scriptग्राहकों के कोटे के गैस सिलेंडर भी बाजार में हो रहे सप्लाई, निगरानी चौपट | Gas cylinders of customers' quota are also being supplied | Patrika News
भोपाल

ग्राहकों के कोटे के गैस सिलेंडर भी बाजार में हो रहे सप्लाई, निगरानी चौपट

शहर में बड़े पैमाने पर एलपीजी सिलेंडरों की कालाबाजारी

भोपालMar 17, 2024 / 06:09 pm

Bhalendra Malhotra

ग्राहकों के कोटे के गैस सिलेंडर भी बाजार में हो रहे सप्लाई, निगरानी चौपट

ग्राहकों के कोटे के गैस सिलेंडर भी बाजार में हो रहे सप्लाई, निगरानी चौपट

भोपाल. बाग मुगलिया बस्ती में बनाए गए अवैध गोदाम में रखे घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर का जखीरा बरामद होने के बाद पुलिस व प्रशासन के होश उड़े हुए हैं। नर्मदा कैटरर्स एवं व्यंजन रेस्टोरेंट के संचालकों ने घनी आबादी वाली बस्ती के बीचों-बीच 300 की संख्या में सिलेंडर जमा किए हुए थे। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि केंद्र सरकार की ओर से सामान्य ग्राहकों के लिए सालाना 15 सिलेंडर का कोटा निर्धारित किया गया है, जो ग्राहक प्रति माह अपने कोटे का सिलेंडर नहीं लेते थे उन्हें तथाकथित रूप से गैस एजेंसी संचालकों के माध्यम से नर्मदा कैटर्स एवं व्यंजन रेस्टोरेंट के संचालक महंगे दाम पर खरीद कर अपने पास जमा कर लेते थे। प्रशासन अब आरोपियों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं अन्य कानूनी प्रावधान के तहत कार्रवाई करने की तैयारी में है।
अभी तक 300 सिलेंडर बरामद: जिला प्रशासन की टीम ने बागमुगालिया गैस गोदाम से अभी तक 274 सिलेंडर बरामद की है। इसके अलावा 15 से ज्यादा सिलेंडर अग्नि हादसे में फटकर बर्बाद हो चुके हैं। जांच में यह बात सामने आई है कि बागमुगलिया नर्मदापुरम रोड की चंद गैस एजेंसियों के माध्यम से आरोपी घरेलू एवं कमर्शियल गैस सिलेंडर खरीद कर जमा कर रहे थे। इन्हें जरूरत के हिसाब से शादी विवाह और अन्य आयोजन में सप्लाई किया जाता था।
एलपीजी वाहनों में फिङ्क्षलग
खाद्य विभाग की जांच में अभी तक माता मंदिर मिलेनियम प्लाजा के पास मौजूद सरकारी आवास प्रगति पेट्रोल पंप के आसपास एवं नर्मदापुरम रोड पर बाग मुगलिया बस्ती में अवैध तरीके से एलपीजी किट लगे चार पहिया वाहनों में गैस फिङ्क्षलग करने वाले सात सेंटर पकड़े जा चुके हैं।
अधिकृत फिङ्क्षलग सेंटर से ही गैस भरवाएं
जिला प्रशासन एवं खाद्य आपूर्ति विभाग में नागरिकों से अपील की है कि एलपीजी किट लगवाने के बाद अपने वाहन में अनाधिकृत तरीके से सिलेंडर से गैस भरवाना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे विस्फोट होने की पूरी आशंका रहती है।
बागमुगालिया अग्नि हादसे की जांच में कई एजेंसियों के माध्यम से सिलेंडर सप्लाई होना पाया गया है। इन एजेंसियों के संचालकों से सिलेंडरों के आदान प्रदान का पूरा ब्यौरा मांगा गया है।
मीना मालाकार, जिला आपूर्ति नियंत्रक

Hindi News/ Bhopal / ग्राहकों के कोटे के गैस सिलेंडर भी बाजार में हो रहे सप्लाई, निगरानी चौपट

ट्रेंडिंग वीडियो