कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्र के नाम पीएम मोदी का खास संबोधन, जानिए 5 जरूरी बातें

देश के नाम पीएम का ये संबोधन मध्य प्रदेश के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए हम आपको इस संबोधन से जुड़ी पांच खास और जरूरी बातें बता रहे हैं।

By: Faiz

Published: 19 Mar 2020, 09:36 PM IST

भोपाल/ वैश्विक महामारी घोषित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट से सहमें राष्ट्र के नाम महत्वपूर्ण संबोधन किया। देश के नाम पीएम का ये संबोधन मध्य प्रदेश के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए हम आपको इस संबोधन से जुड़ी पांच खास और जरूरी बातें बता रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Breaking : CBSE के बाद अब MP Board की परीक्षाएं भी रद्द, मिलेगी नई तारीख


राष्ट के नाम पीएम के संबोधन की खास बातें

-भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचें

पीएम मोदी ने कहा कि, आजकल के भागदौड़ भरे जीवन ने लोगों में सामाजिक दूरियां बढ़ा दी हैं। लेकिन, मौके की नजाकत को देखते हुए social distance भी बेहद जरूरी है। जितना हो सके घर से बाहर निकलने से बचें। सिर्फ बहुत आवश्यक काम के लिए ही घर से बाहर निकलें। सभी संस्थान वर्क एट होम को प्राथमिकता दें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। मोदी ने कड़े शब्दों में कहा कि, कोई भी कितना भी तंदुरुस्त व्यक्ति ये कतई न सोचे कि, भीड़भाड़ से उसकी सेहत पर कोई असर नहीं होगा। पीएम ने कहा कि, भीड़भाड़ में जाकर कोई भी व्यक्ति कोरोना से नहीं बच सकता। अगर आप सब समझते हुए भी इस जटिल समय को नजरअंदाज करते हैं, तो ये आप अपने और अपने परिवार के साथ अन्याय करते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- फैलाई जा रही हैं कोरोना वायरस से बचाव की ये सावधानियां, हैं एकदम झूठ, आप भी न करें यकीन


-60-65 वर्ष का व्यक्ति कुछ दिन घर से बाहर न निकलें

पीएम मोदी ने देश के सभी सीनियर सिटिजन को संबोधित करते हुए कहा कि, आप में से जो लोग 60-65 वर्ष के हो चुके हैं। वो आगामी कुछ दिनों तक जब तक संक्रमण का असर अधिक हैं। घरों से बाहर निकलने से बचें। क्योंकि, अब तक सामने आ रहे नतीजों और एक्सपर्ट्स के नजरिये से देखें तो सबसे ज्यादा असर, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर हुआ हैं। क्योंकि, इस उम्र में व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता एक स्वस्थ जवान व्यक्ति जितनी अधिक मजबूत नहीं होती। ऐसे में सभी 60 साल से अधिक उम्र के लोग घर से बाहन निकलने से बचें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस अलर्ट : ट्रेनों के बाद अब बसों के संचालन पर भी रोक, यातायात प्रभावित

-सामान इकट्ठा करने की होड़ न करें

पीएम मोदी ने कहा कि, इन दिनों देखा जा रहा है कि, कई लोग घरों में सामान इक्ट्ठा करने की होड़ लगा रहे हैं। फिलहाल, विश्वभर में हालात ये हैं कि, अभी चाहकर भी कोई देश किसी अन्य अधिक संक्रमित देश की मदद नहीं कर पा रहा है। लेकिन, भारत किसी अन्य देश की मदद पर कतई निर्भर नहीं है। क्योकि, इस देश की सबसे बड़ी खूबी ये है कि, किसी भी संकट की घड़ी को देशवासी मिल जुलकर और एकजुट होकर सामना करते हैं। वहीं, खाने-पीने के सामान में कभी भी किसी तरह की कमी नही आएगी। यहां तक की दूध ही क्यों न हो। इसलिए देशवासी सिर्फ खुद सजग रहें और दूसरों को सजग करें। घरों में सामान का भंडारण करने की चिंता न करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Alert : इस ब्लड ग्रुप वालों को है कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा


-एक दिन करें राष्ट्र के नाम

पीएम मोदी ने आगामी रविवार यानी 22 मार्च को सिर्फ एक दिन सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देश के सभी नागरिकों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, इस संक्रमण से बचने का सबसे बेहतर विकल्प है कि, हम अपने घर से न निकलें और सिर्फ एक दिन घर में रहकर देश की एकजुटता की मिसाल कायम करें। पीएम ने ये आग्रह सिर्फ देश के आमजन से किया है। वहीं, सरकारी कर्मचारियों-जैसे पुलिस, डॉक्टर, मीडिया, एक स्थान से दूसरे स्थान पर सामान पहुंचाने वाले सेल्समेन आदि लोगों को इस अभियान से नहीं जोड़ा है। पीएम ने इस दिन को जनता कर्फ्यू नाम देते हुए कहा कि, ये जनता का जनता के फायदे के लिए कर्फ्यू है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना अलर्ट : 31 मार्च तक नहीं होगी इस राज्य में किसी की शादी, सरकार का बड़ा आदेश

-आओ हम भी बचें देश को भी बचाएं

अपनी प्रमुख बातों में सबसे बड़ा और अंतिम संदेश देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, इन दिनों सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व एक बड़े संकट से जूझ रहा है। मोदी ने कहा कि, जब प्रथम विश्व युद्ध हुआ, जब द्वितीय विश्व युद्ध हुआ उस समय भी इतने लोगों को नुकसान नहीं हुआ, जितना नुकसान कोरोना से हो रहा है। ऐसी घड़ी में भारत के सभी 130 करोड़ देशवासियों से पीएम ने अपील की है कि, अगर हमें जगत को बचाना है, अपने देश को इस संकट से बचाना है, सबसे पहले खुद को स्वच्छ, सजग और स्वस्थ रखना होगा।

corona virus in india coronavirus Coronavirus causes coronavirus prevention
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned