scriptलोगों में फैल रही ये जानलेवा बीमारी, अगर ये लक्षण दिखाई दें तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें | General signs and symptoms of cancer | Patrika News
भोपाल

लोगों में फैल रही ये जानलेवा बीमारी, अगर ये लक्षण दिखाई दें तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें

लोगों में फैल रही ये जानलेवा बीमारी, अगर ये लक्षण दिखाई दें तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें

भोपालJan 23, 2019 / 04:22 pm

Ashtha Awasthi

भोपाल। आज की तनावपूर्ण जीवनशैली और शौक में लोगों ने नशे को अपना एक साथी बना लिया है। शुरुआती दिनों का शौक धीरे-धीरे लत बन जा रहा है और ये लत लोगों को धीरे-धीरे मौत के मुंह तक ले जा रही है। जिले में बढ़ रहे प्रदूषण और धूम्रपान के साथ कैंसर रोगी भी बढ़ रहे हैं। मध्य प्रदेश में मुंह के कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। सर्वोच्च न्यायालय के तमाम निर्देशों के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग पाया है। देश में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से हर साल 10 लाख लोग जान गंवा देते हैं। वहीं अगर बात मध्य प्रदेश की करें तो यह आंकड़ा 66 हजार है।

Cancer symptoms

कैंसर क्या है

हमारा शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। जैसे-जैसे शरीर को इनकी जरूरत होती है वैसे वैसे ये कोशिकाएं नियंत्रित रूप से विभाजित और बढ़ती रहती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि शरीर को इन कोशिकाओं की कोई जरूरत नहीं होती है, फिर भी इनका बढ़ना जारी रहता है। कोशिकाओं का यह असामान्य विकास कैंसर कहलाता है (जो आमतौर पर एक असामान्य कोशिका से उत्पन्न होता है) जिसमें कोशिकाएं सामान्य नियंत्रण खो देती हैं। इस प्रकार कोशिकाओं का एक समूह लगातार अनियंत्रित वृद्धि करता है, जो आसपास के अजेसन्ट ऊतकों (Tissue) पर आक्रमण करता है, जो शरीर के दूर के हिस्सों में पहुंचता है और लसिका या रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फ़ैल जाता है। कैंसर कोशिका शरीर के किसी भी ऊतक में विकसित हो सकती है।

जैसे-जैसे कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं और कई गुणा होती हैं तो वे कैंसर कोशिकाओं के एक समूह का रूप ले लेती हैं जो ट्यूमर कहलाता है। ये ट्यूमर आस पास के ऊतकों पर हमला करता है और उन्हें नष्ट करता है। ट्यूमर कैंसरस या नॉन कैंसरस हो सकते हैं। कैंसरस कोशिका एक जगह से शुरू होकर पूरे शरीर (मेटास्टाज़ेज़) में फैल सकती है।

Cancer symptoms

कैसे पहचानें कैंसर

यदि कैंसर के लक्षणों को हम शुरूआती स्टेज पर ही पता चल जाऐं तो इससे लडने में आसानी होगी।

1. खून की कमी
2. अपचन की समस्या
3. पेशाब में खून आना
4. लगातार सिरदर्द होना
5. शरीर के किसी हिस्से में गांठ
6. अल्सर और ग्रंथियों में सूजन
7. घाव न भरना
8. लगातार खांसी आना
9. निगलने में कठिनाई
10. मौजूदा तिल में परिवर्तन

ये हैं पेट के कैंसर के संकेत

पहला संकेत

अगर आपके पेट में बहुत समय से हल्का-हल्का दर्द रहता है, आपको कब्ज है, पेट में सूजन हैं तो इसका अर्थ ये हुआ कि आगे चलकर आपको पेट का कैंसर हो सकता है, जिसकी वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है जिसको भी ये बीमारी होगी उसके कमर का आकार धीरे-धीरे करके बढ़ने लग जायेगा।

दूसरा संकेत

अगर आपका वजन अचानक से कम होने लग गया है तो आपके लिए ये चिंता की बात है, क्योंकि वजन कम होना भी कैंसर का एक बहुत बड़ा लक्षण है. फेफड़ों पेट में होने वाले कैंसर की वजह से सबसे पहले व्यक्ति का वजन ही कम होता है.

तीसरा संकेत

अगर आपको हमेशा कब्ज रहता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि कोलोन कैंसर की वजह से व्यक्ति को हमेशा कब्ज की समस्या रहती है, लेकिन अगर समय रहते इसका पता लगा लिया जाए तो इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

कितने प्रकार हैं कैंसर

हमारे शरीर में 60 तरह के ऐसे अंग है जिसमें कैंसर हो सकता है। वैज्ञानिक द्रष्टिकोण से देखा जाए तो कैंसर के 100 से भी अधिक प्रकार हैं। जिन में से कुछ इस प्रकार हैं- ब्लड कैंसर, थायरॉईड कैंसर, स्किन कैंसर, बोन कैंसर, बेस्ट कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि।

क्या है इसकी वजह

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैंसर का एक कारण हमारे जीवन शैली में हो रहे बदलाव है। इसके अलावा शराब, तंबाकू, सिगरेट, मांसाहरी भोजन इसके मुख्य कारण हैं। इन सब व्यसनों के कारण कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ जाता है। कैंसर होने का एक मुख्य कारण बढ़ता मोटापा भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो