीजन में जब मंडियों में नई फसल की आवक शुरू होगी, उस समय किसानों को ज्यादा परेशानी होगी। उन्हें नकद पैसा नहीं मिलेगा। खाते में जाने और निकालने में 2 से 3 दिन का समय लग जायेगा। इस मामले में भोपाल ग्रेन एंड ऑयल सीड्स मर्चेन्ट एसोसिएशन के प्रवक्ता संजीव जैन ने बताया कि मंडी बोर्ड को इस मामले में कोई निर्णय लेना चाहिये। इस मामले में मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक अशोक कुमार वर्मा से बार-बार संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन वे उपलब्ध नहीं हो सकें।

 

प्रदेश के सभी अनाज व्यापारियों ने यह निर्णय लिया है कि 1 सितंबर से कोई भी नकद भुगतान किसानों को नहीं करेगा। किसानों का भुगतान नकद की बजाय चेक, एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से किया जायेगा। इसे लेकर हमने एक चिट्ठी भी मंडी बोर्ड को लिखी है। – गोपाल दास अग्रवाल, अध्यक्ष मप्र अनाज तिलहन व्यापारी महासंघ

Home / Bhopal / किसानों को अब नहीं मिलेगा नगद भुगतान, मंडी बोर्ड ने बदले नियम, दिया ये निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो