scriptमामूली बढ़त के बावजूद 5 हजार रुपये घटे सोने के दाम, चांदी में आई गिरावट | gold and silver price decrease 5000 thousand less in 12 days | Patrika News
भोपाल

मामूली बढ़त के बावजूद 5 हजार रुपये घटे सोने के दाम, चांदी में आई गिरावट

पिछले 12 दिनों से कोरोना वायरस का भारी असर शेयर बाजार पर भी पड़ता जा रहा है, जिसके चलते सोने के दाम लगातार गिरने लगे हैं।

भोपालMar 20, 2020 / 10:57 am

Faiz

news

मामूली बढ़त के बावजूद 5 हजार रुपये घटे सोने के दाम, चांदी में आई गिरावट

भोपाल/ कोरोना वायरस का असर जितनी तेजी से भारत समेत दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है, ठीक इसी तरह इसका प्रभाव राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर भी पड़ रहा है। पिछले 12 दिनों से कोरोना वायरस का भारी असर शेयर बाजार पर भी पड़ता जा रहा है, जिसके चलते सोने के दाम लगातार गिरने लगे हैं। बीते 6 मार्च से जारी सोने के दामों में गिरावट का सिलसिला 19 मार्च को थमा है। इसकी वजह रुपय के मुकाबले डॉलर मजबूत होना बताई गई है। बावजूद इसके बीते बारह दिनों में सोने के दामों में 5 हजार रुपये तोला की दर से कमी दर्ज की गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्र के नाम पीएम मोदी का खास संबोधन, जानिए 5 जरूरी बातें


सोने में बढ़त पर चांदी में गिरावट जारी

व्यापारिक विश्लेशकों की माने तो, ये सोने की खरीदारी के लिए अच्छा समय बन रहा है। हालांकि, आज खुले शेयर बाजार के अनुसार मध्य प्रदेश में सोने के दामों में एक हजार रुपये तोला की दर से बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद 24 केरेट सोने के प्रति तोला दाम 41 हजार 950 रुपये पर जा पहुंचे हैं। वहीं, चांदी के दाम आज भी गिरे। आज खुली कीमतों में चांदी के भाव 468 रुपये कम होकर 35,948 रुपये प्रति किलो की दर पर खुले हैं। ऐसे में जो लोग इन दिनों सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं, वो रोजाना के दामों पर नजर बना लें, क्योंकि लगातार गिरते दामों के बीच सोने की खरीदी का सबसे अच्छा मौका उन्हें मिलने वाला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- फैलाई जा रही हैं कोरोना वायरस से बचाव की ये सावधानियां, हैं एकदम झूठ, आप भी न करें यकीन



अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये रहे दाम

चडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल के मुताबिक, भोपाल के सराफा बाजार में आज 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव एक हजार रुपये चढ़ गया है। इसका कारण ये है कि, आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव बढ़त पर रहे। दिन में कारोबार के दौरान रुपये में 13 पैसे की गिरावट थी जिससे भी देश में सोना भाव तेज हुआ। इसके साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी के भाव क्रमश: 1490 डॉलर और 12.38 डॉलर प्रति औंस पर रहे।

Home / Bhopal / मामूली बढ़त के बावजूद 5 हजार रुपये घटे सोने के दाम, चांदी में आई गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो