scriptनाले की सफाई में औपचारिकता, बारिश में होगी मुसीबत | Formality in drain cleaning, rain in trouble | Patrika News
भोपाल

नाले की सफाई में औपचारिकता, बारिश में होगी मुसीबत

होशंगाबाद रोड पर नहीं की जाटखेड़ी नाले की सफाई

भोपालJun 21, 2018 / 08:40 am

Bharat pandey

news

Formality in drain cleaning, rain in trouble

भोपाल/होशंगाबाद रोड. बारिश से पूर्व नालों की सफाई में नगर निगम सिर्फ औपचारिकता पूरी कर रहा है। होशंगाबाद रोड से जाटखेड़ी होते हुए लहारपुर गांव के बाहर निकलने वाले नाले की जाटखेड़ी में तो सफाई की गई है, लेकिन होशंगाबाद रोड काली मंदिर से लेकर जाटखेड़ी तक कोई काम नहीं किया गया। नाला सबसे ज्यादा ओवर फ्लो फॉरेस्ट कॉलोनी, स्नेह नगर और काली मंदिर के पास होता है। स्नेह नगर के पास एक प्रभावशाली व्यक्ति की जमीन होने से ३० फीट का नाला सिकुडक़र 15 फीट रह गया है।

काली मंदिर के पास नाले का एक डक्ट पूरी तरह से बंद है। नाले की सफाई के नाम पर महज औपचारिकता पूरा करना तेज बारिश में आसपास रहने वाले लोगों के लिए मुसीबत बनेगा। साल २०१६ में भी नाले के ओवर फ्लो होने से ३०० घरों में पानी भर गया था। मोहिनीदीप के ४८ और स्नेह नगर के १८५ से ज्यादा घरों में काफी नुकसान हुआ था।

 

बारिश के बाद बनेगी नाले की रिटर्निंग वॉल
नगर निगम ने नाले की रिटर्निंग वॉल बनाने के लिए भूमि पूजन करा लिया है, लेकिन रिटर्निंग वॉल का निर्माण अभी संभव नहीं है। बारिश का सीजन निकलने के बाद भी रिटर्निंग वॉल का निर्माण पूरा किया जाएगा। सुरक्षा और जल निकासी के पुख्ता इंतजाम करने के लिए नाले की रिटर्निंग वॉल का निर्माण ८ करोड़ ५६ लाख रुपए की लागत से किया जाना है।

 

सफाई के बाद नहीं उठाया मलबा
जाटखेड़ी में नाले की सफाई के एक सप्ताह बाद भी मलबा नहीं उठाया गया है। नगर निगम के सफाई अमले ने जेसीबी मलबा बाहर निकाला और किनारे पर छोड़ दिया। निगम के अफसर सात दिन से मलवा सूखने का इंतजार कर रहे हैं। बारिश हुई तो पूरा मलवा फिर से नाले में चला जाएगा।

नाले की सफाई करने के बाद मलबा अभी तक नहीं उठाया है। फोरेस्ट कॉलोनी से भाभा कॉलेज तक कई जगह नाला बंद है, नगर निगम को इस क्षेत्र में भी सफाई करानी चाहिए।
आदेश गौर, रहवासी

नाले की सफाई के बाद मलबा सूखने के बाद उठाया जाता है। यदि इसके बाद भी मलबा नहीं उठा है तो मैं पता करता हूं। यदि नाले की सफाई में औपचारिकता की जा रही है तो टीम भेजकर फिर से सफाई कराएंगे।
हरीश गुप्ता, उपायुक्त नगर निगम

नाले की सफाई कराने और मलबा उठाने के लिए तीन दिन से बोल रहा हूं। आज ही कलेक्टर को पत्र लिखा है। अमृत योजना के तहत लहारपुर तक नाले के पक्का निर्माण की मांग की है।
नारायणी अहिरवार, पार्षद वार्ड 53

Home / Bhopal / नाले की सफाई में औपचारिकता, बारिश में होगी मुसीबत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो