गूगल से निकाला गैस एजेंसी का नंबर, फोन लगाया तो निकला ठगी का शिकारी

गूगल से निकाला गैस एजेंसी का नंबर, फोन लगाया तो निकला ठगी का शिकारी

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 11 Jul 2019, 03:12:37 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

ऑनलाइन ठगी: फरियादी ने गूगल से ढूंढ़ा था गैस एजेंसी का नंबर, बातों में उलझाकर जालसाज ने बैंक खाते में मारी सेंध

भोपाल. नया गैस कनेक्शन दिलाने का झांसा देकर हाईटेक जालसाज ने युवक के बैंक खाते से 15 सेकंड के अंदर करीब चार हजार रुपए उड़ा दिए। इसकी शिकायत युवक ने बैंक से की है। युवक ने शाहपुरा भारत गैस एजेंसी का संपर्क नंबर ऑनलाइन तलाशा था। जिसमें जालसाज का नंबर फीड मिला था।

जानकारी के मुताबिक, ललिता नगर कोलार निवासी 29 वर्षीय राजकुमार शर्मा निजी कंपनी में वाहन चलाता है। उसने बताया कि घर के लिए एलपीजी गैस का नया कनेक्शन लेना था। इसके लिए उसने गूगल में शाहपुरा भारत गैस एजेंसी का कॉन्टेक्ट नंबर सर्च किया। उसे 6289827893 मोबाइल नंबर मिला। उक्त नंबर पर संपर्क करने पर अगले दिन कनेक्शन देने का दावा किया गया।

इसके लिए जालसाज ने राजकुमार से कहा कि सब्सिडी के लिए वह बैंक खाता जरूरी है, जो आधार से लिंक हो। राजकुमार ने बताया कि उसकी पत्नी बेबी नंदा का बैंक अकाउंट आधार से लिंक है। इसके बाद उसने पत्नी का फोन नंबर पूछ कॉन्फे्रस कॉल किया।

रिचार्ज के नाम पर ली खाते की जानकारी

जालसाज ने बेबी को बताया कि कनेक्शन लेने के लिए 10 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। उसने गूगल-पे से रिचार्ज करने के लिए बेबी के मोबाइल पर लिंक भेजी। बेबी ने 10 रुपए का रिचार्ज किया। इसके बाद जालसाज ने यूपीआई नंबर पूछ लिया। इसके बाद बैंक खाते से 21 सौ रुपए कट गए। इसी तरह राजकुमार के खाते से 2 हजार रुपए आनलाइन ठग लिए।

सावधान! दर्जनों फर्जी वेबसाइट-संपर्क नंबर

जालसाज ठगी के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। गूगल में सर्च करने पर गैस एजेंसी से जुड़ी दर्जनों फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। जिनमें जालसाज खुद का संपर्क नंबर फीड रखते हैं। साइबर एक्सपर्ट कृष्ण किशोर बताते हैं कि जालसाजों ने किसी भी सरकारी उपक्रम की असली वेबसाइट की तरह फर्जी वेबसाइट बना रखी हैं, जिससे लोग झांसे में आ जाते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned