scriptकुलपतियों के परफॉरमेंस से राज्यपाल नाखुश, बोले— निर्देशों का पालन न हुआ तो परिणाम भुगतने को तैयार रहें | governer | Patrika News
भोपाल

कुलपतियों के परफॉरमेंस से राज्यपाल नाखुश, बोले— निर्देशों का पालन न हुआ तो परिणाम भुगतने को तैयार रहें

परीक्षाओं के रिजल्ट समय पर घोषित नहीं होने पर कुलपतियों के तर्क से सहमत नहीं

भोपालOct 17, 2019 / 02:18 am

योगेंद्र Sen

कुलपतियों के परफॉरमेंस से राज्यपाल नाखुश, बोले— निर्देशों का पालन न हुआ तो परिणाम भुगतने को तैयार रहें

कुलपतियों के परफॉरमेंस से राज्यपाल नाखुश, बोले— निर्देशों का पालन न हुआ तो परिणाम भुगतने को तैयार रहें

भोपाल. राज्यपाल लालजी टंडन ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से दो टूक शब्दों में कहा है कि निर्देशों का पालन सभी को करना होगा। ऐसा न करने पर दण्ड भुगतने को तैयार रहें। असल में राज्यपाल ने पिछली बैठक में सभी कुलपतियों को निर्देश दिए थे कि वे 15 दिन में रुके हुए परीक्षा परिणाम घोषित कर दें, लेकिन ज्यादातर विश्वविद्यालय ऐसा नहीं कर पाए। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। इस पर कुलपतियों ने तर्क दिया कि सेमेस्टर परीक्षाओं में देरी से परिणामों में भी देरी हो रही है। उनके तर्क से असहमत राज्यपाल ने निर्देश दिए कि परिणाम जल्द से जल्द घोषित हों और अगले शैक्षणिक सत्र से शैक्षणिक कलेण्डर का सख्ती से पालन हो।
बुधवार को राजभवन में आयोजित बैठक के दौरान राज्यपाल ने कहा कि जो है, जैसा है, यह प्रवृत्ति अब नहीं चलेगी। कुलपतियों की उपलब्धियां तभी मान्य होंगी, जब विश्वविद्यालय के बुनियादी कार्य और व्यवस्थाएं उत्कृष्ट हों। नये वर्ष में इस प्रकार का आचरण और सोच स्वीकार्य नहीं होगा। यहां जो निर्णय किए जाए, उनका अनिवार्य पालन सुनिश्चित किया जाए।
कुलपतियों का सम्मान बना रहे
राज्यपाल ने आगाह किया कि परिणाम देना कुलपतियों का दायित्व है। परिणाम नहीं देने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई आवश्यक है। कुलपति का सम्मान बना रहे, यह राज्यपाल की जवाबदारी है। कुलपति का सम्मान उनके आचरण पर आधारित है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक व्यवस्थाएं और प्रबंधन पारदर्शी हो। इसमें गड़बड़ी करने वालों के लिए कड़े दंड की व्यवस्था हो। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसमें कोई हीला-हवाली नहीं चलेगी।
ग्रुप में चर्चा कर रहे हैं राज्यपाल
राज्यपाल ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों द्वारा उच्च शिक्षा गुणवत्ता सुधार के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की माईक्रो लेवल मॉनीटरिंग कर रहे हैं। इसी कड़ी में तीन-तीन विश्वविद्यालयों के समूह गठित कर बैठकें आयोजित की जा रही हैं। बुधवार को आयोजित बैठक में जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर और अवधेशप्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा के कुलपतियों सहित उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव हरिरंजन राव, राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे उपस्थित रहे।

Home / Bhopal / कुलपतियों के परफॉरमेंस से राज्यपाल नाखुश, बोले— निर्देशों का पालन न हुआ तो परिणाम भुगतने को तैयार रहें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो