scriptसिगरेट छोड़ना हो रहा मुश्किल तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, 5 मिनट में दिखाएंगे असर | Five ways to quit smoking | Patrika News
भोपाल

सिगरेट छोड़ना हो रहा मुश्किल तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, 5 मिनट में दिखाएंगे असर

जानिए क्या हैं घरेलू टिप्स…

भोपालJan 23, 2020 / 05:48 pm

Ashtha Awasthi

photolibrary_rf_photo_of_cigarette_butts_in_ashtray.jpg

Five ways to quit smoking

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में सिगरेट पीना आम-बात हो गई है। इसके बावजूद कि सिगरेट पीना शरीर के लिए जानलेवा हो सकता है। इसकी लत बहुत जल्दी लग जाती है वहीं इसे छोड़ना उतना ही मुश्क‍िल होता है। शुरुआत दोस्तों के साथ बैठकर एक या दो सिगरेट पीने के साथ होती है लेकिन धीरे-धीरे ये लत बन जाती है। कुछ सालों तक या कुछ समय तक सिगरेट पीने के नुकसान भले ही नजर नहीं आते हों लेकिन एक समय के बाद इसका बुरा प्रभाव शरीर पर साफ नजर आने लगता है।

helppartnerquitsmoking-732x549-thumb.jpg

सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए कई ऑर्गेनाइजेशन भी काम कर रहे हैं। अगर आप भी सिगरेट पीने की आदत को छोड़ना चाहते है तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। जानिए क्या हैं वे घरेलू उपाय……

शहद

जब भी आपका सिगरेट पीने का मन कर तो थोड़ा सा शहद चाट लें। ये घरेलू नुस्खा सिर्फ सिगरेट ही नहीं, बल्कि दूसरे तरह के नशे को भी दूर करने में बहुत ही लाभकारी है। इसमें मौजूद विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन नशे से छुटकारा दिलाने में बहुत ही उपयोगी होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका असर तभी दिखेगा जब अब शुद्ध शहद का प्रयोग करेंगे।

320726_1100.jpg

आंवला

बाकी नुस्खों की तरह, आंवला भी सिगरेट की लत से छुटकारा दिलाने में बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए आप आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सुखा लें। जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो आंवले के इस टुकड़े को मुंह में डालकर चूस लें। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि निकोटीन लेने की इच्छा को कम कर देता है।

मुलेठी

ये घरेलू नुस्खा सिगरेट का छुटकारा दिलाने में बहुत ही मददगार है। जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो मुलेठी को अच्छी तरह से चबा लें। इसको चबाने से सिगरेट पीने की इच्छा तो कम होगी ही, इसके साथ ही आपका पेट भी ठीक होगा।

smoking.jpg

अदरक

ये एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो कि बहुत सी चीज़ो में फायदा करता है। सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर इसमें काला नमक और नींबू मिलाकर धूप में सुखा लें। जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो अदरक के इस टुकड़े को मुंह में रख कर थोड़ी देर तक चूसते रहें। इससे सिगरेट की तलब दूर हो जाएगी। इसका असर इतना ज्यादा होता है कि 5 मिनट के अंदर ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Home / Bhopal / सिगरेट छोड़ना हो रहा मुश्किल तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, 5 मिनट में दिखाएंगे असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो